मैच (12)
IND v ENG (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
BPL 2023 (2)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
ख़बरें

अगले साल के आरंभ में होगा यूएई टी20 लीग का आगाज़, खिलाड़ियों की उपलब्धता पर सवाल

जिस वक़्त यह लीग जाएगी, उस दौरान दुनिया भर में कई टी20 लीग का कार्यक्रम पहले से तय हैं

38 दिनों की अवधि में इस टूर्नामेंट में कुल 34 मुक़ाबले खेले जाएंगे  •  Vipin Pawar/BCCI

38 दिनों की अवधि में इस टूर्नामेंट में कुल 34 मुक़ाबले खेले जाएंगे  •  Vipin Pawar/BCCI

यूएई टी20 लीग जिसे इंटरनेशनल टी20 लीग का नाम दिया गया है, इसका आगाज़ अगले साल के आरंभ में होगा। यह लीग अगले साल छह जनवरी से लेकर 12 फ़रवरी के बीच खेली जाएगी। छह टीमों वाली इस लीग में कुल 34 मुक़ाबले खेले जाएंगे, जिसमें हर टीम दो बार एक-दूसरे के साथ दो-दो हाथ करेगी। वहीं प्लेऑफ़ के चार मुक़ाबले भी इस लीग का हिस्सा होंगे।
हालांकि इस लीग के कार्यक्रम ने खिलाड़ियों की उपलब्धता को लेकर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है। दरअसल इसी अवधि में बिग बैश लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग, संभावित साउथ अफ़्रीकी लीग खेली जानी है। पाकिस्तान सुपर लीग का आठवां संस्करण भी आईएलटी20 की समाप्ति के कुछ ही दिनों बाद शुरु होगा।
2017 में ग्लोबल टी20 लीग के विफल प्रयत्न साउथ अफ़्रीकी लीग और बंद पड़ चुकी ज़ांसी सुपर लीग के बाद टी20 प्रतियोगिता शुरु करने के क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के तीसरे प्रयास के जनवरी में शुरु होने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि अब तक सार्वजनिक तौर पर कार्यक्रम की घोषणा नहीं की गई है। वहीं दिसंबर-जनवरी की अवधि में बीबीएल के आयोजन के पूरे आसार हैं। बीबीएल का पिछला सीज़न पांच दिसंबर 2021 से शुरु हुआ था जबकि यह 28 जनवरी को समाप्त हुआ था। वहीं बीपीएल भी जनवरी-फ़रवरी के दौरान खेला जाएगा।
आईएलटी20 लीग की टीमों के मालिकों को देखते हुए इसमें विश्व भर के टी20 के बेहतरीन खिलाड़ियों के शामिल होने की पूरी संभावना है। रिलायंस ग्रप, जिसके पास आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का मालिकाना हक़ है, उसकी स्वामित्व वाला रिलायंस स्ट्रैटेजिक बिज़नेस वेंचर्स लिमिटेड, वह भी इस लीग से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स के सह-मालिक जीएमआर ग्रुप और नाइट राइडर्स फ़्रैंचाइज़ी का मालिकाना हक़ रखने वाले भी इस लीग से जुड़े हुए हैं। वहीं भारत में स्थित एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी कैपरी ग्लोबल, मैंचेस्टर यूनाइटेड फ़ुटबॉल ग्रुप के मालिक लैंसर कैपिटल और अडानी स्पोर्ट्सलाइन के पास भी इस लीग में शामिल टीमों का मालिकाना हक़ है। इस बात के पहले ही संकेत मिल चुके हैं कि आईएलटी20 लीग की टीमें आईपीएल में खेलने वाले खिलाड़ियों को भी अपने कुनबे में शामिल करेंगी।
इसके अतिरिक्त, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के मालिक और एक संघ का नेतृत्व करने वाले केविन पीटरसन की भी साउथ अफ़्रीकी टी20 लीग में टीमों को ख़रीदने में दिलचस्पी है।
अमीरात क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष शेख़ नाहयान मबारक अल नाहयान ने सोमवार को एक बयान में कहा, "मुझे विश्वास है कि हम एक साथ नई ऊंचाइयां हासिल करेंगे और इस प्रक्रिया में दुनिया भर के उन लाखों प्रशंसकों को मनोरंजन और उत्साह प्रदान करेंगे जो यूएई टी20 लीग की पहली गेंद फेंके जाने का इंतज़ार कर रहे हैं।"
वहीं आईएल टी20 के अध्यक्ष ख़ालिद अल ज़ारूनी ने कहा, "यह बेहद महत्वपूर्ण है कि इस टूर्नामेंट के माध्यम से यूएई-आधारित खिलाड़ी फलते-फूलते रहें जो इस लीग का एक उद्देश्य है।" जबकि ईसीबी की चयन समिति के अध्यक्ष डॉ तैयब कमाली ने कहा "लीग की अत्यधिक तीव्र और प्रतिस्पर्धी प्रकृति हमारे खिलाड़ियों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करेगी। इस तरह की अनूठी अंतरराष्ट्रीय लीग आने वाले वर्षों में संयुक्त अरब अमीरात का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों के एक बड़े पूल को आकर्षित करने और पोषित करने में एक बड़ी भूमिका निभाएगी।"