मैच (15)
आईपीएल (3)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (2)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (3)
बांग्लादेश बनाम ज़िम्बाब्वे (1)
WT20 Qualifier (2)
ख़बरें

समीकरण : क्या पाकिस्तान और श्रीलंका अब भी सेमीफ़ाइनल में प्रवेश कर सकते हैं?

अफ़ग़ानिस्तान के पास अंतिम चार में जगह बनाने की कितनी संभावना है?

पाकिस्तान, नीदरलैंड्स और श्रीलंका तीनों ही सेमीफ़ाइनल की दौड़ में बने हुए हैं  •  Associated Press

पाकिस्तान, नीदरलैंड्स और श्रीलंका तीनों ही सेमीफ़ाइनल की दौड़ में बने हुए हैं  •  Associated Press

क्या श्रीलंका के पास प्रवेश करने का मौक़ा है?
छह मैचों में चार अंक अर्जित करने वाली श्रीलंका पाकिस्तान और नीदरलैंड्स के साथ एक ही नाव पर सवार है। इन तीनों टीमों के लिए अंतिम चार में जगह बनाना कठिन है लेकिन असंभव नहीं है। गणितीय तौर पर वह अभी भी सेमीफ़ाइनल की दौड़ में बने हुए हैं। यह अभी भी संभव है कि दो टीमें 12 या उससे अधिक अंकों के साथ अंक तालिका को समाप्त करें और आठ अंक अर्जित करने वाली सात टीमों के बीच दो जगहों के लिए खींचतान हो।
इस जीत से अफ़ग़ानिस्तान की राह कितनी आसान हुई है?
श्रीलंका के ख़िलाफ़ जीत हासिल करने के बाद अफ़ग़ानिस्तान ने छह मैचों में छह अंक अर्जित कर लिए हैं। अगर वह अपने शेष तीन मैच जीत लेते हैं तो वह 12 अंकों के साथ अंक तालिका को समाप्त करेंगे। अफ़ग़ानिस्तान के अलावा सिर्फ़ चार टीमें ही ऐसी हैं जो कि अंक तालिका को 12 अंकों के साथ समाप्त कर सकती हैं, ऐसे में अगर अफ़ग़ानिस्तान 12 अंक हासिल करने में सफल हो जाता है तब उनके अंतिम चार में जगह बनाने की राह आसान हो जाएगी।
अफ़ग़ानिस्तान का अगला मैच शुक्रवार को नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ होगा। उनके अंतिम दो मैच ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हैं। अगर वह तीनों मैच नहीं भी जीत पाते हैं तब भी कम से कम दो मैच जीतकर भी वह अंतिम चार के लिए अपना दावा पेश कर सकते हैं। हालांकि अफ़ग़ानिस्तान के लिए एक बड़ी समस्या उनका नेट रन रेट है। अफ़ग़ानिस्तान का करेंट रन रेट -0.718 है जो कि उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि टॉप चार में मौजूद सभी टीमों का नेट रन रेट 0.95 से अधिक है।
पाकिस्तान सेमीफ़ाइनल में कैसे पहुंच सकता है?
पाकिस्तान के लिए यह विश्व कप अब तक भूलने योग्य ही रहा है लेकिन गणितीय तौर पर वह अभी भी अंतिम चार की रेस में बने हुए हैं। वह अंक तालिका में तीसरे स्थान पर भी समाप्त कर सकते हैं अगर कुछ मैचों के निर्णय उनके पक्ष में चले जाएं। अगर साउथ अफ़्रीका, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में से कोई भी एक टीम अपने अगले कुछ मैच हारती है और 10 अंकों के साथ अंक तालिका को समाप्त करती है तब मामला नेट रन रेट पर आकर ठहर सकता है। अगर पाकिस्तान बांग्लादेश के ख़िलाफ़ हार भी जाता है तब भी आठ अंकों के साथ अंतिम चार के लिए लड़ाई होने की संभावना है।
क्या प्रवेश पाने के लिए 14 अंक पर्याप्त हैं?
हां, क्योंकि भारत, साउथ अफ़्रीका, न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ही इतने अंकों के साथ अंक तालिका को समाप्त कर सकती हैं। इसका मतलब है कि मंगलवार को श्रीलंका के ऊपर जीत अंतिम चार में भारतीय टीम की जगह सुनिश्चित कर देगी।

एस राजेश ESPNcricinfo के स्टेट्स एडिटर हैं