मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

भारतीय महिला क्रिकेटरों को अब जाकर मिलेगी टी-20 विश्व कप की पुरस्कार राशि

ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के अनुसार बीसीसीआई ने खिलाड़ियों से इससे जुड़े डिटेल्स, इनवायस और अन्य जरूरी सूचनाएं मांगी हैं।

टी-20 विश्व कप, 2020 में भारतीय महिला टीम उपविजेता थी  •  Getty Images

टी-20 विश्व कप, 2020 में भारतीय महिला टीम उपविजेता थी  •  Getty Images

टी-20 विश्व कप, 2020 में उपविजेता बनने के लगभग 15 महीने बाद भारतीय महिला टीम को अंततः 5 लाख अमरीकी डालर (लगभग 3.5 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि में अपना हिस्सा प्राप्त होगा। ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को बीसीसीआई ने खिलाड़ियों से इससे जुड़े डिटेल्स, इनवायस और अन्य जरूरी सूचनाएं मांगी हैं।
गौरतलब है कि रविवार को यूनाइटेड किंगडम के अखबार 'द टेलीग्राफ़' ने महिला क्रिकेटरों की भुगतान से संबंधित एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इस रिपोर्ट के अनुसार टीम को अभी तक पुरस्कार राशि का भुगतान नहीं किया गया है, जबकि उस साल की विजेता ऑस्ट्रेलिया सहित अन्य टीमों की खिलाड़ियों को टूर्नामेंट खत्म होने के तुरंत बाद उनका हिस्सा मिल गया था।
ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो को यह भी जानकारी मिली है कि आईसीसी ने विश्व कप फाइनल के लगभग एक हफ्ते बाद ही बीसीसीआई को पुरस्कार राशि दे दी थी। इस बारे में पूछे जाने पर बीसीसीआई के अधिकारियों ने ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो को बताया कि उन्हें देरी के कारण के बारे में कोई जानकारी नहीं है। ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो ने एक से अधिक खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ सदस्य से भी इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें अभी तक भुगतान नहीं मिला है।
बीसीसीआई ने मार्च 2020 के बाद के अन्य सभी राशियों का भुगतान खिलाड़ियों को कर दिया है। इसमें 2019-20 के केंद्रीय अनुबंध की तीन किस्तें, मैच फीस और नवंबर में शारजाह में आईपीएल के दौरान हुए महिला टी 20 चैलेंज कप की इनामी राशि भी शामिल है। हालांकि मार्च, 2021 में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए सीमित ओवरों की घरेलू श्रृंखला के मैच फीस का भुगतान अभी तक नहीं हुआ है। हाल ही में खिलाड़ियों ने इसके लिए भी बीसीसीआई को अपने इनवायस भेज दिए हैं।
हालांकि बीसीसीआई ने 2020 में ही हुए अंडर-19 पुरूष विश्व कप के उपविजेता खिलाड़ियों को उनकी पुरस्कार राशि बांट दी है, जो कि आईसीसी के द्वारा ही बोर्ड को मिला है। यह टूर्नामेंट महिला टी-20 विश्व कप के कुछ हफ्ते पहले ही हुआ था। 'द टेलीग्राफ़' के अनुसार महिला टी-20 विश्व कप की विजेता रही ऑस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ियों को 1.6 मिलियन अमरीकी डालर की पुरस्कार राशि का हिस्सा टूर्नामेंट के तुरंत बाद मिल गया था।

ऑनेशा घोष ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो में सब एडिटर और शशांक किशोर सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ईएसपीएन क्रिकइंफ़ो हिंदी के सब एडिटर दया सागर ने किया है।