मैच (6)
न्यूज़ीलैंड, इंग्लैंड में (1)
बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़ में (1)
ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका में (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (1)
भारत, इंग्लैंड में (1)
भारतीय महिला टीम, श्रीलंका में (1)
ख़बरें

तीनों फ़ॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे तिलक वर्मा : सुनील गावस्कर

पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ ने 19 वर्षीय तिलक की तकनीक तथा उनकी मानसिकता की प्रशंसा की

Tilak Varma celebrates after reaching a hard-fought fifty, Chennai Super Kings vs Mumbai Indians, IPL 2022, DY Patil, Navi Mumbai, April 21, 2022

अपने पहले ही आईपीएल सीज़न में तिलक वर्मा ने 386 रन बनाकर सभी को प्रभावित किया हैं  •  BCCI

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा अपनी टीम के युवा सुपरस्टार तिलक वर्मा के प्रदर्शन से काफ़ी प्रभावित हुए हैं। वह तिलक की बल्लेबाज़ी और उनकी मानसिकता से इतने प्रसन्न हुए कि चेन्नई सुपर किंग्स के विरुद्ध मुंबई के पिछले मैच के बाद उन्होंने कहा था कि तिलक जल्द ही भारत के लिए तीनों फ़ॉर्मेट में खेलते नज़र आएंगे। पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर वर्तमान भारतीय कप्तान रोहित की बात से सहमत हैं। उन्हें भी लगता है कि तिलक जल्द ही भारत का प्रतिनिधित्व करते दिखाई देंगे। गावस्कर ने तिलक की तकनीक तथा उनकी मानसिकता की तारीफ़ की।
स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम क्रिकेट लाइव में गावस्कर ने कहा, "(आईपीएल 2022 में) तिलक ने बहुत अच्छी मानसिकता दिखाई है। चेन्नई के विरुद्ध वह एक मुश्किल स्थिति में क्रीज़ पर आए थे जब टीम पर दबाव बना हुआ था। जिस तरह शुरुआत में उन्होंने स्कोरबोर्ड को चलाया वह सराहनीय था।"
इस पारी को देखने के बाद गावस्कर का मानना है कि तिलक के पास क्रिकेट के संदर्भ में एक बढ़िया दिमाग़ है। उन्होंने आगे कहा, "इस पारी से पता चलता है कि उसके पास एक अच्छा क्रिकेटिंग दिमाग़ है जो बहुत आवश्यक है। यह तब काम आता है जब चीज़े आपके पक्ष में नहीं जाती है। तब आप वहां से वापसी कर सकते हैं।"
अपने पहले ही आईपीएल सीज़न में तिलक मुंबई इंडियंस का चमकता सितारा बनकर उभरे हैं। इस सीज़न में गत चैंपियन टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बीच 19 वर्षीय तिलक ने 12 मैचों में 386 रन बनाए हैं। यह आईपीएल के इतिहास में किसी भी 20 साल से कम उम्र के बल्लेबाज़ का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन है।
कार्यक्रम में आगे गावस्कर ने चीज़ों को सरल रखने वाले तिलक की सराहना की। उन्होंने कहा, "तिलक तकनीकी रूप से पारंगत है। वह सीधे बल्ले से खेलते हैं और डिफ़ेंस करते समय उनका बल्ला पैड के क़रीब रहता है। आपको बस इस तकनीक को सही मानसिकता के साथ जोड़ना है और यह मिलन अब तक सही काम कर रहा है।"
भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ को उम्मीद है कि तिलक अपने अच्छे प्रदर्शन को बरक़रार रखेंगे। वह चाहते हैं कि तिलक भारत के लिए तीनों फ़ॉर्मेट खेलें। हालांकि उनके अनुसार इसके लिए तिलक को अपने खेल पर अधिक काम करना होगा और तकनीकी रूप से और सुदृढ़ होना होगा। इन सबके साथ-साथ अगर वह अपनी फ़िटनेस को सही रखते हैं, तो गावस्कर के अनुसार तिलक अपने कप्तान रोहित की कही बात को सही साबित करेंगे।

अफ़्ज़ल जिवानी (@jiwani_afzal) ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।