मैच (18)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
USA vs BAN (1)
CE Cup (3)
T20I Tri-Series (2)
आईपीएल (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

नितीश राणा बने केकेआर के नए कप्तान

पीठ की चोट से उबर रहे उनके नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर आईपीएल के पहले चरण से बाहर हो सकते हैं

Nitish Rana and Rinku Singh walk back after taking KKR to a win, Kolkata Knight Riders vs Rajasthan Royals, IPL 2022, Wankhede Stadium, Mumbai, May 2, 2022

नितीश राणा 2018 से केकेआर से जुड़े हुए हैं  •  BCCI

नितीश राणा को कोलकाता नाइट राइडर्स का अंतरिम कप्तान नियुक्त किया गया है। केकेआर के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर पीठ की चोट से उबर रहे हैं और संभावना है कि इस चोट की वजह से वह आगामी आईपीएल के पहले चरण से बाहर रह सकते हैं
नितीश और सुनील नारायण अंतरिम कप्तानी की दौड़ में शामिल थे। नारायण 2012 से इस फ़्रेंचाइज़ी के साथ जुड़े हैं हैं। उन्होंने हाल ही में आईलटी20 के उद्घाटन संस्करण में आबू धाबी नाइट राइडर्स की कप्तानी की थी। जहां उनकी टीम एक जीत और आठ हार के साथ छह टीमों के टूर्नामेंट में अंतिम स्थान पर रही थी।
नितीश ने सैयद मुश्ताक़ अली ट्रॉफ़ी में 12 टी20 मैचों में अपने राज्य दिल्ली की कप्तानी की है, जिसमें उन्हें आठ जीत और चार मिली है। 29 वर्षीय मध्यक्रम के बल्लेबाज़ नितीश को केकेआर ने 2018 सीज़न से पहले ख़रीदा था और तभी से ही इस फ़्रेंचाइज़ी ने उन्हें अपने साथ बरक़रार रखा है। नितीश ने केकेआर के लिए 74 मैच खेले हैं और 135.61 के स्ट्राइक रेट से 1744 रन बनाए हैं।
केकेआर ने एक बयान में कहा, "हम आशान्वित हैं कि श्रेयस आईपीएल 2023 के किसी चरण में ठीक हो जाएंगे और भाग लेंगे। वहीं हम भाग्यशाली मानते हैं कि नितीश सीमित ओवरों के क्रिकेट में अपने राज्य का नेतृत्व करने के अनुभव और केकेआर के साथ 2018 से मिले आईपीएल अनुभव से अच्छा करेंगे।
"साथ ही हमें यह भी भरोसा है कि मुख्य कोच चंद्रकांत पंडित और सहयोगी स्टाफ़ से उन्हें मैदान के बाहर भी आवश्यक मदद मिलेगा और स्क्वॉड में शामिल अनुभवी नेतृत्वकर्ता, वे सभी मदद करेंगे जिसकी ज़रूरत नितीश को मैदान पर पड़ सकती है। हम उन्हें इस नए रोल के लिए शुभकामनाएं देते हैं और श्रेयस के जल्दी ठीक होने की कामना करते हैं।"
नितीश पिछले सीज़न में श्रेयस के बाद केकेआर के लिए दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। हालांकि यह टीम के लिए निराशाजनक साल रहा। छह जीत और आठ हार के साथ केकेआर लीग में सातवें स्थान पर रही।
नितीश का कप्तान के रूप में कार्यभार संभालने से केकेआर इस सीज़न में पूरी तरह से नए लीडरशिप में खेलेगा। ब्रेंडन मक्कलम की जगह चंद्रकांत पंडित मुख्य कोच होंगे और भरत अरुण को गेंदबाज़ी कोच नियुक्त किया गया है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।