मैच (13)
ज़िम्बाब्वे बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
महिला विश्व कप वॉर्म-अप (5)
एसए20 (2)
आईएलटी20 (1)
सुपर स्मैश (1)
सुपर स्मैश (W) (1)
बीपीएल 2023 (2)
ख़बरें

तमीम: विश्व कप के लिए क्वालीफ़ाई करना बड़ी बात है लेकिन यह हमारा अंतिम लक्ष्य नहीं है

कोच रसल डोमिंगो का कहना है कि उनकी टीम वनडे विश्व कप में सेमीफ़ाइनल में जगह बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है

तमीम के अनुसार अगर बांग्लादेश वनडे विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंचती है तो टीम को काफ़ी आत्मविश्वास मिलेगा  •  BCB

तमीम के अनुसार अगर बांग्लादेश वनडे विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंचती है तो टीम को काफ़ी आत्मविश्वास मिलेगा  •  BCB

पल्लेकेले में श्रीलंका और अफ़ग़ानिस्तान के बीच खेले गए दूसरे वनडे मैच का कोई नतीजा नहीं निकलने के बाद भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए सात टीमों ने क्वालीफ़ाई कर लिया है, जिसमें बांग्लादेश की भी टीम शामिल है। भारत के ख़िलाफ़ रविवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की घरेलू सीरीज़ से पहले 2023 वनडे विश्व कप के लिए बांग्लादेश के क्वालीफ़ाई कर जाने के बाद कप्तान तमीम इक़बाल एक बार के लिए हैरान भी थे।
तमीम ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "जब मैंने देखा कि हमने क्वालीफ़िकेशन पूरा कर लिया है तो मैं हैरान रह गया। मैंने सोचा था कि हमें अंतिम छह मैचों में से एक मैच जीतने की आवश्यकता होगी लेकिन अन्य टीमों के परिणामों के कारण हम क्वालीफ़ाई कर गए। यह थोड़ी राहत देनी वाली ख़बर है। हालांकि यह हमारा अंतिम लक्ष्य नहीं है। हम चाहते हैं कि विश्व कप में सेमीफ़ाइनल में पहुंचे।"
बांग्लादेश ने तमीम के नेतृत्व में अपनी पिछली छह वनडे सीरीज़ में से पांच सीरीज़ में जीत हासिल की है। इस साल मार्च में साउथ अफ़्रीका में भी उन्होंने जीत दर्ज की। जीत के प्रतिशत के हिसाब से तमीम फ़िलहाल बांग्लादेश के सबसे सफलतम कप्तान हैं। फ़िलहाल उनके जीत का प्रतिशत 59.25 का है।
तमीम ने कहा, "मुझे लगता है कि जिस तरह से हमने क्वालिफ़ाई किया वह एक बड़ी उपलब्धि है। हमें पता था कि हमें विदेशों में भी कुछ सीरीज़ खेलना है। एक बात यह भी है कि हम जल्द से जल्द क्वालीफ़ाई करना चाहते थे। 2023 विश्व कप में हम बढ़िया प्रदर्शन करते हुए सेमीफ़ाइनल में पहुंचना चाहते हैं। अगर ऐसा करने में हम सफल रहे तो इससे हमारी टीम का आत्मविश्वास काफ़ी बढ़ेगा।"
हालिया समय मे बांग्लादेश को मिली सफलता का एक बड़ा कारण कोच रसल डोमिंगो और तमीम के बीच का मज़बूत रिश्ता भी है। ज़िम्बाब्वे में बांग्लादेश की दो श्रृंखलाओं में मिली हार के बाद से डोमिंगो दबाव में थे, जिसके बाद बीसीबी ने एशिया कप (टी20 प्रारूप में) और टी20 विश्व कप के लिए तक़नीकी सलाहकार के रूप में एस श्रीराम को टीम में शामिल किया था।
डोमिंगो ने कहा, " "भले ही हम कठिन दौर से गुजरे हैं लेकिन इस समय हमारे बीच बढ़िया रिश्ता है। हम एक-दूसरे की भूमिकाओं को समझते हैं। हम समझते हैं कि हम अपनी टीम से क्या चाहते हैं। अगले कुछ महीने टीम के लिए महत्वपूर्ण हैं। हम वास्तव में सेमीफ़ाइनल में क्वालीफ़ाई करना चाहते हैं। हमारे पास ऐसा करने के लिए एक सक्षम टीम है। पिछले डेढ़ साल में हम जिस तरह की क्रिकेट खेल रहे हैं, उससे यह साफ़ है कि हम प्रतियोगिता जीतने की कोशिश करना चाहते हैं। भारत की पिच और परिस्थितियों में हमारे पास एक बढ़िया मौक़ा है।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं।