मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

भारतीय टीम के पास कौशल की कमी नहीं लेकिन मानसिक तौर पर ये कमज़ोर हैं : गंभीर

टी20 विश्वकप में भारत दो मैचों में दो हार के साथ सेमीफ़ाइनल की रेस से बाहर होने के क़रीब है

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ रविवार को बेहद अहम मुक़ाबले में भारत की हार ने उसके सेमीफ़ाइनल में जाने की उम्मीदों को तगड़ा झटका दिया है। इस हार पर ESPNcricinfo के कार्यक्रम 'टाइम आउट' में प्रतिक्रिया देते हुए पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ गौतम गंभीर ने कहा कि टीम इंडिया के खिलाड़ी मानसिक तौर पर मज़बूत नहीं हैं।
"(भारत के खेल और रणनीति को परखना) सच पूछिए तो मैं भी नहीं समझ पाया। आपके पास प्रतिभा है, कौशल है। आप द्विपक्षीय सीरीज़ में बढ़िया खेलते हैं लेकिन ऐसे बड़े टूर्नामेंट में आप को परफ़ॉर्म करना पड़ता है। यह मैच एक क्वार्टरफ़ाइनल से कम नहीं था और हमने इस बारे में बात भी की है कि मुश्किल कहां है। शायद यह मनोबल की कमी है।"
उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि, "जब आपको अचानक करो या मरो की स्थिति में डाला जाता है और आप कोई ग़लती नहीं कर सकते (तो ऐसा होता है)। जब आप द्विपक्षीय सीरीज़ में खेलते हैं तो बात अलग होती है। आप एक मैच में चूक कर के भी वापसी कर सकते हैं। लेकिन ऐसे मैचों में मुझे नहीं लगता भारत मानसिक तौर पर मज़बूत है।उनके पास कौशल है और द्विपक्षीय सीरीज़ में यह टीम बहुत ख़तरनाक है।"
"हम कहते हैं कि मुश्किल समय में हमें अपनी टीम के साथ खड़े रहने की ज़रूरत है लेकिन यह एक प्रवृत्ति बन चुकी है। जब आईसीसी टूर्नामेंट के नॉकआउट गेम में ज़रूरत पड़ती है कि कोई एक खिलाड़ी टीम को जिताने की ज़िम्मेदारी उठा ले तो ऐसा नहीं होता। एक बल्लेबाज़ भी डटकर टीम को 160 तक पहुंचा देता। शायद इस टीम में भरपूर प्रतिभा और कौशल है लेकिन मनोबल की कमी ज़रूर है।"
गौतम गंभीर, पूर्व भारतीय बल्लेबाज़
गंभीर के साथ पूर्व भारतीय ऑलराउंडर अजीत आगरकर भी इस कार्यक्रम में शामिल थे और उन्होंने हार का ठीकरा भारतीय बल्लेबाज़ों के सिर फोड़ा।
"ये सिर्फ़ निराशानजक हार नहीं थी बल्कि एक बेहद ख़राब प्रदर्शन था और एक बार फिर भारत को उनके बल्लेबाज़ों की वजह से हार मिली। पिछले मैच में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ मैं मान सकता हूं कि एक शानदार गेंदबाज़ी की वदह से भारतीय बल्लेबाज़ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए, लेकिन न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ इस मैच में ऐसा लगा कि किसी दबाव में वह खेल रहे थे या फिर नर्वस थे। साथ ही साथ आप अचानक से बल्लेबाज़ी क्रम में परिवर्तन कर देते हैं, वह मेरे लिए हैरान करने वाला फ़ैसला था।"
अजीत आगरकर, पूर्व भारतीय ऑलराउंडर
पहले पाकिस्तान और अब न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ इस हार के बाद भारत के अगले दौर में जाने के रास्ते बेहद कठिन हो गए हैं। भारत को अब सभी के सभी मुक़ाबलों में जीत के साथ-साथ दूसरे टीमों के नतीजे और नेट रनरेट पर भी ध्यान देना होगा। भारत का अगला मुक़ाबला इनफ़ॉर्म अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ है।

सैयद हुसैन ESPNCricinfo हिंदी में मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट हैं।@imsyedhussain