मैच (12)
WPL (1)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (1)
BPL 2023 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

हरमनप्रीत कौर के कार्यभार प्रबंधन को लेकर सचेत है मेलबर्न रेनेगेड्स

कोच साइमन हेल्मॉट को उम्मीद है कि व्यस्थ कार्यक्रम के बावजूद वह टीम के तीसरे मैच से उपलब्ध होंगी

हरमनप्रीत कौर पिछले सीज़न डब्ल्यूबीबीएल की 'प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट' थी  •  Sarah Reed/Getty Images

हरमनप्रीत कौर पिछले सीज़न डब्ल्यूबीबीएल की 'प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट' थी  •  Sarah Reed/Getty Images

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) में मेलबर्न रेनेगेड्स के पहले दो मैचों से बाहर रहेंगी। हालांकि प्रमुख कोच साइमन हेल्मॉट को उम्मीद है कि पिछले सीज़न की प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट एशिया कप 2022 में खेलने के बावजूद टीम के तीसरे मैच के लिए उपलब्ध होंगी।
जहां हरमनप्रीत ने सिलेट में भारत को अपना सातवां एशिया कप ख़िताब दिलाया, इसके 24 घंटों के भीतर उनकी टीम अपने अभियान की शुरुआत करने जा रही है।
प्रमुख महिला खिलाड़ियों के लिए कार्यभार प्रबंधन एक बड़ा मुद्दा बन गया है। स्मृति मांधना ने डब्ल्यूबीबीएल से अपना नाम वापस ले लिया जबकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लानिंग अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से दूर रहेंगी।
पिछले साल जून महीने की शुरुआत से हरमनप्रीत ने श्रीलंका और इंग्लैंड के दौरे के अलावा राष्ट्रमंडल खेल और एशिया कप में कुल मिलाकर छह वनडे और 16 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं। फ़रवरी-मार्च में उन्होंने वनडे विश्व कप में भी भाग लिया था।
हेल्मॉट को उम्मीद है कि हरमनप्रीत एशिया कप फ़ाइनल के बाद पूर्ण सीज़न के लिए उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया में उनके कार्यभार का ध्यान रखा जाएगा।
रेनेगेड्स के कोच ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को बताया, "ज़ाहिर है वह इस समय एशिया कप में व्यस्थ हैं। ऐसे में उम्मीद यही है कि वह इसके ख़त्म होने के बाद जल्द से जल्द प्लेन में बैठकर मकाय अथवा एडिलेड में हमारे साथ जुड़ेंगी। मैं उम्मीद कर रहा हूं कि वह पहले दो मैच नहीं खेल पाएंगी और फिर हमें यह देखना होगा कि वह कैसा महसूस कर रही हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "उन्होंने हाल ही में बहुत क्रिकेट खेला है। लेकिन हाल के दिनों में उनके साथ व्हॉट्सऐप पर हुई चर्चा में (उन्होंने कहा कि वह) वापस आने के लिए उत्साहित है। (पिछला सीज़न) शानदार रहा था। वह प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ थी और रनों के अलावा 15 विकेटों के साथ एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी भी। साथ ही उन्होंने सोफ़ (सोफ़ी मोलिन्यू) को नेतृत्व में मदद की थी।"
महिलाओं के नए भविष्य दौरा कार्यक्रम के तहत आने वाले वर्षों में व्यस्त होने वाले अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के साथ-साथ नई घरेलू टी20 लीग के उदय के कारण वरिष्ठ खिलाड़ियों के बीच कार्यभार बातचीत का एक प्रमुख विषय बन गया है। और तो और अगले साल महिला आईपीएल भी शुरू होने वाला है
डब्ल्यूबीबीएल छह हफ़्तों तक चलता है और टीमें फ़ाइनल से पहले 14-14 मैच खेलती हैं। पिछले दो वर्षों में कोरोना के कारण बायो-बबल में खेले जाने के बाद इस बार टूर्नामेंट में खिलाड़ियों को अधिक यात्रा करनी होगी।
विश्व भर में पुरुष टी20 क्रिकेट में एक दशक तक काम करने के बाद हेल्मॉट कार्यभार प्रबंधन के बारे में जानते हैं। इस साल वह आईपीएल और सीपीएल में कोचिंग कर रहे थे। वह चाहते हैं कि रेनेगेड्स के खिलाड़ी ख़ुद को शारीरिक और मानसिक रूप से तरोताज़ा रखने के लिए अपने अभ्यास को स्वयं नियंत्रित रखें।
हेल्मॉट ने कहा, "मेरे पास सारे (प्रश्नों के) उत्तर नहीं है। पर मैं इतना जानता हूं कि मेलबर्न रेनेगेड्स में आज से सभी अभ्यास सत्र वैकल्पिक हैं। बहुत सारे खिलाड़ी अभ्यास करना चाहेंगे लेकिन ऐसा समय भी आएगा जब हम उनसे कहेंगे कि आप अभ्यास मत कीजिए।"
उन्होंने आगे कहा, "कुछ खिलाड़ियों पर इस प्रतियोगिता में आने से पहले भारी कार्यभार था। इसलिए हम सावधान रहेंगे कि हम कितना अभ्यास करते हैं और उसकी तीव्रता कैसी होगी। सबसे महत्वपूर्ण चीज़ 14 मैच हैं। मुझे लगता है कि अब खिलाड़ी अपने लिए अधिक निर्णय ले सकते हैं।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo के एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।