मैच (6)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

2017 विश्व कप सेमीफ़ाइनल नहीं बल्कि हालिया ऑस्ट्रेलियाई दौरे से प्ररेणा ले रहा है भारत

वहीं ऑस्ट्रेलियाई कोच मॉट भारत को एक ख़तरनाक टीम के रूप में देख रहे हैं

भारत के पास हालिया समय में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेलने का अनुभव है  •  Getty Images

भारत के पास हालिया समय में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेलने का अनुभव है  •  Getty Images

2017 विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। शनिवार को एक बार फिर दोनों टीमें भिड़ने वाली हैं, लेकिन इस विश्व कप मैच से पहले दोनों ही ख़ेंमें बीते विश्व कप की याद को पीछे छोड़कर नए मैच की तैयारी करने का दावा कर रहे हैं। शनिवार को ईडन पार्क में होने वाले इस बड़े मुक़ाबले से पहले भारत की सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मांधना और ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुख्य कोच मैथ्यू मॉट का यही कहना है।
हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई ख़ेमा 2017 में मिली हार को अब तक भुला नहीं पाया है। लेकिन कोच मॉट ने इतना ज़रूर कहा है कि बीते वर्षों में उस हार का दर्द कम ज़रूर हुआ है। मॉट ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, "यह हमारे लिए एक नए मुक़ाबले की तरह है। सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करने के लिए हमारे पास बेहतरीन अवसर है और हम इसी के लिए यहां आए हैं। इस वक़्त हर कोई एक दूसरे को मात देते नज़र आ रहा है। लिहाज़ा एक और जीत के साथ आगे बढ़ना हमारे लिए अधिक फ़ायदेमंद साबित होगा और हम फ़ाइनल में अपनी शर्तों पर खेल पाएंगे। खेलने के लिए अभी बहुत कुछ बाक़ी है।"
मॉट ने बीते विश्व कप की कड़वी याद पर बात करते हुए कहा कि जो पांच साल पहले हुआ था वह हमारी याद में सबसे अंतिम स्थान पर है। इस समय उनका एकमात्र फ़ोकस भारत पर है। उन्होंने बताया कि उनकी टीम ने भारतीय टीम पर काफ़ी शोध किया है।
वहीं भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज़ स्मृति ने भी पिछली बार विश्व कप इन दोनों टीमों के बीच खेले गए मैच को बेहद कम महत्व दिया। उस परिणाम को ज़हन में रखने के बजाय स्मृति ने कहा कि भारतीय टीम 2021 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर किए अपने अच्छे प्रदर्शन से प्रेरणा ले रही है, जब उन्होंने तीन वनडे मैचों की सीरीज़ में 1-2 से हार मिली थी।
स्मृति ने कहा, "हम सभी जानते हैं कि 2017 में क्या हुआ था। लेकिन मुझे लगता है कि यह बेहतर है कि हम वास्तव में इसके बारे में न सोचें। क्योंकि कल एक नया दिन होगा। हमने पिछले दौरे पर हमारे खेल को लेकर चर्चा ज़रूर की है और इसने हमें आत्मविश्वास से भर दिया है। क्योंकि हमने अंतिम मैच में उनके ख़िलाफ़ बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था।"
सलामी बल्लेबाज़ ने आगे कहा, "निश्चित तौर पर हम वह सीरिज़ नहीं जीत सके, लेकिन हमने दूसरा मैच भी लगभग जीत ही लिया था, इसलिS यह एक सीरीज़ जीत की तरह होता है। हमें जिस तरह की क्रिकेट खेलनी चाहिए थी, हम वहां खेले। इसने हम लड़कियों को उसी तरह खेलने के लिए प्रेरित किया है।"
इस प्रतियोगिता में अब तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक अपने खेले चारों मुक़ाबलों में जीत दर्ज की है। वहीं दूसरी तरफ़ भारतीय टीम का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है। चार मैचों में भारत को दो बार हार का सामना करना पड़ा है। जिसके परिणामस्वरूप सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करने के लिए टीम की राह काफी कठिन नज़र आ रही है। मॉट ने भारतीय टीम की तारीफ़ करते हुए कहा कि वह उन्हें एक ख़तरनाक टीम के तौर पर देखते हैं। उन्होंने बताया कि इस समय उनका पूरा ध्यान इस ओर केंद्रीत है कि वह भारतीय टीम का मुक़ाबला कैसे करें?

ऑन्नेशा घोष (@ghosh_annesha) ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।