ख़बरें

ईरानी ट्रॉफ़ी के लिए रेस्ट ऑफ़ इंडिया टीम का हुआ ऐलान

यशस्वी, उमरान और यश जैसे युवा खिलाड़ियों को मिला मौक़ा

Yash Dhull raises his bat after reaching a double-century, Chhattisgarh vs Delhi, Ranji Trophy 2021-22, 4th day, Guwahati, March 6, 2022

यश ढुल उन युवा खिलाड़ियों में से हैं जो घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बना रहे हैं  •  PTI

रणजी ट्रॉफ़ी और दलीप ट्रॉफ़ी दोनों में पदार्पण मैचों में शतक लगाने के बाद, दिल्ली के बल्लेबाज़ यश ढुल के पास ईरानी कप में भी अपनी साख बढ़ाने का अवसर होगा। उन्हें सौराष्ट्र के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले मैच के लिए हनुमा विहारी की अगुवाई में रेस्ट ऑफ़ इंडिया टीम में जगह दी गई है। यह मैच 1-5 अक्तूबर के बीच राजकोट में खेला जाएगा।
भारत 2022 के अंडर-19 विश्व कप का विजेता रहा था और यश उस टीम का नेतृत्व कर रहे थे। उन्होंने अपने छोटे से घरेलू करियर में काफ़ी जल्दी 770 रन बना लिए हैं और चार शतक भी लगा चुके हैं। उम्मीद है कि उन्हें रेस्ट ऑफ़ इंडिया टीम के मध्य क्रम में हनुमा विहारी, सरफ़राज़ ख़ान और केएस भरत के साथ जगह मिलेगी।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि टीम में चार सलामी बल्लेबाज़ भी शामिल हैं- मयंक अग्रवाल, यशस्वी जायसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन और प्रियांक पांचाल। उनमें से यशस्वी, ईश्वरन और पांचाल हाल ही में रेड-बॉल क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।
यशस्वी पिछले हफ़्ते दक्षिण क्षेत्र के ख़िलाफ़ दलीप ट्रॉफी फ़ाइनल में वेस्ट ज़ोन के लिए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 265 रनों की पारी खेली थी। धुल की तरह यशस्वी ने भी अपने प्रथम श्रेणी करियर की शानदार शुरुआत की है, पहले ही 13 पारियों में वह 84.58 की औसत से 1015 रन बना चुके हैं, जिसमें पांच शतक और एक अर्धशतक शामिल है।
हालांकि रेस्ट ऑफ़ इंडिया का पेस अटैक थोड़े कम अनुभव वाला है। तेजतर्रार उमरान मलिक को चयनकर्ताओं का समर्थन लगातार मिल रहा है। वह मुकेश कुमार, कुलदीप सेन और अर्जन नागवासवाला के साथ टीम के तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण का हिस्सा होंगे। वहीं जयंत यादव और सौरभ कुमार के रूप में दो स्पिन गेदबाज़ों को शामिल किया गया है।
रणजी चैंपियन और शेष भारत के बीच खेला जाने वाला यह मैच मार्च 2020 में होना था लेकिन लॉकडाउन के कारण अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया था।
रेस्ट ऑफ़ इंडिया टीम: अभिमन्यु ईश्वरन, प्रियंक पांचाल, मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी (कप्तान), सरफराज़ ख़ान, यशस्वी जायसवाल, यश ढुल, केएस भरत, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), कुलदीप सेन, उमरान मलिक, मुकेश कुमार, अर्जन नागवासवाला, जयंत यादव, सौरभ कुमार

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।