मैच (13)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (5)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
ख़बरें

फ़्रांस के मक्कॉन बने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में लगातार दो शतक लगाने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी

18 वर्षीय मक्कॉन ने पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में पहली तीन पारियों के बाद सर्वाधिक रनों का कीर्तिमान भी अपने नाम किया

Generic shot of a white ball on a cricket field

पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी मक्कॉन के नाम है  •  kkr.in

फ़्रांस के 18 वर्षीय सलामी बल्लेबाज़ गुस्ताव मक्कॉन दो दिन के भीतर दूसरी बार टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के रिकॉर्ड बुक्स में शामिल हुए, जब उन्होंने नॉर्वे के विरुद्ध 53 गेंदों पर 101 रन बनाए और इस तरह पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार मैचों में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।
मक्कॉन और फ़्रांस की टीम फ़िनलैंड में 2024 टी20 विश्व कप के यूरोप क्षेत्र के क्वालिफ़ाइंग मुक़ाबलों में भाग ले रही है और उन्होंने इससे पहले स्विट्ज़रलैंड के विरुद्ध शतक लगाकर पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे युवा शतकवीर बनने का कीर्तिमान अपने नाम किया था।
18 साल और 280 दिन के मक्कॉन ने अफ़ग़ानिस्तान के हज़रतउल्लाह ज़ज़ई का रिकॉर्ड तोड़ा था, जो आयरलैंड के विरुद्ध सैंकड़ा जड़ते वक़्त 20 साल और 337 दिन की उम्र के थे।
मक्कॉन ने इसके साथ एक और कीर्तिमान स्थापित किया और वह है किसी भी पुरुष क्रिकेटर द्वारा पहली तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारियों के बाद सर्वाधिक रन। उनके खाते में अब 286 रन हैं और उन्होंने अज़हर अंडानी का रिकॉर्ड तोड़ा है जिन्होंने पिछले साल पुर्तगाल के लिए खेलते हुए अपनी पहली तीन पारियों में 46, 100 और 81 के स्कोर के साथ 227 रन बनाए थे।
वैसे इस मुक़ाबले में मक्कॉन बल्ले से अपने कारनामों से ख़ुश नहीं थे। केरावा में खेले गए इस मैच में उनकी पारी के बदौलत फ़्रांस ने आठ विकेट पर 158 का स्कोर खड़ा किया और जवाब में नॉर्वे को 147 पर ऑल आउट किया। मक्कॉन की मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी को उनके चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट भी मिले। ऐसे में प्लेयर ऑफ़ द मैच किसी और को जाना असंभव था।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।