मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
फ़ीचर्स

क्या श्रीलंका विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में पहुंचेगा?

भारत को फ़ाइनल में पहुंंचने के लिए क्या करना होगा

श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे और आख़िरी टेस्ट में हरा दिया। इसके बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में वे तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा दूसरे टेस्ट को हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम अंक तालिका में पहले स्थान से खिसक गई है।
क्या श्रीलंका की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फ़ाइनल में जगह बना सकती है?
श्रीलंका के पास अंक तालिका में फ़िलहाल 54.17 फ़ीसदी अंक है। अगर वह फ़ाइनल में पहुंचना चाहते हैं तो उन्हें और अंक बटोरने पड़ेंगे। उनकी टीम को इस डब्ल्यूटीसी साइकिल में चार और टेस्ट मैच खेलने हैं। घरेलू धरती पर ही वह पाकिस्तान के ख़िलाफ़ दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलेंगे जो 16 जुलाई से शुरू हो रही है। अगर वह फ़ाइनल मेंं पहुंचने के प्रबल दावेदार बनना चाहते हैं तो उन्हें पाकिस्तान को 2-0 से हराना होगा। इसके अलावा उन्हें दो मैच न्यूज़ीलैंड के साथ भी खेलना है। उन्हें वहां कम से कम एक टेस्ट जीतना होगा। इसके बाद उनके पास 61.11 फ़ीसदी अंक होंगे।
अंक तालिका में 71.43 फ़ीसदी अंकों के साथ साउथ अफ़्रीका टॉप पर है और 70 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है।
ऑस्ट्रेलिया के लिए सीरीज़ ड्रॉ होने के क्या मायने हैं?
दूसरा टेस्ट हारने के बाद भले ही ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर पहुंच गया है लेकिन अंक तालिका में वह अभी भी मज़बूत स्थिति में है। अगर घरेलू धरती पर होने वाले बाक़ी के पांच टेस्ट मैच वह जीत जाते हैं तो वह 65 फ़ीसदी अंकों के साथ इस डब्ल्यूटीसी साइकल को समाप्त करेंगे। वह भारत में होने वाले चार टेस्ट मैच जीते या हारें, उससे कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा। उनके पास 65 फ़ीसदी अंक ही रहेंगे। अगर वह घरेलू धरती पर एक भी मैच हार जाते हैं तो उन्हें भारत में कम से कम एक टेस्ट जीतना होगा। तभी वह 65 फ़ीसदी अंक को बरक़रार रख पाएंगे।
श्रीलंका बनाम पाकिस्तान टेस्ट सीरीज़ के क्या मायने हैं?
जैसा कि उल्लेख किया गया है श्रीलंका को फ़ाइनल की रेस में बने रहने के लिए 2-0 से जीत की आवश्यकता है। पाकिस्तान वर्तमान में अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। अगर वह उस सीरीज़ को 2-0 से जीत जाता है तो उनका अंक प्रतिशत बढ़कर 62.96 हो जाएगा। फिर उन्हें तीन में जीत हासिल करनी होगी और अपने पांच घरेलू टेस्ट में से दो ड्रॉ करना होगा। तब उनकी टीम 65 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने में सफल हो पाएगी। अगर वे श्रीलंका के ख़िलाफ़ 1-1 से ड्रा करते हैं, तो उन्हें चार घरेलू टेस्ट जीतने होंगे, जबकि 0-2 से हारने के बाद उन्हें घरेलू धरती पर सारे मैच जीतने होंगे।
इंग्लैंड बनाम साउथ अफ़्रीका टेस्ट सीरीज़ के परिणाम के क्या प्रभाव पड़ेंगे?
साउथ अफ़्रीका के लिए 17 अगस्त से शुरू होने वाली सीरीज़ द टेबल टॉपर्स के लिए एक बड़ी सीरीज़ है। उनकी टीम को उसके बाद ऑस्ट्रेलिया में भी टेस्ट सीरीज़ खेलना है। अगर वे 2-1 से सीरीज़ जीतते हैं तो उनके पास 70 फ़ीसदी अंक होंगे, जिसका अर्थ है कि ऑस्ट्रेलिया में अगर वे 1-2 से श्रृंखला हार भी जाते हैं तो वे 64 प्रतिशत अंक तक पहुंच सकते हैं।
भारत अंक तालिका में कहां है?
पिछले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत उपविजेता था। हालांकि अभी वह अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है। उन्हें आगे दो टेस्ट बांग्लादेश के साथ खेलना है और चार टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलना है। अगर वह सभी टेस्ट जीतते हैं तो उनका अंक 68.05 फ़ीसदी हो जाएगा। ऐसा होने से वह फ़ाइनल तक पहुंच सकते हैं। अगर इन यह छह टेस्ट में से एक भी हारते हैं तो उनका अंक 62.05 फ़ीसदी हो जाएगा। इसके बाद उन्हें दूसरे टीमें को परिणाम पर निर्भर होना पड़ेगा

डस्टिन सिल्गार्डो ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।