मैच (12)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स: अंत तक लड़ने वाले जज़्बे से वॉशिंगटन ने प्राप्त किए सुंदर 10 अंक

वॉशिंगटन के अलावा ज़्यादातर भारतीय खिलाड़ी अच्छे अंक बटोरने में रहे नाकाम

वनडे सीरीज़ में भारत के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि टी20 सीरीज़ में भारतीय टीम का ही पलड़ा भारी रहेगा। हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ। एक स्पिन लेती पिच पर न्यूज़ीलैंड के खिलाड़ियों ने बेहतरीन सूझ-बूझ दिखाते हुए पहले मैच को अपनी झोली में डाल लिया।
क्या सही क्या ग़लत
वॉशिंगटन सुंदर का गेंद और बल्ले के साथ दमदार प्रदर्शन करना, कहीं न कहीं टीम के लिए एक अच्छी ख़बर है। साथ ही वनडे में विफल रहने के बावजूद टी20 में सूर्यकुमार के बढ़िया टच में बने रहना भारत के लिए अच्छी बात है।
भारत इस मैच में न्यूज़ीलैंड से खेल के हर क्षेत्र में पिछड़ते हुए नज़र आया। स्पिन गेदबाज़ों ने बढ़िया प्रदर्शन ज़रूर किया लेकिन तेज़ गेंदबाज़ों ने जम कर रन लुटाए। अर्शदीप का लय में न होना भारतीय टीम को काफ़ी खल रहा है। साथ ही भारत ने आज काफ़ी ज़्यादा मिसफ़ील्ड भी किए। (रेटिंग्स 1 से 10, सर्वाधिक 10)
इशान किशन, 5: किशन आज भारत को बढ़िया शुरुआत दिलाने में असफल रहे। स्पिन लेती पिच पर वह ब्रेसवेल के एक बेहतरीन ऑफ़ ब्रेक गेंद को समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। किशन अपने होम ग्राउंड पर खेल रहे थे। ऐसे में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी। हालांकि उन्होंने बढ़िया कीपिंग की और एक रन आउट भी किया।
शुभमन गिल, 4: गिल अपने आप को एक बेहतरीन वनडे प्लेयर साबित कर चुके हैं लेकिन टी20 क्रिकेट में उनके प्रदर्शन पर अभी भी प्रश्नवाचक चिन्ह लगा हुआ है। उन्होंने इस चर्चा को और ज़्यादा तुल देते हुए एक स्पिन लेती गेंद पर काफ़ी ख़राब शॉट लगा कर जल्दी आउट हो गए।
राहुल त्रिपाठी, 4: राहुल ने आईपीएल में अपनी जो छवि बनाई है, उसको टी20 अंतर्राष्ट्रीय में स्थापित करने के लिए वह काफ़ी हड़बड़ी में दिख रहे हैं। आज की पारी में वह एक मुश्किल पिच पर थोड़ा समय बिताने के बजाय बड़े शॉट्स लगा रहे थे। वह लगातार बीट होते रहे और छठे गेंद पर कीपर के हाथों कैच आउट हो गए।
सूर्यकुमार यादव, 8: तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद सूर्यकुमार ने अपनी पारी की शुरुआत काफ़ी सकारात्मक तरीक़े से की। इसके अलावा उन्होंने स्पिन के ख़िलाफ़ बाक़ी बल्लेबाज़ों की तुलना में बेहतर तरीक़े से बल्लेबाज़ी की। हालांकि टीम को मुश्किल परिस्थिति से निकालने के बाद जब एक फ़ीनिशिंग टच की आवश्यकता थी तो वह आउट हो गए। उन्होंने 34 गेंदों में 47 रनों की पारी खेली।
हार्दिक पंड्या, 7: हार्दिक हर मैच में मैदान पर यह साबित कर रहे हैं कि वह टीम का नेतृत्व करने में काफ़ी अच्छे हैं। दूसरे ओवर के बाद ही वॉशिंगटन को गेंद थमाने उनके अच्छे निर्णयों में से एक था। गेंदबाज़ी में उन्होंने अपने तीन ओवर में 33 रन लुटा दिए लेकिन जब बल्लेबाज़ी की बारी आई तो एक मुश्किल समय में उन्होंने सूर्यकुमार के साथ 68 रनों की साझेदारी की। हालांकि सूर्यकुमार के विकेट के बाद वह भी जल्दी आउट हो गए और वहां से भारतीय टीम के हाथ से मैच पूरी तरह से फिसल गया।
वॉशिंगटन सुंदर, 10: एक हारे हुए मैच में, जहां ज़्यादातर चीज़ें भारत के ख़िलाफ़ गई, वहां सुंदर ने अपनी उपयोगिता साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ा। गेंदबाज़ी में उन्होंने अपने 4 ओवर में सिर्फ़ 22 रन देकर दो विकेट लिए और जब बल्लेबाज़ी की बारी आई तो 28 गेंदों में 50 रनों की दमदार पारी खेली। इसके अलावा उन्होंने अपनी ही गेंद पर दाहिने तरफ़ डाइव कर के एक दृष्टिमोहक कैच पकड़ा।
दीपक हुड्डा, 6: गेंदबाज़ी में दीपक भले ही दो ओवर में सिर्फ़ 14 रन दिए लेकिन स्पिनरों के मददगार पिच पर वह और बेहतर गेंदबाज़ी कर सकते थे। आज के मैच में वह एकमात्र ऐसे गेंदबाज़ थे, जिनकी गेंद ज़्यादा नहीं घूम रही थी इसका प्रमुख कारण था कि वह काफ़ी तेज़ गेंदबाज़ी कर रहे थे। बल्लेबाज़ी में वह 10 गेंदों में सिर्फ़ 10 ही रन बना पाए।
कुलदीप यादव, 7: कुलदीप दिन ब दिन अपनी वापसी को दमदार बनाते जा रहे हैं। आज के मैच में उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ़ 20 रन देकर एक विकेट लिया। बल्लेबाज़ी में उनसे ज़्यादा उम्मीद नहीं रहती है और वह कुछ कर भी नहीं पाए।
अर्शदीप सिंह, 4: टी20 विश्व कप के बाद अर्शदीप अपने लय को प्राप्त करने में लगातार संघर्ष करते नज़र आ रहे हैं। मुश्किल में दिख रही न्यूज़ीलैंड की टीम एक समय 160 के आसपास भी नहीं दिख रही थी लेकिन आख़िरी ओवर में 27 रन दिए और पूरे स्पेल में 51 रन ख़र्च किए।
उमरान मलिक,4 : हार्दिक के पास आज गेंदबाज़ी के लिए कुल सात विकल्प मौजूद थे। पिच भी स्पिन वाली थी, ऐसे में उमरान को आज सिर्फ़ एक ही ओवर गेंदबाज़ी मिली। उस ओवर में वह अपनी लेंथ के साथ संघर्ष करते नज़र आए और 16 रन दिए।
शिवम मावी, 5: शिवम ने आज कुल दो ओवर की गेंदबाज़ी की और 19 रन देकर एक विकेट भी लिया। बल्लेबाज़ी में आज वह कुछ ख़ास नहीं कर पाए। उन्होंने तीन गेंदों में दो रन बनाया और रन आउट हो गए।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं