मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

महाराज : भारत के दौरे पर हम मानसिक और शारीरिक रुप से थक गए

पहले अभ्यास मैच में न्यूज़ीलैंड को बड़े अंतर से हराया

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच में साउथ अफ़्रीका की कप्तान केशव महाराज ने की  •  Associated Press

न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच में साउथ अफ़्रीका की कप्तान केशव महाराज ने की  •  Associated Press

साउथ अफ़्रीका ने अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच में नौ विकेट की जीत से की है। यह टीम पिछले हफ़्ते ही भारत से सीधे ऑस्ट्रेलिया पहुंची थी।
साउथ अफ़्रीका के कार्यवाहक कप्तान केशव महाराज ने कहा, "भारत का दौरा थोड़ा लंबा था और हम शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से भी थक गए। भारत में हार के बाद यह ज़रूरी था कि हम अभ्यास मैचों में अच्छी शुरुआत करें। पहले मैच में हमने ऐसा किया जो कि हमारे लिए अच्छे संकेत हैं।"
साउथ अफ़्रीका को भारत में वनडे और टी20 दोनों सीरीज़ में हार मिली थी। यह पिछले छह टी20 सीरीज़ में अफ़्रीकी टीम की पहली हार थी, वहीं वनडे सीरीज़ में हार के बाद उनकी स्थिति वनडे विश्व कप सुपर लीग में भी कमज़ोर हुई है।
इस सीरीज़ के दौरान ड्वेन प्रिटोरियस का अंगूठा चोटिल हुआ, नियमित कप्तान तेम्बा बवूमा बीमार हुए और उनके प्रमुख स्पिनर तबरेज़ शम्सी का फ़ॉर्म ख़राब हुआ। हालांकि अभ्यास मैच में सिर्फ़ छह रन पर दो विकेट लेकर उन्होंने दिखा दिया कि भारत का दौरा बस एक बुरा सपना था।
महाराज ने कहा, "हम सभी जानते हैं कि वह एक विश्व स्तर के गेंदबाज़ हैं। सबका ख़राब दौर आता है। अच्छा लगा कि वह फ़ॉर्म में वापस आ गए हैं। वह विश्व कप में हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होंगे। उम्मीद की जा रही है कि बवूमा बांग्लादेश के ख़िलाफ़ दूसरे अभ्यास मैच से पहले पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे, जो कि बुधवार को खेला जाना है। महाराज ने कहा, "वह धीरे-धीरे उबर रहे हैं और हम उन्हें अगले मैच में खेलता हुआ देख सकते हैं। वह विश्व कप के लिए तैयार हैं।"
हालांकि उनका मौजूदा फ़ॉर्म और टी20 स्ट्राइक रेट साउथ अफ़्रीकी टीम प्रबंधन के लिए अभी भी चिंता का विषय है। अगर वह खेलते हैं तो रीज़ा हेंड्रिक्स या राइली रुसो में से किसी एक को बाहर बैठना पड़ सकता है, जबकि दोनों अच्छे फ़ॉर्म में हैं। हेंड्रिक्स ने अभ्यास मैच में 24 गेंदों में 27 और रुसो ने 32 गेंदों में 54 रन बनाए थे। इस मैच में क्विंटन डिकॉक को आराम दिया गया था।
महाराज ने कहा, "राइली शानदार फ़ॉर्म में हैं और वह चीज़ों को आसान बनाते हैं। सभी लड़कों ने अच्छा प्रदर्शन किया।"

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo की साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर दया सागर ने किया है।