मैच (17)
आईपीएल (1)
T20WC Warm-up (3)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ENG v PAK (1)
INTER-PRO T20 (1)
ITA vs NL [W] (1)
ख़बरें

शाकिब अल हसन आईपीएल 2023 से बाहर

बांग्लादेश टीम की अंतर्राष्ट्रीय व्यस्तताओं और व्यक्तिगत कारण बनी वजह

Shakib Al Hasan celebrates a wicket, Kolkata Knight Riders v Rajasthan Royals, IPL 2012, Kolkata, April 13, 2012

शाकिब आईपीएल 2023 से बाहर हुए  •  AFP

अंतर्राष्ट्रीय व्यस्तताओं और व्यक्तिगत कारणों से बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन आईपीएल 2023 से बाहर हो गए हैं।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के अनुसार शाकिब ने रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को इस घटनाक्रम के बारे में सूचित किया। आईपीएल से हरी झंडी मिलते ही फ़्रैचाइज़ी, रिप्लेसमेंट की प्रक्रिया शुरू कर देगी।
अगले कुछ सप्ताह में शाकिब बांग्लादेश क्रिकेट टीम के व्यस्त कार्यक्रम में शामिल रहेंगे । कीपर-बल्लेबाज लिटन दास और शाकिब पहले ही पंजाब किंग्स के खिलाफ केकेआर के सीज़न के पहला मैच नहीं खेल पाए थे। दोनों ही खिलाड़ी आयरलैंड के खिलाफ घरेलू टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ खेल रहे हैं। साथ ही ये दोनों खिलाड़ी आयरलैंड के खिलाफ मंगलवार से शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के लिए भी बांग्लादेश टीम का हिस्सा हैं। इसके बाद बांग्लादेश का युनाइटेड किंग्डम का दौरा है, जहां बांग्लादेश को 9, 12 और 14 मई को चेम्सफोर्ड में आयरलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैच खेलने हैं। माना जा रहा है कि शाकिब ने नाइट राइडर्स को कहा है कि वे इस अवधि में बांग्लादेश के लिए खेलने में व्यस्त रहेंगे। साथ ही उन्होंने अपने ज़रूरी "निजी मसलों" की वजह से भी आईपीएल से बाहर रहने की बात कही है।
इस घटनाक्रम से लिटन भी चर्चा में आ गए हैं, जिन्हें दिसंबर में हुई नीलामी के दौरान साइन किया था। शाकिब की तरह ही लिटन भी आयरलैंड के ख़िलाफ़ उन दो सीरीज़ का हिस्सा होंगे। लेकिन फिलहाल वे नाइट राइडर्स टीम का हिस्सा बने हुए हैं और इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि लिटन भी आईपीएल से बाहर होंगे या नहीं।
पिछले साल 22 दिसंबर को हुई नीलामी से एक दिन पहले आईपीएल ने सभी टीमों को विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी थी। उस समय, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने आईपीएल को अपने खिलाड़ियों की "सीमित उपलब्धता" के बारे में सूचित किया था। बीसीबी ने आईपीएल को बताया था कि आयरलैंड सीरीज़ के लिए चुने गए बांग्लादेशी खिलाड़ी "8 अप्रैल से 1 मई तक उपलब्ध रहेंगे।"
18 मार्च को नाइट राइडर्स ने मीडिया को सूचित किया था कि शाकिब, 31 मार्च को होने वाले आयरलैंड के ख़िलाफ़ तीसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के बाद भारत आएंगे, जबकि लिटन 8 अप्रैल तक चलने वाले एकमात्र टेस्ट मैच के बाद पहुंचेंगे।
हालांकि बाद में शाकिब को बांग्लादेश की टेस्ट टीम में शामिल किया गया, जिससे फ़्रैचाइज़ी के लिए वे उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं।
शाकिब के बिना कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम में लिटन सहित केवल छह विदेशी खिलाड़ी हैं। खिलाड़ियों की ग़ैरमौजदगी की वजह से टीम पहले ही बुरी तरह से प्रभावित है। उनके पूर्णकालिक कप्तान श्रेयस अय्यर पहले ही पीठ की चोट की वजह से सीज़न के शुरुआती भाग से बाहर हो गए हैं।
नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2023 सीज़न में अब तक एक मैच खेला है। मोहाली में पंजाब किंग्स के खिलाफ हुए मुक़ाबले में बारिश हुई थी और कोलकाता हार गई थी। वे अपना अगला मैच गुरुवार को अपने घर में ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के ख़िलाफ़ खेलेंगे।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। साथ में श्रेष्ठ शाह के सहयोग से।