मैच (14)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
CWC Play-off (3)
WPL (1)
ख़बरें

गप्टिल को 'उम्मीद' पाकिस्तान में जल्द होगी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी

बांग्लादेश दौरे के लिए आराम दिए जाने के बाद गप्टिल को उस दौरे पर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करनी थी

पाकिस्‍तान दौरे पर गप्टिल की पत्‍नी को मिली थी ईमेल पर उनके पति को जान से मारने की धमकी  •  Getty Images

पाकिस्‍तान दौरे पर गप्टिल की पत्‍नी को मिली थी ईमेल पर उनके पति को जान से मारने की धमकी  •  Getty Images

मार्टिन गप्टिल ने पिछले महीने न्यूज़ीलैंड के अचानक पाकिस्तान दौरे को रद्द करने पर निराशा व्यक्त की है। गप्टिल को उस दौरे से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लौटने की उम्मीद थी, क्योंकि वह पहली पसंद के खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्हें पाकिस्तान दौरे से पहले बांग्लादेश दौरे के लिए आराम दिया गया था।
गप्टिल ने एक वर्चुअल मीडिया बातचीत के दौरान कहा, "मुझे लगता है कि इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यह निराशाजनक था। हम सभी विश्व कप से पहले कुछ क्रिकेट खेलने और थोड़ा मैदान पर समय देने के लिए उत्सुक थे लेकिन ऐसा हो न सका। मुझे पता है कि पाकिस्तान वास्तव में अपने देश में क्रिकेट वापस लाने की उम्मीद कर रहा है। हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही वहां फिर से क्रिकेट शुरू होगा।"
रावलपिंडी में पहला वनडे मैच शुरू होने से कुछ मिनट पहले न्यूज़ीलैंड ने दौरे को बीच में छोड़ दिया था, उनकी सरकार से उन्हें जानकारी मिली थी कि उनकी सुरक्षा को ख़तरा था। अराजकता के बीच दौरे के रद्द होने के बाद, पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री, फ़वाद चौधरी ने ख़ुलासा किया था कि दौरे की शुरुआत से पहले गप्टिल की जान की धमकी भरा ईमेल उनकी पत्नी, ब्रॉडकास्टर लौरा मैकगोल्ड्रिक को भेजा गया था। लौरा को इसके बाद सुरक्षा दी गई, जिसने आख़िरकार न्यूज़ीलैंड को दौरे को रद्द करने के लिए प्रेरित किया।
गप्टिल ने कहा, "यह कभी अच्छा नहीं होता जब परिवार को धमकियां मिलती हैं। हमने इससे निपटने के लिए इसे सही लोगों के पास भेजा। ज़ाहिर है, इससे कुछ नहीं निकला। यह वही है और हमें इसे ठीक से निपटने के लिए सही चैनलों से गुज़रना पड़ा। लौरा ने कभी मुझे नहीं बताया कि ईमेल में क्या कहा गया है, इसलिए मुझे नहीं पता था कि क्या चल रहा था। जैसा कि मैंने कहा, हमने इसे ठीक करने के लिए उचित अधिकारियों को भेज दिया।"
दौरे के रद्द होने के बाद स्काई स्पोर्ट एनज़ेड पर माइक हेसन और इयन स्मिथ से बात करते हुए, लौरा ने कहा था कि पाकिस्तान में अनिश्चितता ने खिलाड़ियों के परिवारों को न्यूज़ीलैंड में वापस ला दिया।
लौरा ने कहा, "गप्टिल पाकिस्तान में आकर वास्तव में उत्साहित थे। वह बहुत सुरक्षित महसूस कर रहे थे और उन्होंने उनकी अच्छी देखभाल की, लेकिन न्यूज़ीलैंड क्रिकेट ने केवल वही किया जो वे कर सकते थे। वह था उन्हें वहां से निकालना और परिवारों के लिए यह बहुत डरावना समय था क्योंकि हम इंतज़ार कर रहे थे। और सोच रहा थे कि क्या हो रहा था। यह वास्तव में दुखद था, सभी क्रिकेट प्रशंसकों के लिए दुखद, विशेष रूप से पाकिस्तान में और मैं सोच भी नहीं सकती कि उस स्थिति पर वापस आने में कितना समय लगेगा जहां अंतर्राष्ट्रीय टीमें अब वहां का दौरा कर सकती हैं।"
न्यूज़ीलैंड 26 अक्टूबर को शारजाह में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा। गप्टिल धीमी विकेट से पाकिस्तान को मिलने वाली ताक़त से सावधान हैं, लेकिन उन्होंने अपनी टीम के अच्छा प्रदर्शन करने की बात कही।
उन्होंने कहा, "मुझे लगता है [यह] पाकिस्तान के ख़िलाफ़ किसी भी खेल की तरह, वे एक कठिन प्रतिद्वंद्वी हैं और इन परिस्थितियों में, यह फिर से काफी कठिन होने वाला है। हमें अपने ए-गेम पर रहना होगा और इसे उनके पास लाना होगा और पीछे की ओर क़दम नहीं उठाना होगा, जैसा कि हम खेलते हैं हर दूसरे खेल की तरह। यह एक कठिन खेल होने जा रहा है, मैं झूठ नहीं बोलने वाला हूं, लेकिन हम अच्छी तैयारी करने जा रहे हैं और उस खेल के लिए तत्पर हैं।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।