मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
ख़बरें

भविष्य पर निगाह रखते हुए वर्तमान में जी रही है इंग्लैंड टीम

पाकिस्तान के विरुद्ध सीरीज़ में तेज़ गेंदबाज़ टॉप्ली शुरुआती कुछ मैचों में शामिल नहीं हो पाएंगे

पाकिस्तान दौरे से पहले इंग्लैंड की चयन बैठक लगभग चार घंटे तक चली  •  Getty Images

पाकिस्तान दौरे से पहले इंग्लैंड की चयन बैठक लगभग चार घंटे तक चली  •  Getty Images

इंग्लैंड की टीम टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के ऐसे दौर में है, जहां उनकी टीम में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। पाकिस्तान में उनकी ऐतिहासिक सात मैचों की टी20 श्रृंखला में भी उनकी टीम में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं।
पाकिस्तान दौरे से पहले उनकी चयन बैठक लगभग चार घंटे तक चली। जॉस बटलर, मैथ्यू मॉट और रॉब की के बीच इस बैठक में कई मुद्दों पर बात हुई, जिसमें टीम में होने वाले आवश्यक बदलाव, प्रमुख खिलाड़ियों को तरोताज़ा रखना, 2024 और 2026 के विश्व कप संस्करण को रखते हुए बेंच स्ट्रेंथ का परीक्षण करना जैसे विषय शामिल थे।
फ़िलहाल 20 खिलाड़ियों के दस्ते के साथ इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान पहुंची है। इस दस्ते के तक़रीबन एक दर्ज़न खिलाड़ी विश्व कप की टीम में हैं। अक्तूबर के पहले सप्ताह में वे ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे, जहां क्रिस जॉर्डन और लियम लिविंगस्टन भी उनकी टीम में शामिल होंगे, जो चोट के कारण पाकिस्तान दौरे पर टीम के साथ नहीं हैं। इसके अलावा बेन स्टोक्स भी टीम के साथ जुडेंगे जिन्हे फ़िलहाल आराम दिया गया है।
सफ़ेद गेंद के कोच के रूप में मॉट का कार्यकाल काफ़ी जल्दबाज़ी में शुरू हुआ था। उनके आते ही टीम ने नीदरलैंड्स का एक छोटा सा दौरा किया, फिर भारत और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ 25 दिनों के अंतराल में छह वनडे और छह टी20 मैच खेले।
मॉट ने कहा, "मुझे 'पुनर्निर्माण' शब्द से नफ़रत है लेकिन हमें अपनी टीम में सब कुछ ठीक करने के लिए कुछ काम करना होगा। हम एक ऐसी टीम बनाना चाह रहे हैं जो लंबे समय तक बढ़िया प्रदर्शन करे। मेरे टीम में शामिल होते ही कई सीरीज़ खेली गईं। हालांकि अब हमारे पास यह सोचने का समय है कि हमें कैसे आगे बढ़ना है। इन द्विपक्षीय श्रृंखलाओं का अब वास्तव में बढ़िया तरीक़े से उपयोग किया जाना चाहिए, ताकि हम आने वाले विश्व कप में बढ़िया प्रदर्शन कर सकें और भविष्य में आने वाले खिलाड़ियों के बारे में सोंचा जा सके।"
मॉट के कोच रहते ही ओएन मॉर्गन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। साथ ही बटलर अपने कप्तानी करियर के शुरुआती दौर में हैं। टीम के साथ यात्रा कर रही मीडिया से बात करते हुए इंग्लैंड के कोच से जब बैज़बॉल की तरह मॉटबॉल के बारे में पूछा गया तो वह हंसने लगे।
मॉट ने कहा, "ब्रेंडन मक्कलम ने जो किया वह काफ़ी रोमांचक है। साथ ही उसका तत्काल प्रभाव पड़ा है। उसने जो किया उसके लिए मेरे पास प्यार के अलावा कुछ नहीं है। इससे ईर्ष्या करने के बजाय, इसने मुझे खु़द को एक कोच के रूप में विकसित होने के लिए प्रेरित किया।"
इंग्लैंड इस श्रृंखला की शुरुआत अपने कई वरिष्ठ सदस्यों के बिना करेगा, जिसमें सहायक कोच रिचर्ड डॉसन भी शामिल हैं, जो कूल्हे की चोट के कारण शनिवार रात के प्रशिक्षण सत्र से बाहर हो गए थे। बटलर भी सीरीज़ के कम से कम चार या पांच मैच नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह पर फ़िल सॉल्ट को कीपिंग करेंगे।
वे अपने तेज़ गेंदबाज़ों को भी सावधानी से उपयोग करेंगे। टीम में फ़िलहाल नौ तेज़ गेंदबाज़ उपलब्ध हैं। रीस टॉप्ली टखने में चोट के कारण सीरीज़ के शुरुआती दौर शामिल नहीं होंगे, जबकि क्रिस वोक्स और मार्क वुड लाहौर में टीम को ज्वाइन करेंगे।

मैट रोलर ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडटिर राजन राज ने किया है।