मैच (18)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
CWC Play-off (6)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
WPL (1)
ख़बरें

टी20 विश्व कप के बाद साउथ अफ़्रीका के कोच पद से हटेंगे बाउचर

एमआई केपटाउन टीम के मुख्य कोच का पदभार संभाल सकते हैं

बाउचर ने दिसंबर, 2019 में यह ज़िम्मेदारी संभाली थी और उनके नाम 11 टेस्ट जीत दर्ज है  •  Getty Images

बाउचर ने दिसंबर, 2019 में यह ज़िम्मेदारी संभाली थी और उनके नाम 11 टेस्ट जीत दर्ज है  •  Getty Images

साउथ अफ़्रीका के कोच मार्क बाउचर टी20 विश्व कप के बाद अपना पदभार छोड़ देंगे। क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने इस बात की पुष्टि की है, वहीं बाउचर ने भी इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीसरा टेस्ट ख़त्म होने के बाद टीम मीटिंग में खिलाड़ियों को यह जानकारी दी।
बाउचर ने दिसंबर, 2019 में यह ज़िम्मेदारी संभाली थी और उनके नाम 11 टेस्ट जीत दर्ज है। उनके कार्यकाल में साउथ अफ़्रीकी टीम ने भारत को घरेलू टेस्ट सीरीज़ में 2-1 से मात दी थी। इसके अलावा 2021 के टी20 विश्व कप में टीम ने पांच लगातार मैच जीतकर ख़ुद को सेमीफ़ाइनल की दौड़ में आश्चर्यजनक रूप से शामिल कर लिया था। टीम फ़िलहाल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर है। बाउचर के लिए टी20 विश्व कप के माध्यम से अपनी विदाई को यादगार बनाने का भी मौक़ा होगा। हालांकि बाउचर का कार्यकाल पहले 2023 के वनडे विश्व कप तक था लेकिन उन्होंने ख़ुद ही जल्दी पदमुक्त होने की इच्छा जताई।
सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ़ोलेट्सी मोसेकी ने कहा, "हम उनके इस निर्णय से आश्चर्यचकित हैं लेकिन हमें ख़ुशी हैं कि वह टीम के साथ कम से कम इस टी20 विश्व कप तक रहेंगे।" ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो समझता है कि बाउचर इसके बाद एमआई केपटाउन टीम में मुख्य कोच का पदभार संभाल सकते हैं।
साउथ अफ़्रीका के क्रिकेट निदेशक इनॉक अंकवे ने कहा है कि नए कोच की नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। समझा जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ के लिए पहले किसी अस्थायी कोच की नियुक्ति होगी।
मोसेकी ने कहा, "मैं मार्क (बाउचर) को साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट में उनके योगदान के लिए धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कठिन समय में साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट को सहारा दिया और कुछ वरिष्ठ खिलाड़ियों के संन्यास लेने के बाद टीम के इस बदलाव के चरण में युवा खिलाड़ियों की मदद की। हम उन्हें भविष्य के लिए शुभकामना भी देते हैं।"
वहीं निदेशक अंकवे ने कहा, "मार्क के इस निर्णय से हम बहुत दुखी है लेकिन हम उसका सम्मान भी करते हैं। वह एक लेजेंड हैं और उन्होंने साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट के लिए बहुत कुछ किया है। उन्होंने साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट की अगली पीढ़ी तैयार की है और हमें उम्मीद है कि वे टी20 विश्व कप में भी कमाल करेंगे।"
बाउचर के कार्यकाल के दौरान साउथ अफ़्रीकी टीम टेस्ट में नंबर सात से उठते हुए जून 2021 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के शीर्ष तक पहुंची थी। वे टी20 विश्व कप में भी फ़ेवरिट हैं।

फ़िरदौस मूंडा ESPNcricinfo के साउथ अफ़्रीकी संवाददाता हैं