मैच (20)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

शे होप: छक्का मारकर मैच ख़त्म करने की प्रेरणा मुझे धोनी से मिली

वेस्टइंडीज़ के कप्तान ने बताया कि उन्होंने कुछ समय पहले ही धोनी से बात की थी

जीत के बाद अल्ज़ारी जोसेफ़ के साथ शे होप  •  Associated Press

जीत के बाद अल्ज़ारी जोसेफ़ के साथ शे होप  •  Associated Press

वेस्टइंडीज़ के कप्तान शे होप ने छक्का मारकर अपनी टीम को जीत दिलाने का श्रेय पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दिया, जिनसे कुछ दिन पहले ही उन्होंने बात की थी।
उन्होंने बताया, "कुछ समय पहले ही मेरी धोनी से बात हुई थी। उन्होंने मुझसे कहा था कि जितना आप सोचते हैं, आपके पास उससे अधिक समय होता है। उनकी यह बात मेरे दिमाग़ में आज भी अटकी हुई है।"
वेस्टइंडीज़ ने एंटीगा में खेले गए पहले वनडे में इंग्लैंड को चार विकेट से हरा दिया। 326 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज़ की टीम को अंतिम दो ओवरों में 19 रनों की ज़रूरत थी, लेकिन होप ने 49वें ओवर में ही तीन छक्के लगाकर ना सिर्फ़ अपना शतक पूरा किया, बल्कि अपनी टीम को सात गेंद शेष रहते ही जीत दिला दी। यह लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज़ की दूसरी सबसे बड़ी जीत है।
होप ने इस पारी के दौरान 83 गेंदों में 131 के स्ट्राइक रेट से 109 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के शामिल थे। यह होप का 16वां वनडे शतक है। होप ने जब से वेस्टइंडीज़ की कप्तानी संभाली है, तब से उन्होंने ओपनिंग की बजाय नंबर चार पर उतरना शुरू किया है और उनके औसत और स्ट्राइक रेट में जबरदस्त उछाल आया है। उन्होंने इस दौरान तीन शतक भी लगाए हैं, जिसमें से प्रत्येक 2023 में ही आया है।
वह इस शतकीय पारी के दौरान वनडे में 5000 रन पूरा करने वाले वेस्टइंडीज़ के 11वें बल्लेबाज़ भी बने। ऐसा उन्होंने 114वीं पारी में किया और विवियन रिचर्ड्स व विराट कोहली की बराबरी की। वनडे में सबसे तेज़ 5000 रन पूरा करने वाले में उनसे आगे सिर्फ़ बाबर आज़म (97) और हाशिम अमला (101) हैं।
उन्होंने कहा, "सबसे अच्छी बात यह है कि यह शतक टीम की जीत में आया, जिसके लिए हम सब खेलते हैं। रिकॉर्ड तो बनते रहते हैं, लेकिन हमारा लक्ष्य टीम को जीत दिलाना होता है। जीत में भागीदारी करके अच्छा लगता है, इसलिए मैं भी ख़ुश हूं।"
होप ने अपने साथी बल्लेबाज़ रोमारियो शेफ़र्ड की भी तारीफ़ की, जिन्होंने 28 गेंदों में 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 48 रन बनाए और छठ विकेट के लिए होप के साथ 89 रन की साझेदारी कर जीत की उम्मीद बांधी।
होप ने कहा, "वह बेहतरीन हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन पर भरोसा किया जा सकता है। उन्होंने इस स्तर पर अपनी उपयोगिता बार-बार साबित की है। हमने सीरीज़ की शुरुआत जीत से की है और हमें उम्मीद है कि हम इसे आगे भी बरकरार रखेंगे। हम अपने प्रदर्शन में निरंतरता चाहते हैं। हम किसी भी परिस्थिति में मैच जीत सकते हैं, यह भरोसा हमें ड्रेसिंग रूम में चाहिए।"
तीन मैचों की इस सीरीज़ का दूसरा मैच भी एंटीगा में खेला जाएगा।