मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

कोहली : सूर्यकुमार की पारी ने मेरे 'होश उड़ा दिए'

'आईपीएल में उनकी कई पारियां देखी है लेकिन बहुत क़रीब से देखने का यह मेरा पहला अनुभव था'

बुधवार को हॉन्ग कॉन्ग के ख़िलाफ़ सूर्यकुमार यादव के ज़बरदस्त बल्लेबाज़ी प्रदर्शन ने विराट कोहली के "होश उड़ा दिए" थे। पिच पर आते ही सूर्यकुमार ने भारतीय पारी को जो आक्रामक रूख़ दिया उससे कोहली पूरी तरह से दंग थे।
हॉन्ग कॉन्ग के विरूद्ध कोहली और सूर्यकुमार दोनों ने अर्धशतकीय पारीयां खेली। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच सिर्फ़ 42 गेंदों में 98 रनों की साझेदारी हुई। सूर्यकुमार जब बल्लेबाज़ी करने उतरे तब सिर्फ़ सात ओवर बचे हुए थे। क्रीज़ पर उतरते ही वह आक्रामक शॉट्स लगा कर भारतीय पारी को एक विशाल स्कोर की तरफ़ ले जाने का प्रयास करने लगे।
कोहली ने 'बीसीसीआई टीवी' पर सूर्यकुमार से बातचीत करते हुए कहा, "स्काई (सूर्यकुमार यादव) ने एक उत्कृष्ट पारी खेली, एक ऐसी पारी जिसका मैंने दूसरे छोर से पूरा आनंद लिया। पिच पर आते ही उन्होंने खेल को पूरी तरह से बदल दिया। उन्होंने ऐसा काम उस पिच पर किया जहां बल्लेबाज़ी करना कहीं से भी आसान नहीं था।" कोहली ने आगे कहा, "यह दूसरे छोर से देखने के लिए एक शानदार पारी थी। जब हम आईपीएल में (एक-दूसरे के ख़िलाफ़) खेलते हैं, या दूसरी टीमों के साथ उनकी बहुत सारी पारियां देखी हैं, लेकिन बहुत क़रीब से देखने का यह मेरा पहला अनुभव था।"
विराट ने सूर्यकुमार से कहा, "मैं ईमानदारी से मानता हूं कि आज आप जिस तरह से खेले, अगर आप उसी तरह से खेलते रहे तो आप सचमुच दुनिया की किसी भी टीम के ख़िलाफ़ खेल के रूख़ को बदल सकते हैं।"
भारतीय पारी को देखा जाए तो इसके दो अध्याय हैं। पहले अध्याय में केएल राहुल ने 39 गेंदों में 36 रन बनाया। राहुल के लिए टी20 में यह सबसे धीमी पारी (जहां उन्होंने कम से 30 गेंदें खेली) थी। वहीं उस दौरान कोहली भी धीमी गति से ही अपनी पारी को आगे बढ़ा रहे थे लेकिन उसके बाद उन्होंने तेज़ गति से रन बटोरने का प्रयास किया।
जब सूर्यकुमार बल्लेबाज़ी करने आए तो विराट 33 रन के निजी स्कोर पर खेल रहे थे। क्रीज़ पर आते ही उन्होंने दो शानदार स्वीप शॉट से दो चौके बटोरे। इसके बाद तो किसी भी गेंदबाज़ को नहीं बख़्शा गया। 360 डिग्री वाले मनोरम शॉट से गेंद मैदान के चारों तरफ़ यात्रा कर रही थी।
सूर्यकुमार ने अपनी पहली 10 गेंदों में चार चौके और एक सिक्सर लगा दिया था। भारत ने अंतिम पांच ओवरों में 78 रन बनाए। सूर्यकुमार ने केवल 22 गेंदों पर अपना सबसे तेज़ टी20 अर्धशतक बनाया और 26 गेंदों में 68 रनों की नाबाद पारी खेली। कोहली ने इस बीच 44 गेंदों में नाबाद 59 रन की पारी खेली।
सूर्यकुमार ने कहा, "जब मैं अंदर बैठा था, मैं और ऋषभ [पंत] इस बारे में बात कर रहे थे कि हम अपनी पारी को कैसे आगे लेकर जा सकते हैं क्योंकि विकेट थोड़ा धीमा था। जब मैं बल्लेबाज़ी के लिए गया तो मैंने सिर्फ़ वही कोशिश की जो मुझे करना पसंद है। यह वास्तव में एक सरल योजना थी: पहली 10 गेंदों पर, मैं तीन-चार चौके लगाना चाहता था और जब वैसा करने में मैं सफल रहा तो वैसे ही अपनी पारी को आगे बढ़ाता रहा।"
सूर्यकुमार ने कोहली से कहा, "उस समय मुझे पता था कि मुझे आपकी (कोहली की) वहां ज़रूरत है। इसलिए मैंने आपसे कहा था कि आप सिर्फ़ एक छोर से बल्लेबाज़ी करते रहिए। मैंने आपको बहुत बार देखा है, जब आप 30-35 गेंद लेते हैं, तो अगली 10 गेंदें आप 200-250 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हैं। मेरे लिए यह ज़रूरी था कि आप वहां रहें ताकि मैं 20वें ओवर तक खुलकर बल्लेबाज़ी करूं।"

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।