मैच (16)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
BAN v SL (1)
ख़बरें

ऑस्‍ट्रेलिया की नागपुर में अभ्‍यास करने की उम्‍मीदों पर फिरा पानी

ग्राउंड स्‍टाफ़ ने मेहमानों के अनुरोध के बावजूद सेंटर और अभ्‍यास पिचों पर पानी डाला

मैच के बाद नागपुर की सेंटर विकेट पर अभ्‍यास करना चाहती थी ऑस्‍ट्रेलिया टीम  •  Getty Images

मैच के बाद नागपुर की सेंटर विकेट पर अभ्‍यास करना चाहती थी ऑस्‍ट्रेलिया टीम  •  Getty Images

नागपुर टेस्ट हारने के अगले दिन के बाद ऑस्‍ट्रेलिया की ट्रेनिंग योजना उस समय धराशायी हो गई, जब मेहमानों के अनुरोध के बावजूद वीसीए स्‍टेडियम के ग्राउंड स्‍टाफ़ ने सेंटर और अभ्‍यास पिच पर पानी डाल दिया।

ऑस्‍ट्रेलिया टीम प्रबंधन ने वीसीए ग्राउंड स्‍टाफ़ से पूछा था कि क्‍या वह रविवार की दोपहर को खिलाड़‍ियों को तैयारी करने के लिए सेंटर और अभ्‍यास पिच दे सकते हैं, लेकिन जब टीम ने मैदान छोड़ा तो शनिवार की रात में ग्राउंड स्‍टाफ़ ने पिचों पर पानी डाल दिया।

ऑस्‍ट्रेलिया का अपने पांच खिलाड़‍ियों के साथ रविवार की दोपहर को स्‍टेडियम आने का विचार था जहां वे वैकल्पिक अभ्यास में भाग लेते, लेकिन यह रद्द करना पड़ा जब टीम प्रबंधन को बताया गया कि अभ्‍यास पिचों पर भी पानी डाल दिया गया है।

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने टिप्पणी के लिए वीसीए से संपर्क किया लेकिन बस इतना बताया गया कि दोनों टीमें कल अभ्यास करेंगी।

अभ्‍यास रद्द करना ऑस्ट्रेलिया के लिए एक झटका है क्योंकि वे अपने बल्लेबाज़ों के साथ सीरीज़ में वापसी करने का रास्‍ता ख़ोज रहे हैं। इसके लिए उन्‍हें रवींद्र जाडेजा और आर अश्विन को संभालने का रास्‍ता ढूंढना हेगा क्‍योंकि दोनों की गेंदबाज़ी की वजह से ही मेहमान टीम दोनों पारियों में 177 और 91 रन पर आउट हो गई थी।

कोच ऐंड्रयू मक्डॉनल्ड ने माना कि दूसरी पारी के दौरान कई खिलाड़ियों के क्रीज़ पर फ़ंसने के बाद ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों को अधिक सक्रिय होने की ज़रूरत है।

मक्डॉनल्ड ने रविवार को कहा, "हमें लगता है कि हम उतने सक्रिय नहीं थे जितना हमें इन परिस्‍थतियों में होने की आवश्‍यकता थी। गॉल में पिछले साल श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ टेस्‍ट में हमने दिखाया कि हम कितने सक्रिय थे। और इस बार ऐसा नहीं था जो दूसरी पारी में दिखता भी है।

"अगर आप स्थिर खड़े रहते हैं और इस तरह की क्‍वालिटी स्पिन को लंबे समय तक डिफ़ेंड करने को देखते हैं तो आपको बहुत गेंद खेलनी होंगी और दुर्भाग्‍य से हम वह नहीं कर सके जो हम करना चाहते थे।

"हमने बहुत कम स्‍वीप देखे जिसे हम आगे लागू करने पर महत्‍व दे सकते हैं। तो हम समीक्षा करेंगे कि क्‍यों ऐसा हुआ। और इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब आप इस तरह के दबाव में होते हैं और गेम में पीछे होते हैं तो कई बार आप संकीर्ण हो जाते हैं और हमें ऐसा करने से बचना होगा।

"मुझे लगा कि स्टीव स्मिथ ने बाहर आने के बाद इसे वास्तव में अच्छी तरह से अभिव्यक्त किया और कहा कि हमें बहादुर होना होगा, कुछ जोख़‍िम उठाने होंगे, गेंद को ज़मीन के क़रीब खेलना होगा, कुछ क्षेत्ररक्षकों को दूर करवाना होगा और खु़द को स्ट्राइक रोटेट करने की क्षमता देनी होगी। वे हमें घेरने में सक्षम थे, हमें झुकाने में सक्षम थे और हम क्षेत्ररक्षकों को पीछे धकेलने में सक्षम नहीं थे। आप जिस तरह से खेले, उसे देखिए, वे क्षेत्ररक्षकों को पीछे धकेलने में सक्षम थे, उन्होंने सोच-समझकर जोख़‍िम उठाया। इसलिए आप हमेशा विपक्ष से सीख सकते हैं, लेकिन आप उनके जैसा नहीं बनना चाहते। हमें इसे थोड़ा अलग तरीके़ से करना होगा।"

ऑस्ट्रेलिया इस बात पर भी विचार कर रहा है कि क्वींसलैंड के बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुहनमन के दिल्ली में दूसरे टेस्ट के लिए टीम में शामिल करने लिए दूसरे टेस्‍ट की टीम में बदलाव किया जाए या नहीं क्‍योंकि मिचेल स्वेपसन अपने पहले बच्चे के जन्म की वजह से स्वदेश रवाना हो गए हैं।

शनिवार को दिल्‍ली पहुंच चुके मिचेल स्‍टार्क के भी टीम में शामिल होने की संभावना है। कैमरन ग्रीन दूसरा टेस्ट खेलने के लिए तैयारी कर रहें हैं, लेकिन यह मुश्किल हो सकता है क्‍योंकि वह अभी भी टूटी उंगली से उबर रहे हैं, जबकि जॉश हेज़लवुड भी अनुपलब्‍ध हैं।

लेकिन मक्डॉनल्ड एक हार के बाद बड़े बदलाव करने के पक्ष में नहीं हैं।

उन्‍होंने कहा, "अगर आपको लगता है कि आपकी तैयारी सही थी और जैसे आप जाना चाहते थे वैसे गए तो इस पर ही बने रहना है।"

"यदि आप शिफ़्ट करते हैं और बहुत अधिक बदलने की कोशिश करते हैं, तो आप एक टूरिंग टीम के रूप में खो जाते हैं। हमने देखा है कि टीमें ऑस्ट्रेलिया आती हैं और ऐसा ही करने की कोशिश करती हैं। हम जो हासिल करना चाहते हैं, उसके लिए हमें प्रतिबद्ध होने की ज़रूरत है।

"क्‍या बदलाव होंगे? उम्‍मीद है हमारे पास ग्रीन और स्‍टार्क होंगे जो पूरी तरह से टीम का संतुलन बदल देंगे जैसा हम चाहते हैं। हालांकि हमें लगता है हम यहां साफ़ नज़रिये के साथ आए हैं कि कैसे खेलना है, हम कैसे जाना चाहते हैं और हमें इसमें दोबारा निवेश करने की ज़रूरत है।

ऐलेक्‍स मैल्‍कम ESPNcricinfo में एसोसिएट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।