मैच (20)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ मार्च में निर्धारित वनडे सीरीज़ खेलने से मना किया

तालिबान के द्वारा महिलाओं और लड़कियों पर लगे शैक्षणिक प्रतिबंध के कारण यह फ़ैसला लिया गया

यह दूसरी बार है जब ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज़ के रद्द किया गया है  •  Getty Images

यह दूसरी बार है जब ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज़ के रद्द किया गया है  •  Getty Images

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार के परामर्श के बाद, अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ तीन मैचों की वनडे सीरीज़ खेलने से मना कर दिया है। यह श्रृंखला यूएई में मार्च में खेली जाने वाली थी।

फ़रवरी में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय दौर पर आएगी। पहले यह तय किया गया था कि इस दौरे के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम यूएई में यह वनडे सीरीज़ खेलेगी, जो आईसीसी सुपर लीग का भी हिस्सा होगी। लेकिन सीए के द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में अब यह कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया यह सीरीज़ नहीं खेलेगा। हाल ही में तालिबान शासन में महिलाओं और लड़कियों पर लगाई गई शैक्षणिक प्रतिबंधों के कारण यह फ़ैसला लिया गया है। आईसीसी के सीईओ जेफ़ अलार्डिस ने भी तालिबान के इस फ़ैसले को चिंताजनक बताया था।

सीए ने इस सीरीज़ में हिस्सा लेने या न लेने के बारे में फ़ैसला लेने के लिए विभिन्न संस्थाओ के साथ चर्चा किया, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई सरकार से भी राय ली गई थी।

सीए के बयान में कहा गया है, "ऑस्ट्रेलियाई सरकार सहित प्रासंगिक हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फै़सला किया है कि वह मार्च 2023 में संयुक्त अरब अमीरात में निर्धारित ऑस्ट्रेलिया और अफ़ग़ानिस्तान के बीच आगामी तीन मैचों की पुरुष वनडे सीरीज़ में हिस्सा लेने में असमर्थ है। यह निर्णय तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा, रोज़गार के अवसरों, पार्कों और जिमों तक पहुंचने पर लगाए गए प्रतिबंधों की हालिया घोषणा के बाद लिया गया है।"

बयान में आगे कहा गया है, "सीए, अफ़ग़ानिस्तान सहित दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों के लिए खेल का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और देश में महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहतर स्थिति की संभावना के लिए अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़ना जारी रखेगा। हम इस मामले पर समर्थन के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार को धन्यवाद देते हैं।"

नवंबर 2021 में होबार्ट में खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट के स्थगित होने के बाद महिलाओं पर तालिबान सरकार की नीतियों के कारण दो साल में यह दूसरी बार है, जब सीए ने अफ़ग़ानिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज़ को रद्द कर दिया है।