मैच (12)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

दसून शानका : वनडे विश्व कप के दृष्टिकोण से यह सीरीज़ काफ़ी अहम

हाल ही ख़त्म हुई लंका प्रीमियर लीग के कई खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है

टी20 विश्व कप में श्रीलंका की टीम टूर्नामेंट के मुख्य दौर में सिर्फ़ दो मैच जीतने में क़ामयाब हो पाई थी। उस टूर्नामेंट के बाद श्रीलंका पहली बार टी20 सीरीज़ खेल रहा है। श्रीलंकाई कप्तान दसून शानका चाहते हैं कि उस परिणाम से आगे बढ़ते हुए उनकी टीम बढ़िया प्रदर्शन करे।
श्रीलंका ने टी20 विश्व कप से पहले एशिया कप ख़िताब जीता था लेकिन टी20 विश्व कप के मुख्य दौर में टीम केवल अफ़ग़ानिस्तान और आयरलैंड को हराने में सफल हुई। वहीं टूर्नामेंट के पहले दौर में उन्होंने यूएई और नीदरलैंड्स को हराया था, जबकि नामीबिया के ख़िलाफ़ उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।
श्रीलंका अब भारत में तीन टी20 अंतर्राष्ट्रीय और इतने ही वनडे मैच खेलेगा। इससे उन्हें इसी साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप की तैयारी करने में मदद भी मिलेगी। शानका ने पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय से पहले मुंबई में कहा, "हमने टी20 विश्व कप में बढ़िया प्रदर्शन नहीं किया। इसलिए अब हमें आगे बढ़ने की ज़रूरत है। हम इस श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "भारत विश्व के सबसे बेहतर टीमों में से एक है। हमें अच्छा क्रिकेट खेलने की ज़रूरत है। यह टी20 और वनडे श्रृंखला भारते में होने वाले विश्व कप के परिप्रेक्ष्य में महत्वपूर्ण है, क्योंकि हमारे टीम के अधिकांश खिलाड़ी भारत में नहीं खेले हैं। वहीं कई युवाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का पहला मौक़ा है। इसलिए यह सीरीज़ काफ़ी अहम होगी।"
शानका ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के लिए परिस्थितियां भारतीय परिस्थितियों से बहुत अलग थीं जिसमें वे आने वाले छह मैचों में भारतीय टीम के ख़िलाफ़ खेलेंगे।
उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि परिस्थितियां मायने रखती हैं। इसलिए एशिया की पिचें और ऑस्ट्रेलिया की परिस्थितियां काफी अलग हैं। कई सुपरस्टार खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में [अच्छा] प्रदर्शन नहीं किया। लेकिन जब एशिया की बात आती है तो हम परिस्थितियों को अच्छी तरह से जानते हैं।"
शानका ने कहा कि उनके खिलाड़ी श्रीलंका प्रीमियर लीग जैसे टूर्नामेंट से काफ़ी अनुभव लेंगे, जो हाल ही में दिसंबर में समाप्त हुआ है। वहां जाफ़ना किंग्स ने उस ट्रॉफ़ी को अपने नाम किया था। उस टूर्नामेंट के फ़ाइनल में खेलने वाले कई खिलाड़ी इस सीरीज़ में टीम का हिस्सा हैं।
शानका ने कहा, "एलपीएल युवाओं के लिए एक अच्छा मंच है क्योंकि वहां उन्हें अंतर्राष्ट्रीय अनुभव मिलता है लेकिन फिर भी यह आईपीएल या बिग बैश के स्तर का नहीं है। एलपीएल अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लिए एक मंच की तरह है लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलना बहुत अलग है। कुछ युवा हमारे साथ हैं, जिन्होंने एलपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए वे इस दौरे से कुछ अनुभव प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं।"

विशाल दीक्षित ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।