मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
फ़ीचर्स

पंत का बिना देखे मैज़‍िक, 110 मीटर का छक्‍का और गायकवाड़ ने धोनी को चौंकाया

ESPNcricinfo के लेखकों ने चुने IPL 2024 में अपने पसंदीदा शॉट

Rishabh Pant plundered 28 runs off the 12th over, Delhi Capitals vs Kolkata Knight Riders, IPL 2024, Visakhapatnam, April 3, 2024

पंत ने वेंकटेश की गेंद पर लगाया था यह बेहतरीन शॉट  •  BCCI

कार्तिक कृष्‍णास्‍वामी
ऋषभ पंत ने बिना देखे, बिना पैर चलाए अपने करियर में कई बार फ़ाइन लेग पर छक्‍के लगाए हैं। लेकिन वेंकटेश अय्यर पर लगाया उनका यह शॉट बेहद ख़ास है क्‍योंकि इसमें उन्‍होंने घुटने को मोड़ना था और हम सभी जानते हैं कि पंत के घुटने में क्‍या समस्‍या रही है। यह एक संकेत भी था कि पंत अब पूरी तरह से वापसी कर चुके हैं।
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का पहले आठ मैच में एक जीत दर्ज करने के बावजूद प्‍लेऑफ़ में पहुंचना टूर्नामेंट की कहानी रहा है। इतने सारे चमत्‍कार के बाद भी आख़‍िरी ओवर में एक युवा को एमएस धोनी को रोकना था जिससे जरूरी रन रेट RCB को बाहर ना कर दे। यश दयाल ने धीमी गति की गेंद की लेकिन यह फुल टॉस में बदल गई और धोनी ने चिन्‍नास्‍वामी स्‍टैंडस के बाहर रोड पर यह शॉट लगा डाला। अब ऐसा कहा जाता है कि धोनी का लक्ष्य आखिरी ओवर की पहली गेंद पर ऐसा मनोबल तोड़ने वाला छक्का लगाना है, जिसके बाद गेंदबाज़ अपना संयम खो देते हैं। यह शॉट इस सीज़न में मेरा पसंदीदा है क्योंकि इसने एक दिग्गज को जन्म दिया, क्योंकि धोनी ने गेंद को मैदान के बाहर मारा और उसे खो दिया, दयाल बदली गेंद के साथ धीमी गेंदों को अंज़ाम दे सकते थे जो सूखी थी और पिछले साल आख़िरी पांच गेंदों पर रिंकू सिंह से छक्‍के खाने के बाद इस बार ख़ुद को बचा सकते थे।
अलगप्‍पन मुथु
धोनी छक्‍कों को जानते हैं। तो जब वह गेंद को बाउंड्री पर जाता हुआ देखते हैं तो वह अपनी आंखें चौड़ी करते हैं और अपने होठों को ऊपर और बाहर करते हैं, तो यह इस बात का सबूत है कि कुछ ख़ास हुआ है। आकाश मधवाल गेंदबाज़ी कर रहे थे। उन्‍होंने देखा क‍ि बल्‍लेबाज़ उन पर चार्ज किया है। ऋतुराज गायकवाड़ ने लेग स्‍टंप के बाहर रूम बनाया तो आकाश ने वाइड लाइन पर गेंद डाली। गायकवाड़ जगह बदलने के मध्‍य में थे जब उन्‍होंने महसूस किया कि वह पॉज़‍िशन से बाहर हो गए हैं। यह ऐसी बॉल थी जिस पर वह पहुंच नहीं सकते थे। लेकिन उन्‍होंने इस गेंद पर बल्‍ला लगाकर प्‍वाइंट के ऊपर से छक्‍का लगा दिया। गायकवाड़ एक आदर्श टी20 बल्‍लेबाज़ से कोसो दूर हैं, लेकिन उनकी टाइमिंग और प्‍लेसमेंट उनको बहुत ख़ास बना देती है।