मैच (19)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
USA vs CAN (1)
Women's Tri-Series (1)
Zonal Trophy [W] (1)
ख़बरें

इंग्लैंड सीरीज़ से स्मृति को हुआ आईसीसी रैंकिंग्स में दोहरा फ़ायदा

भारतीय ओपनर टी20 जीवन में पहली बार दूसरी वरीयता की बल्लेबाज़ बनीं

स्मृति ने इंग्लैंड दौरे पर लगातार मैच-जिताऊ पारियां खेली हैं  •  ECB via Getty Images

स्मृति ने इंग्लैंड दौरे पर लगातार मैच-जिताऊ पारियां खेली हैं  •  ECB via Getty Images

मौजूदा इंग्लैंड दौरे पर निरंतर मैच-जिताऊ पारियों के चलते आईसीसी की ताज़ा रैंकिंग्स में भारतीय सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मांधना को सबसे ज़्यादा फ़ायदा हुआ है। स्मृति ने टी20 और वनडे दोनों प्रारूप में अपनी रैंकिंग में सुधार देखा है।
डर्बी में खेले गए दूसरे टी20 में भारत की जीत में अविजित 79 रनों की पारी के चलते अब वह करियर में पहली बार दूसरे नंबर की टी20 बल्लेबाज़ बनीं हैं। इसके अलावा होव में भारत की पहले वनडे में बड़ी जीत में स्मृति ने सर्वाधिक 91 रन बनाए और इस पारी के चलते वह 10वें स्थान से सीधे सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं।
टी20 रैंकिंग में इससे पहले स्मृति अगस्त से तीसरे पायदान पर थीं और उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लानिंग को पीछे छोड़ दिया है। लानिंग की साथी बेथ मूनी ने पहला स्थान राष्ट्रमंडल खेलों में सर्वाधिक रन बनाकर हासिल किया था और ताज़ा रैंकिंग में भी वह 743 अंकों के साथ स्मृति से 12 अंक आगे हैं।
हरमनप्रीत कौर को भी पहले वनडे में 74 नाबाद की पारी से चार स्थानों का लाभ हुआ है और अब वह वनडे रैंकिंग्स में नौवें स्थान पर आ चुकी हैं। हरमनप्रीत टी20 रैंकिंग्स में भी एक स्थान के सुधार के साथ अब 14वें नंबर पर आ गईं हैं। इंग्लैंड के विरुद्ध पहले वनडे में अर्धशतक जड़ने वाली यास्तिका भाटिया भी वनडे बल्लेबाज़ी रैंकिंग्स में आठ स्थानों के उछाल के साथ अब 37वें स्थान पर आ गईं हैं। वहीं उसी मैच में 33 रन देकर दो विकेट लेने वाली दीप्ति शर्मा वनडे गेंदबाज़ों की सूची में अब 18वें स्थान से 12वें पायदान पर आ गई हैं।
इंग्लैंड के ख़ेमे में पहले वनडे में गेंदबाज़ी की रैंकिंग्स में केट क्रॉस (13वें से 10वें) और चार्ली डीन को 24वें से चार स्थानों का उत्थान हुआ है। इससे पहले टी20 सीरीज़ में 2-1 की जीत में सोफ़िया डंकली अपनी टीम की टॉप स्कोरर रहीं और ऐसे में उन्हें 12 स्थानों का फ़ायदा हुआ है और अब वह 32वें पायदान पर हैं। ऐलिस कैप्सी भी बल्लेबाज़ी की ताज़ा रैंकिंग्स में अब 20वें स्थान पर हैं।