मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

महामारी से क्रिकेट को हुए नुक़सान की भरपाई के लिए खिलाड़ियों को दांव पर नहीं लगाएं : कोहली

भारतीय कप्तान ने कहा- भविष्य में हमें संतुलन बनाकर चलना होगा

Virat Kohli and Ravindra Jadeja look on as rain prevents play, England vs India, 1st Test, Nottingham, 5th day, August 8, 2021

विराट ने खिलाड़ियों के मानसिक थकान के बारे में खुल कर अपनी बात रखी  •  Getty Images

भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि कोविड 19 महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई करने की कोशिश करते हुए अधिकारियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि क्रिकेटर कहीं ज़्यादा थक नहीं जाए।
कोहली ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले मैच से पहले कहा, "हमने इस [बायो-बबल] के बारे में बहुत कुछ कहा है। अच्छी बात यह है कि हमने आईपीएल जैसा टूर्नामेंट खेला है। यहां हर दिन आपके सामने एक नई चुनौती होती है। टूर्नामेंट आगे बढ़ते जाता है और आप उसी के हिसाब से एक नए लक्ष्य की ओर काम कर रहे होते हैं। इसी तरह विश्व कप में हमें अलग-अलग लक्ष्यों पर काम करना होता है, हम एक बहु-राष्ट्रीय प्रतियोगिता खेल रहे हैं, हम विभिन्न देशों के ख़िलाफ़ खेल रहे हैं। हमारे कुछ खिलाड़ियोंं ने उनमें से कुछ टीमों के ख़िलाफ़ एक भी मैच नहीं खेला है।"
उन्होंने आगे कहा, "मैं समझता हूं कि हमने बीच में काफ़ी समय गंवा दिया है और उस बीच हमने कोई क्रिकेट [महामारी के दौरान] नहीं खेला था। लेकिन इसे कवर करने की कोशिश में यदि आप खिलाड़ियों को खो देते हैं तो विश्व क्रिकेट बेहतर नहीं होगा। इसलिए भविष्य में हमें एक संतुलन के साथ आगे बढ़ना चाहिए। हमें खिलाड़ियों से भी बात करनी होगी। बायो-बबल में आप यह नहीं कह सकते कि कौन सा खिलाड़ी किस स्थिति में है। सिर्फ़ इसलिए कि पांच-छह खिलाड़ी हंस रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि सभी 15-16 खिलाड़ी ऐसा ही महसूस कर रहे हैं। खिलाड़ियों के साथ संवाद करना और उन्हें समय देना महत्वपूर्ण है, जहां वे मानसिक रूप से खु़द को तरोताज़ा कर सकें और प्रतिस्पर्धा के लिए एक बार फिर ऐसे सही वातावरण में आ सकें।"
पिछले एक साल में भारतीय टीम ने काफ़ी क्रिकेट खेला है। खिलाड़ी बायो-बबल से लेकर घर और विदेशों में यात्रा करते रहे हैं। आईपीएल 2020, 19 सितंबर से 10 नवंबर तक चला। भारत ने फिर इस साल 27 नवंबर से 19 जनवरी तक तीनों प्रारूपों में खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। उसके बाद भारत ने 5 फरवरी से 28 मार्च तक सभी प्रारूपों में फिर से खेलते हुए एक घरेलू श्रृंखला में इंग्लैंड से मुक़ाबला किया।
आईपीएल 2021 भारत में 9 अप्रैल से शुरू हुआ और महामारी के कारण निलंबित होने से पहले 2 मई तक चला। इसके बाद भारत ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फ़ाइनल के लिए इंग्लैंड का दौरा किया, जहां उन्होंने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट श्रृंखला भी खेली।
आईपीएल 2021 का दूसरा चरण 19 सितंबर को यूएई में शुरू हुआ, जो 15 अक्तूबर को समाप्त हुआ। भारत मौजूदा टी20 विश्व कप के लिए यूएई में है, जिसका फ़ाइनल 14 नवंबर को होगा। वहीं 17 नवंबर से फिर से न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ भारत टेस्ट और टी 20 श्रृंखला खेलेगा।