मैच (6)
LPL (2)
TNPL (1)
MLC (2)
ZIM v IND (1)
ख़बरें

रैंकिंग : दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज़ बने जो रूट

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों का शीर्ष तीन से क़ब्ज़ा हटा

James Anderson hugs Joe Root in celebration, England vs Australia, 1st Ashes Test, Edgbaston, 5th day, June 20, 2023

विश्व का नंबर 2 गेंदबाज़, नंबर 1 बल्लेबाज़ के साथ  •  PA Photos/Getty Images

इंग्लैंड के अनुभवी बल्लेबाज़ जो रुट टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने मार्नस लाबुशेन को शीर्ष से हटाया, जो बर्मिंघम टेस्ट से पहले नंबर वन पर थे। रुट ने बर्मिंघम टेस्ट की पहली पारी में अपना 30वां शतक लगाया था जबकि दूसरी पारी में भी उन्होंने 46 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। बर्मिंघम टेस्ट में क्रमशः 0 और 13 रन की पारी खेलने वाले लाबुशेन अब पहले से तीसरे स्थान पर आ गए हैं।
तीसरे स्थान पर क़ाबिज़ ट्रेविस हेड एक स्थान फिसलकर चौथे, वहीं दूसरे स्थान पर क़ाबिज़ स्टीवन स्मिथ चार स्थान फिसलकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। केन विलियमसन अब दूसरे स्थान पर हैं।
बर्मिंघम टेस्ट में 141 और 65 रन की प्लेयर ऑफ़ द मैच पारियां खेलने वाले उस्मान ख़्वाजा रैंकिंग में सातवें स्थान पर आ गए हैं। भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज़ हैं।

रॉबिंसन का शीर्ष पांच में प्रवेश

बर्मिंघम टेस्ट में पांच विकेट लेने वाले इंग्लिश तेज़ गेंदबाज़ ऑली रॉबिंसन शीर्ष पांच में पहुंच गए हैं। जेम्स एंडरसन दूसरे और स्टुअर्ट ब्रॉड नौवें स्थान पर हैं।
दूसरी पारी में चार विकेट लेने के बावजूद पैट कमिंस तीसरे से चौथे स्थान पर फिसले हैं, वहीं मैच में आठ विकेट लेने वाले नेथन लायन एक स्थान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर आ गए हैं। आर अश्विन अभी भी दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज़ हैं।

नेत्रवलकर ने बनाया इतिहास

अमेरिका के सौरभ नेत्रवलकर ने विश्व कप क्वालिफ़ायर टूर्नामेंट के पहले मैच में चार विकेट लेकर वनडे गेंदबाज़ी रैंकिंग के शीर्ष 20 में प्रवेश किया। 18वें रैंकिंग पर क़ाबिज़ नेत्रवलकर शीर्ष 20 में पहुंचने वाले पहले अमेरिकी गेंदबाज़ हैं। जॉश हेज़लवुड, मोहम्मद सिराज और मिचेल स्टार्क क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।
ओमान के ज़ीशान मक़सूद वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष तीन में पहुंच गए हैं। उन्होंने क्वालिफ़ायर के पहले मैच में अर्धशतक जड़ा और एक विकेट भी लिया था। शाकिब अल हसन इस सूची में अब भी शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि मोहम्मद नबी दूसरे स्थान पर हैं।