मैच (13)
IPL (2)
CAN T20 (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

रॉय और मिल्स की ग़ैरमौजूदगी में भी ख़तरनाक इंग्लैंड से सावधान विलियमसन

अनुभवी गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी के प्रदर्शन की भी विलियमसन ने की तारीफ़

अपने साथियों के साथ विकेट का जश्न मनाते ट्रेंट बोल्ट  •  Alex Davidson/Getty Images

अपने साथियों के साथ विकेट का जश्न मनाते ट्रेंट बोल्ट  •  Alex Davidson/Getty Images

2016 के टी20 विश्व कप में ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी को एक भी मैच खेलने का मौक़ा नहीं मिला था क्योंकि न्यूज़ीलैंड ने अपने गेंदबाज़ी क्रम में स्पिनरों के साथ-साथ मिचेल मैक्कलैनघन के साथ जाने का फ़ैसला किया था। पांच साल बाद, बोल्ट और साउदी ने न्यूज़ीलैंड को सेमीफ़ाइनल में प्रवेश दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।
पांच मैचों में 5.84 की इकॉनमी के साथ 11 विकेट लेकर बोल्ट के नाम इस प्रतियोगिता में संयुक्त रूप से दूसरे सबसे ज़्यादा विकेट हैं। साउदी के नाम चार विकेट कम है लेकिन अन्य तेज़ गेंदबाज़ों की तुलना में उनकी इकॉनमी सबसे अच्छी है। कप्तान केन विलियमसन ने चोटिल लॉकी फ़र्ग्युसन की ग़ैरमौजूदगी में इस जोड़े के योगदान की सराहना की।
विलियमसन ने कहा, "वे शानदार रहे हैं। वे हमारे अनुभवी खिलाड़ी हैं लंबे समय से सभी प्रारूपों में टीम के साथ जुड़े हुए हैं। वह अलग-अलग परिस्थितियों में अपनी भूमिका बख़ूबी अंदाज़ से निभाते हैं। वह शानदार काम करते हुए हमारे गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व कर रहे हैं। विभिन्न सतहों पर वह तालमेल बिठाकर हमारी टीम की ताक़त बन गए हैं।"
दिल्ली में टी20 विश्व कप 2016 के सेमीफ़ाइनल में जेसन रॉय ने 40 गेंदों में 78 रनों की पारी खेलकर न्यूज़ीलैंड को बाहर कर दिया था। बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ टिमाल मिल्स की तरह वह भी इस टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं, लेकिन विलियमसन अभी भी इस प्रारूप में इंग्लैंड की अविश्वसनीय गहराई से सावधान हैं।
उन्होंने कहा, "वे दोनों इंग्लैंड के लिए बड़े खिलाड़ी हैं। लेकिन मुझे लगता है कि समय का साथ उन्होंने जो गहराई निर्माण की है, वह उनकी बड़ी ताक़त है। बर्मिंघम फ़िनिक्स के साथ 'द हंड्रेड' में थोड़ा समय बिताने के बाद, मैं बता सकता हूं कि उनके पास बहुत प्रतिभा है। वे अभी भी एक मज़बूत टीम है जो अच्छा क्रिकेट खेल रही है।"
विलियमसन ने आगे कहा, "जब भी कोई खिलाड़ी चोटिल होता है, तो कोई अन्य खिलाड़ी उसकी जगह लेता है। आपको टॉस तक इस बात की जानकारी नहीं होती कि वह नया खिलाड़ी कौन है। आप अच्छी तैयारी और अपनी योजना के साथ मैदान पर उतरते हैं और विपक्षी टीम के साथ मुक़ाबला करते हैं। जेसन इंग्लैंड के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है जो जॉस बटलर के साथ उन्हें अच्छी शुरुआत देते आ रहे हैं। लेकिन, जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, इंग्लैंड की गहराई उनकी बड़ी ताक़त है और हम उसके लिए रणनीति बनाने की कोशिश करेंगे। हालांकि हम उस तरह की क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो हम अब तक इस टूर्नामेंट में खेलते आए हैं और उसको बेहतर करना चाहते हैं।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।