मैच (14)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (2)
ख़बरें

धोनी: करियर के आख़िरी चरण के दौरान चेन्नई के प्यार और स्नेह के लिए आभारी हूं

"मैं निश्चित रूप से बूढ़ा हो गया हूं। मैं जितने भी समय के लिए खेलूं, आईपीएल का आनंद लेना सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है"

एकांत
22-Apr-2023
धोनी ने मज़ाकिया अंदाज़ में शिक़ायत किया है कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ कैच का ख़िताब नहीं दिया गया  •  Associated Press

धोनी ने मज़ाकिया अंदाज़ में शिक़ायत किया है कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ कैच का ख़िताब नहीं दिया गया  •  Associated Press

एमएस धोनी 41 साल के हैं और 240 आईपीएल मैचों का हिस्सा रहे हैं। धोनी जानते हैं कि वह अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर हैं। साथ ही उनका यह भी मानना है चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए उन्होंने जो चार आईपीएल ट्रॉफ़ी जीती है, उसकी यादें वह हमेशा संजो कर रखेंगे।
चेपॉक स्टेडियम में हैदराबाद के ख़िलाफ़ शानदार जीत दर्ज करने के बाद धोनी ने कहा " निश्चित रूप से मैं बूढ़ा हो गया हूं और आप इस चीज़ से शर्मा भी नहीं सकते हैं। साथ ही यह मेरे करियर का अंतिम फेज़ है। मैं जितने भी समय तक खेलूं, आईपीएल का आनंद लेना बहुत महत्वपूर्ण है। दो साल के बाद दर्शक मैदान पर आईपीएल देखने के लिए आ रहे हैं और खेल का आनंद ले रहे हैं। ऐसे में यहां खेलना एक सुखद अनुभूति की तरह है।"
आगे उन्होंने कहा, " मैंने टूर्नामेंट की शुरुआत में कहा था कि हम चेन्नई में ज़्यादा नहीं खेले हैं। हम केवल छह सीज़न यहां खेलने में सफल रहे हैं। इसलिए यहां वापस आकर अच्छा लग रहा है। दर्शकों ने मुझे बहुत प्यार और स्नेह दिया है। उन्होंने हमेशा मुझे बहुत सपोर्ट किया है।"
इस साल धोनी एक युवा गेंदबाज़ों के समूह के साथ आईपीएल में उतरे हैं। शुक्रवार को रवींद्र जाडेजा ने भले ही ज़्यादातर विकेट लिए लेकिन आकाश सिंह, महीष थीक्षणा और मथीसा पथिराना ने भी कमाल की गेंदबाज़ी की। धोनी ने नई गेंद की जिम्मेदारी आकाश और तुषार देशपांडे को दी थी। इसके बाद उन्होंने स्पिन गेंदबाज़ों का प्रयोग करते हुए हैदराबाद के बल्लेबाज़ों को बैकफ़ुट पर धकेलने का प्रयास किया।
जब धोनी से पूछा गया कि वह युवा गेंदबाज़ों को किस तरह से गाइड कर रहे हैं तो उन्होंने कहा, "मैं हमेशा उन्हें बताता हूं कि क्षेत्ररक्षण में पहली प्राथमिकता क्या है और इसके बाद आप जैसी भी गेंदबाज़ी करने चाहते हैं, वह आप पर है। साथ ही वह जो करना चाहते हैं, वह मुझे बता सकते हैं। अगर मुझे उनका प्लान सही नहीं लगता तो मैं उन्हें यह बताता हूं कि मैं किस रणनीति के साथ जाना चाहता हूं।"
उम्र और कम क्रिकेट खेलने के मद्देनज़र उनकी विकेटकीपिंग के बारे में पूछे जाने पर धोनी ने मज़ाकिया अंदाज़ में शिक़ायत करते हुए कहा कि ऐडन मारक्रम के कैच के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ कैच के पुरस्कार से सम्मानित नहीं किया जा रहा है।
उन्होंने कहा, "सर्वश्रेष्ठ कैच (पुरस्कार) मुझे नहीं दिया गया। (उस कैच को पकड़ने के दौरान) मैं काफ़ी ग़लत पॉज़िशन में था। सिर्फ़ इसलिए कि आप दस्ताने पहनते हैं तो लोग सोचते हैं कि यह बहुत आसान सा कैच है लेकिन मुझे लगा कि यह एक शानदार कैच था। कई बार आप किसी कैच को ग़लत समय पर ग़लत स्थिति में होने के बावजूद कैच पकड़ लेते हैं।"

एकांत ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।