मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

आईपीएल के चार फ्रेंचाइज़ी ने यूएसए की नई टी20 लीग में ख़रीदी हिस्सेदारी

केकेआर इस लीग के शुरुआती निवेशकों में से एक है, अब तीन और नई फ्रैंचाइज़ी जुड़े हैं

मुंबई इंडियंस की टीम ने न्यूयॉर्क की टीम के साथ जुड़ेगा  •  BCCI

मुंबई इंडियंस की टीम ने न्यूयॉर्क की टीम के साथ जुड़ेगा  •  BCCI

तीन प्रमुख आईपीएल फ्रेंचाइज़ी ने मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में हिस्सेदारी ख़रीदी है। यूएसए की नई टी20 फ्रेंचाइज़ी लीग इस साल जुलाई में शुरू होने वाली है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने एमएलसी में हिस्सेदारी ख़रीदी है।
कोलकाता नाइट राइडर्स इस टूर्नामेंट में शुरुआती निवेशकों में से एक है। अब इन तीन फ्रेंचाइज़ी के निवेशक के तौर पर जुड़ने के बाद छह टीमों वाली इस लीग में चार फ्रेंचाइज़ी आईपीएल से होंगे।
मुंबई इंडियंस, नाइट राइडर्स की तरह न्यूयॉर्क फ्रेंचाइज़ी को अपने दम पर चलाएगा। वहीं दिल्ली कैपिटल्स माइक्रोसॉफ़्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला के साथ साझेदारी में सिएटल फ्रेंचाइज़ी चलाएगा। चेन्नई सुपर किंग्स ने भी टेक्सास फ्रेंचाइज़ी में एक स्थानीय निवेशक के साथ गठजोड़ किया है।
लीग की दो अन्य फ्रेंचाइज़ी वॉशिंगटन डीसी और सैन फ्रैंसिस्को में स्थित हैं। वॉशिंगटन डीसी फ्रेंचाइज़ी का स्वामित्व स्थानीय अमेरिकी निवेशक संजय गोविल के पास है, जिन्होंने न्यू साउथ वेल्स क्रिकेट के साथ करार किया है, ताकि टीम को स्थापित करने और क्रिकेट की संरचना को स्थापित करने में मदद करने सहित परिचालन विशेषज्ञता प्रदान की जा सके। आनंद राजारमन और वेंकी हरिनारायण के स्वामित्व वाली सैन फ्रांसिस्को फ्रेंचाइज़ी और क्रिकेट विक्टोरिया के बीच एक समान रणनीतिक गठजोड़ किया गया है।
आईपीएल की ज़्यादातर टीमें अपने ब्रांड के विस्तार के लिए विदेशी लीगों में निवेश कर रही है। एमएलसी में हिस्सेदारी ख़रीदने वाली सभी चार आईपीएल फ्रेंचाइज़ी पहले से ही एक से अधिक विदेशी घरेलू टी20 फ्रेंचाइज़ी लीग का हिस्सा हैं। एमएलसी के अलावा साउथ अफ़्रीका की एसए20 और यूएई की इंटरनेशनल लीग टी20, कैरेबियन प्रीमियर लीग जैसी प्रतियोगिताओं का में आईपीएल के कई फ्रेंचाइज़ी पहले से ही हिस्सा है।
एमएलसी का उद्घाटन सीज़न 13 से 30 जुलाई के बीच खेला जाएगा। स्थानीय अमेरिकी खिलाड़ियों के लिए प्लेयर ड्राफ़्ट 19 मार्च को ह्यूस्टन में नासा जॉनसन स्पेस सेंटर में होने वाला है। किसी भी टीम में न्यूनतम 15 और अधिकतम 18 खिलाड़ी शामिल होंगे, जिनमें से नौ विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। प्लेइंग इलेवन में कम से कम छह खिलाड़ी यूएसए से होने चाहिए। विदेशी खिलाड़ी फ्रैंचाइज़ी द्वारा सीधे हस्ताक्षर किए जाएंगे।
यह समझा जा रहा है कि टीमों के पास विदेशी खिलाड़ी के अनुबंधों के लिए 800,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 6 करोड़ 60 लाख रूपए) और यूएस-आधारित खिलाड़ियों के लिए 300,000 (लगभग 2 करोड़ रूपए 74 लाख ) अमेरिकी डॉलर का पर्स होगा।