मैच (17)
T20 वर्ल्ड कप (5)
CE Cup (3)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
ख़बरें

वनडे टीम में हारिस सोहैल और फ़ख़र ज़मान की वापसी

न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ घर में होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए पाकिस्‍तान की टीम घोषित

Fakhar Zaman during a nets session, Men's T20 World Cup 2022, Melbourne, October 21, 2022

वनडे टीम में फ़ख़र ज़मान की वापसी हुई है  •  Getty Images

पाकिस्तान ने अगले हफ़्ते न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ होने वाले तीन वनडे मैचों के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाज़ हारिस सोहैल और सलामी बल्लेबाज़ फ़ख़र ज़मान को वापस बुलाया है। इस 16-सदस्यीय दल में 29-वर्षीय मध्यक्रम बल्लेबाज़ तैयब ताहिर, लेग स्पिनर उसामा मीर और मध्यक्रम बल्लेबाज़ कामरान ग़ुलाम को भी शामिल किया गया है।

शादाब ख़ान को बिग बैश लीग में उंगली में चोट लगने के परिणामस्वरूप बाहर रखा गया है। स्कैन से पता चला कि उनकी तर्जनी में फ़्रैक्चर है, जिसके लिए उन्हें तीन सप्ताह के आराम की सलाह दी गई है।

अंतरिम मुख्य चयनकर्ता शाहिद अफ़रीदी ने एक संवाददाता सम्मेलन में दल की घोषणा करते हुए कहा, "पिछले साल हमने उतना वनडे क्रिकेट नहीं खेला था और इस साल हमें एशिया कप में भाग लेने से पहले 11 वनडे मैच खेलने हैं। इसके बाद विश्व कप उन परिस्थितियों में होगा जिनसे हम परिचित होंगे। लिहाज़ा हमारा लक्ष्य इन 11 वनडे मैचों का अधिकतम उपयोग करना है ताकि हमारे निरंतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अवसर प्रदान किया जा सके, जिससे हम दो महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों के लिए सर्वश्रेष्ठ उपलब्ध खिलाड़ियों का चयन कर सकें।"

ताहिर को हाल ही में पाकिस्तान कप फ़ाइनल में उनकी 71 रनों की पारी के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया था। वह इस वनडे टूर्नामेंट में 12 पारियों में लगभग 48 की औसत और 100 के स्ट्राइक रेट से 573 रनों के साथ सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने एक शतक और पांच अर्धशतक लगाए थे।

ग़ुलाम, पाकिस्तान कप में चौथे सर्वाधिक रन बनाने खिलाड़ी थे, उन्होंने सिर्फ़ छह पारियों में 145 की औसत और 101.16 के स्ट्राइकरेट से 435 रन बनाए थे।

हारिस और फ़ख़र को शामिल करना एक बड़ा बदलाव है। दोनों खिलाड़ियों को शुरू में इस सीरीज़ की संभावित खिलाड़ियों की सूची से बाहर रखा गया था। ट्विटर पर एक पोस्ट में अफ़रीदी ने घोषणा की थी कि उन्हें संभावितों में शामिल कर लिया गया है और दोनों ने फ़िटनेस टेस्ट पास कर लिया है। 33-वर्षीय सोहैल ने आख़िरी बार 2020 में वनडे क्रिकेट खेला था, हालांकि उन्होंने हाल ही में पाकिस्तान कप खेला था, जहां उन्होंने चार पारियों में 129 रन बनाए थे।

लेग स्पिनर उसामा को पाकिस्तान कप में शानदार प्रदर्शन का ईनाम मिला है, जहां वह 17.96 की औसत से 28 विकेट के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे। अफ़रीदी ने शादाब की अनुपस्थिति पर निराशा व्यक्त की, और सुझाव दिया कि खिलाड़ियों को एनओसी नहीं दी जाए, जब पाकिस्तान का घरेलू सत्र चल रहा हो।

मोहम्मद रिज़वान ने वनडे टीम में अपना स्थान बनाए रखा, अफ़रीदी ने स्पष्ट किया कि वह सीमित ओवरों में पाकिस्तान की पहली पसंद के विकेटकीपर हैं। दल में कोई और विकेटकीपर नहीं है। क्वाड (जांघ) इंज़री के कारण पिछले चार टेस्ट से बाहर रहे हारिस रउफ़ की भी वापसी हुई है।

पाकिस्तान का वनडे दल: बाबर आज़म (कप्तान), फ़ख़र ज़मान, हारिस रउफ़, हारिस सोहैल, इमाम उल हक़, कामरान ग़ुलाम, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज़, मोहम्मद रिज़वान (विकेटकीपर), मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, सलमान आग़ा, शाहनवाज़ दहानी, शान मसूद, तैय्यब ताहिर, उसामा मीर

दान्‍यल रसूल ESPNcricino में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में फ्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।