मैच (21)
IPL (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (6)
USA vs CAN (2)
Zonal Trophy [W] (1)
SA v SL (W) (1)
फ़ीचर्स

RRvDC रिपोर्ट कार्ड: राजस्थान ने आईपीएल 2023 में नहीं खुलने दिया दिल्ली की जीत का खाता

खेल के हर क्षेत्र में राजस्थान रॉयल्स की टीम दिल्ली कैपिटल्स पर भारी रही

अर्धशतक लगाने के बाद यशस्वी जायसवाल  •  BCCI

अर्धशतक लगाने के बाद यशस्वी जायसवाल  •  BCCI

आईपीएल 2023 के 11वें मुक़ाबले में राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीम आमने-सामने थी। दिल्ली इस टूर्नामेंट में पहली जीत की तलाश कर रही थी, लेकिन राजस्थान ने ऐसा नहीं होने दिया और उन्हें 58 रनों से हरा दिया। आइए देखते हैं कि दोनों टीमों ने किन-किन क्षेत्रों में कैसा प्रदर्शन किया और उन्हें कैसे ग्रेड मिले।
बल्लेबाज़ी
राजस्थान (A)
राजस्थान के सलामी बल्लेबाज़ों ने अपनी टीम को एक आतिशी शुरुआत दिलाते हुए एक बड़े स्कोर की नींव रखी। यशस्वी जायसवाल ने काफ़ी तेज़ी से अपनी पारी का आगाज़ करते हुए अर्धशतक लगाया। वहीं जॉस बटलर ने भी पहले आराम से यशस्वी का साथ दिया और बाद तेज़ी से रन बनाने का प्रयास करते हुए ख़ुद भी अर्धशतक लगाया। राजस्थान ने बीच के ओवरों मे ज़रूरी थोड़ी ख़राब बल्लेबाज़ी की लेकिन अंतिम ओवरों में शिमरॉन हेटमायर के फ़िनिशिंग टच ने उन्हें 200 के क़रीब पहुंचा दिया।
दिल्ली (C)
दिल्ली की टीम की शुरुआत काफ़ी ख़राब रही। इम्पैक्ट प्लेयर पृथ्वी शॉ कोई भी इम्पैक्ट नहीं छोड़ पाए और बदलाव के तौर पर टीम में शामिल किए गए मनीष पांडे भी पहले ही ओवर में पवेलियन लौट गए। ललित यादव और डेविड वॉर्नर के बीच एक साझेदारी ज़रूर हुई लेकिन वह भी ज़रूरी रन रेट के दबाव को नहीं झेल पाए। शुरुआती विकेट गिरने के बाद दिल्ली बल्लेबाज़ी कहीं से एक सफल काउंटर अटैक करने में सफल नहीं हो पाए। वॉर्नर ने एक बढ़िया अर्धशतक ज़रूर लगाया, लेकिन जिस रन दर से दिल्ली को रनों की आवश्यकता था, उसके अनुसार वॉर्नर बल्लेबाज़ी करने में सफल नहीं हो पाए। क्षेत्ररक्षण
दिल्ली (B)
पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर मुकेश कुमार ने डीप थर्डमैन पर ख़राब फ़ील्डिंग करते हुए एक की जगह चार रन दिए और वहीं से यशस्वी को एक मोमेंटम भी मिला। इसके बाद भले ही ज़्यादा मिस फ़ील्ड नहीं की गई लेकिन हेटमायर का एक मुश्किल कैच ज़रूर छोड़ा गया, जो क्रिकेट इस स्तर पर पकड़ा जाना चाहिए था। राजस्थान (B) राजस्थान के खिलाड़ियों ने कोई कैच नहीं छोड़े लेकिन मुरूगन अश्विन की गेंद पर जब वॉर्नर को कैच आउट किया गया तो कवर का फ़ील्डर गेंदबाज़ के गेंद फेंकने से पहले ही सर्कल के बाहर खड़ा था, जिसके कारण उस गेंद को नो बॉल करार दिया गया। साथ ही ओवर थ्रो के तौर पर भी कुछ रन दिए गए।
गेंदबाज़ी
दिल्ली (C)
पहले ही ओवर से दिल्ली के गेंदबाज़ दिशाहीन नज़र आ रहे थे। पिच को देखते हुए, यह लगभग तय था कि यहां काफ़ी रन बनने वाले हैं लेकिन अगर संयमित तरीक़े से सही लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाज़ी की जाती तो पावरप्ले में इतने रन नहीं बनते। ख़लील अहमद ने यशस्वी को काफ़ी रूम दिया, जिसका उन्होंने पूरा फ़ायदा उठाया।बीच के ओवरों में दिल्ली के गेंदबाज़ों ने रनों पर अंकुश ज़रूर लगाया था लेकिन अंतिम ओवरों में फिर से कमज़ोर गेंदबाज़ी की गई।
राजस्थान (A)
पावरप्ले में ही राजस्थान के गेंदबाज़ों ने दिल्ली के बल्लेबाज़ो पर शिकंजा कस लिया था। ट्रेंट बोल्ट ने पहले ही ओवर में दो बल्लेबाज़ों को पवेलियन भेज कर दिल्ली को बैकफ़ुट पर धकेल दिया था। इसके बाद आर अश्विन ने भी रायली रुसो का विकेट झटक कर किसी भी काउंटर अटैक के चांस को कम कर दिया। राजस्थान के स्पिनर अश्विन और युज़वेंद्र चहल ने बिल्कुल सही लाइन और लेंथ के साथ गेंदबाज़ी की। अपने हर गेंदबाज़ को संजू ने सही समय पर इस्तेमाल भी किया।
रणनीति
दिल्ली (C) ख़लील ने भले ही शुरआती ओवरों में काफ़ी रन दिए लेकिन उनसे अंतिम ओवरों गेंदबाज़ी करवाई जा सकती थी। उनके पास बाएं हाथ के एंगल के साथ तेज़ गति भी है। साथ ही एक बार के लिए ऐसा लगा कि कुलदीप यादव को थोड़ा जल्दी गेंदबाज़ी के लिए बुलाया जा सकता था। अगर ललित यादव को छोड़ दिया जाए तो उनके अलावा दिल्ली ने टीम में जितने भी बदलाव किए थे, वह किसी भी तरीक़े से कारगर नहीं रहे।
राजस्थान (A)
राजस्थान ने लगातार रियान पराग को हेटमायर से पहले बल्लेबाज़ी करने के लिए भेज रही है, जो अब तर कारगर नहीं रहा है। हालांकि दिल्ली के दो विकेट के पतन के बाद जब दो बाएं हाथ के बल्लेबाज़ मैदान पर थे तो बिना देरी किए अश्विन को गेंदबाज़ी के लिए बुलाना एक अच्छी रणनीति थी। साथ ही 13वें ओवर में ही विकेट तलाश में बोल्ट से उनका चौथा ओवर कराना एक साहसिक रणनीति का हिस्सा था।

राजन राज ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं