मैच (14)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (1)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

घुटने की चोट से उबरने के लिए शाहीन ने दोबारा शुरू किया रिहैब

पाकिस्‍तान प्रीमियर लीग से वापसी को देख रहे हैं पाकिस्‍तान के तेज़ गेंदबाज़

Shaheen Shah Afridi trains, Karachi, January 2, 2023

लंबे समय से घुटने की चोट से परेशान हैं शाहीन  •  PCB

घुटने की चोट से उबरने की वजह से पूरा घरेलू सत्र चूकने वाले शाहीन शाह अफ़रीदी ने अपना रिहैब दोबारा से शुरू कर दिया है। वह पाकिस्‍तान सुपर लीग से पेशेवर क्रिकेट में वापसी को देख रहे हैं।
22 वर्षीय अफ़रीदी को जुलाई में श्रीलंका के ख़‍िलाफ़ टेस्‍ट सीरीज़ में घुटने की चोट लगी थी और उसके बाद से उन्‍होंने कोई टेस्‍ट नहीं खेला है। वह साढे़ तीन महीनों तक क्रिकेट से दूर रहे और आईसीसी टी20 विश्‍व कप में वापसी करने में सफल रहे लेकिन फ़ाइनल में उनको यह चोट दोबारा लग गई। उस समय वह लांग ऑफ़ पर हैरी ब्रूक का कैच लेते समय घुटने के बल गिरे थे। इससे उनका घुटना चोटिल हुआ और वह दर्द में दिखे। इस बीच फ़‍िजियो और डॉक्‍टर मैदान पर पहुंचे और एक ओवर बाद वह ओवर करने आए लेकिन एक गेंद करने के बाद पूरा ओवर नहीं कर सके।
फ़ाइनल में उन्‍होंने केवल 2.1 ओवर किए और टूर्नामेंट में पाकिस्‍तान की ओर से संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍़यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ रहे। उन्‍होंने चोट से पहले बांग्‍लादेश के ख़‍िलाफ़ 22 रन पर चार विकेट, साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ 14 रन पर तीन विकेट, सेमीफ़ाइनल में न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ 24 रन पर तीन विकेट और फ़ाइनल में इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ 13 रन पर एक विकेट लिया।
पिछले प्रबंधन के मुताबिक चोट गंभीर नहीं थी और उन्‍होंने दो सप्‍ताह के रिहैब के बाद चोट ठीक होने की बात कही थी लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो ने यह रिपोर्ट की थी कि वह घर में होने वाले पांच टेस्‍ट में नहीं खेलेंगे। पिछले छह माह में शाहीन की चोट को संभालने को लेकर पीसीबी की अच्‍छी ख़ासी किरकिरी भी हुई थी। चोटिल होने के बाद वह अगस्‍त में टीम के साथ नीदरलैंड्स गए थे और उम्‍मीद थी कि वह दौरे के दौरान ठीक हो जाएंगे। यह काम नहीं किया और पीसीबी ने तब घोषणा की कि वह चार से छह सप्‍ताह तक क्रिकेट से दूर रहेंगे।
शाहीन ने इसके बाद एशिया कप में टीम के साथ यात्रा की और रिहैब का एक और मौक़ा बनाया गया, लेकिन मेडिकल स्‍कैन और रिपोर्ट में पता चला कि उनको गंभीर लिगामेंट चोट है और तब निर्णय लिया गया कि वह रिहैब के लिए इंग्‍लैंड जाएंगे। वह एशिया कप में नहीं खेले और सितंबर में इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ घर में हुई सात मैचों की टी20 सीरीज़ भी नहीं खेले। इसके बाद वह टी20 विश्‍व कप के लिए ब्रिसबेन में टीम से जुड़े।
पीसीबी उनको घरेलू सत्र में ख‍िलाने को लेकर उत्‍सुक था लेकिन खिलाड़‍ियों और उनके परिवार ने सत्र की ताज़ा शुरुआत के लिए उन्‍हें आराम देने का कड़ा निर्णय लिया। इस दौरान वह पेशावर, लाहौर और कराची के बीच गई कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यात्रा करते दिखे। पीसीबी ने बाद में जानकारी दी कि उन्‍होंने वापसी के लिए अपना रिहैब शुरू कर दिया है।
उनके साथी हारिस रउफ़ ने भी इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ टेस्‍ट डेब्‍यू किया लेकिन रावलपिंडी टेस्‍ट के दौरान उनकी जांघ में चोट लग गई। तब से वह भी चोट से उबरने का प्रयास कर रहे हें। न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए अंतरिम चयन समिति ने उन्‍हें 24 संभावित सदस्‍यों की सूची में शामिल किया है और टीम प्रबंधन ने टीम के मेडिकल स्‍टाफ़ के सामने अपनी फ़‍िटनेस साबित करने को बुलाया है, लेकिन उनके तीन वनडे में खेलने को लेकर कोई भी निर्णय अगले सप्‍ताह लिया जा सकता है।

उमरान फ़ारुक़ ESPNcricinfo में पाकिस्‍तान के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।