मैच (6)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
SA v SL (W) (1)
फ़ीचर्स

आंकड़े : सबसे युवा दोहरे शतकवीर बने गिल

तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए वनडे क्रिकेट में कीर्तिमानों का धागा खोला

दोहरा शतक लगाने के बाद गिल  •  Associated Press

दोहरा शतक लगाने के बाद गिल  •  Associated Press

हैदराबाद में शुभमन गिल ने 208 का स्कोर बनाया। वनडे क्रिकेट में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ यह सर्वोच्च निजी स्कोर है। इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने 1999 में हैदराबाद में ही न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ 186 का स्कोर बनाया था।
शुभमन ने यह कारनामा 23 साल और 132 दिन की उम्र में किया है। वनडे क्रिकेट में वह 200 रनों की पारी खेलने वाले सबसे युवा पुरुष बल्लेबाज़ हैं। यह रिकॉर्ड इससे पहले इशान किशन के नाम था। दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ इशान ने 210 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने यह पारी 24 साल और 145 दिनों की उम्र में खेली थी।
गिल ने अपनी 19वीं पारी में वनडे क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं। इसी के साथ वह इमाम उल हक़ के साथ संयुक्त रूप से विश्व के दूसरे सबसे तेज़ 1000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं पहले स्थान पर फख़र ज़मान हैं, जिन्होंने 18 पारियों में वनडे में 1000 रन बनाए हैं। भारत के लिए गिल वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ इस आंकड़े को प्राप्त करने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप पर हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड शिखर धवन और विराट कोहली के नाम था। उन्होंने 24 पारियों में अपने 1000 वनडे रन प्राप्त किए थे।
भारत ने हैदराबाद में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ आठ विकेट के नुक़सान पर 349 रन बनाए। किसी एक खिलाड़ी के दोहरा शतक लगाने के बाद वनडे में यह न्यूनतम स्कोर है। दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज़ की टीम है। उन्होंने साल 2015 के विश्व कप में दो विकेट के नुक़सान पर 372 रन बनाए थे, जिसमें क्रिस गेल ने अकेले 212 रनों की पारी खेली थी।
वनडे क्रिकेट में ऐसा सिर्फ़ दो बार हुआ है, जब किसी बल्लेबाज़ ने अकेले दोहरा शतक लगाया है और बाक़ी के किसी बल्लेबाज़ ने अर्धशतक भी नहीं लगाया हो। हैदराबाद में गिल ने भले ही दोहरा शतक लगाया लेकिन अन्य किसी भारतीय बल्लेबाज़ ने 50 के आंकड़ें को पार नहीं किया। इससे पहले मार्टिन गप्टिल ने 2015 में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ 237 रनों की पारी खेली थी, लेकिन उनके अलावा उनकी टीम से किसी बल्लेबाज़ ने अर्धशतक भी नहीं लगाया था।
वनडे क्रिकेट के किसी मैच में सर्वोच्च निजी स्कोर और दूसरे सर्वोच्च निजी स्कोर के बीच रनों के अंतर के मामले में गिल और बाक़ी के भारतीय के बल्लेबाज़ों के बीच 174 रनों का अंतर था। हैदराबाद में गिल के अलावा भारतीय टीम की तरफ़ से रोहित शर्मा ने 34 रनों की पारी खेली, जो दूसरा सर्वोच्च निजी स्कोर था। यह किसी वनडे पारी में टॉप 2 रन बनाने वाले खिलाड़ियों के रनों के बीच तीसरा सर्वाधिक अंतर है। पहले स्थान पर भारतीय टीम ही है। 2014 में रोहित ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ 264 रनों की पारी खेली थी और टीम के दूसरे सर्वाधिक स्कोरर विराट कोहली थे, जिन्होंने 66 रनों की पारी खेली थी। उस मैच में सर्वाधिक निजी स्कोर और दूसरे सर्वाधिक निजी स्कोर के बीच 198 रनों का अंतर था।