मैच (15)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's Tri-Series (1)
फ़ीचर्स

सेमीफ़ाइनल के समीकरण : क्या बारिश इंग्लैंड को ले डूबेगी?

अंकों और नेट रन रेट के मामले में न्यूज़ीलैंड ने फ़िलहाल अन्य टीमों को पीछे छोड़ा है

65 रनों से श्रीलंका को हराकर न्यूज़ीलैंड ग्रुप 1 के शीर्ष स्थान पर विराजमान है। हालांकि ग्रुप के बाक़ी बचे छह मैच पूरी कहानी को बदल सकते हैं। आइए हम और आप मिलकर नज़र डालते हैं इस ग्रुप से सेमीफ़ाइनल के प्रबल दावेदारों पर।
न्यूज़ीलैंड
मैच : 3, अंक : 5, नेट रन रेट : 3.850, बाक़ी बचे मैच : बनाम इंग्लैंड, आयरलैंड
अंकों और नेट रन रेट के मामले में न्यूज़ीलैंड ने अन्य टीमों को पीछे छोड़ा है। एक और जीत केन विलियमसन की टीम को सेमीफ़ाइनल में पहुंचा देगी। हालांकि काम अभी पूरा नहीं हुआ है। अगर न्यूज़ीलैंड अंतिम दोनों मैच हारती है तो पांच अंकों के साथ आगे जाने के लिए कई अन्य मैचों के नतीजे उसके पक्ष में जाने होंगे।
इंग्लैंड
मैच : 3, अंक : 3, नेट रन रेट : 0.239, बाक़ी बचे मैच : बनाम न्यूज़ीलैंड, श्रीलंका
आयरलैंड के विरुद्ध मिली हार इंग्लैंड को महंगी पड़ सकती है। मंगलवार को न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध ब्रिस्बेन में उनके मैच में बारिश की संभावना है। अगर यह मैच रद्द होता है तो इंग्लैंड सर्वाधिक छह अंकों तक पहुंच सकता है। ऐसा हुआ तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया के नतीजों पर निर्भर रहना होगा। अगर इंग्लैंड अगले दोनों मैच जीतता है तो न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड तीनों सात अंकों पर पहुंच सकते हैं और फिर बात नेट रन रेट पर आ जाएगी।
ऑस्ट्रेलिया
मैच : 3, अंक : 3, नेट रन रेट : -1.555, बाक़ी बचे मैच : बनाम आयरलैंड, अफ़ग़ानिस्तान
ऑस्ट्रेलिया के अंतिम दो मैच ग्रुप ने निचले पायदान वाली टीमों के विरुद्ध है। दो जीत उसे सात अंकों तक पहुंचा देगी लेकिन ऑस्ट्रेलिया को अपने नेट रन रेट की भरपाई भी करनी होगी। न्यूज़ीलैंड के हाथों मिली 89 रनों की हार अंत में अहम साबित हो सकती है।
आयरलैंड
मैच : 3, अंक : 3, नेट रन रेट : -1.169, बाक़ी बचे मैच : बनाम ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड
आयरलैंड का भाग्य उनके हाथों में है। अगर वह अंतिम दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड को हराती है तो वह अंतिम चार में पहुंच जाएगी। हालांकि इन टीमों के विरुद्ध उसका पुराना रिकॉर्ड काफ़ी ख़राब है।
श्रीलंका
मैच : 3, अंक : 2, नेट रन रेट : -0.890, बाक़ी बचे मैच : बनाम अफ़ग़ानिस्तान, इंग्लैंड
अगर श्रीलंका अपने अंतिम दो मैच जीतती है, न्यूज़ीलैंड अंतिम दो हारती है और ऑस्ट्रेलिया पहले आयरलैंड को हराने के बाद अफ़ग़ानिस्तान से हारती है तो श्रीलंका छह अंकों के साथ ग्रुप में पहले स्थान पर रहेगी। हालांकि अगर यह सब नहीं होता है तो न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया सात अंकों तक पहुंच सकते हैं। श्रीलंका की क़िस्मत अब उनके नहीं बल्कि अन्य टीमों के हाथ में है। अगर मंगलवार को ब्रिस्बेन में मौसम मेहरबान नहीं रहा तो श्रीलंका छह अंकों तक भी नहीं पहुंच पाएगी।
अफ़ग़ानिस्तान
मैच : 3, अंक : 2, नेट रन रेट : -0.620, बाक़ी बचे मैच : बनाम श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया
श्रीलंका की तरह अफ़ग़ानिस्तान भी अंतिम दो मैच जीतकर ग्रुप के शीर्ष पर जा सकता है। हालांकि इसके लिए पहले उन्हें मैदान पर उतरकर क्रिकेट खेलना होगा। पिछले दो मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद मंगलवार को ब्रिस्बेन में तीसरा मैच भी इसी नतीजे पर पहुंच सकता है। अगर यह मैच रद्द होता है और अन्य नतीजे एक सिलसिले में चलते हैं तो सभी छह टीमों के पांच अंकों पर रहने की संभावना है।

एस राजेश (@rajeshstats) ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।