मैच (14)
WPL (1)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

समीकरण : इंग्लैंड के साथ साउथ अफ़्रीका सेमीफ़ाइनल का प्रबल दावेदार

ऑस्ट्रेलिया के लिए नेट रन रेट चिंता का विषय; वेस्टइंडीज़ के लिए दरवाज़ें बंद नहीं

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ बड़ी जीत से साउथ अफ़्रीका के रन रेट में भारी बढ़त हुई है  •  ICC via Getty

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ बड़ी जीत से साउथ अफ़्रीका के रन रेट में भारी बढ़त हुई है  •  ICC via Getty

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मिली जीत ने साउथ अफ़्रीका को ग्रुप 1 से सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करने का प्रबल दावेदार बना दिया है। उनकी जीत के चलते श्रीलंका और बांग्लादेश सेमीफ़ाइनल की दौड़ से बाहर हो गए हैं। इस ग्रुप के बचे हुए चार मैचों से पहले नज़र डालते हैं सेमीफ़ाइनल के समीकरण पर।
साउथ अफ़्रीका
मैच - 4, अंक - 6, रेट रन रेट - 0.742, बचा हुए मैच - बनाम इंग्लैंड
बांग्लादेश के ख़िलाफ़ मिली बड़ी जीत ने साउथ अफ़्रीका के रन रेट को 0.742 पर पहुंचा दिया है जो तीसरे स्थान पर उनके प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया से काफ़ी बेहतर है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया को बांग्लादेश और वेस्टइंडीज़ का सामना करना है और दो जीत के साथ वह आठ अंकों तक पहुंच सकता है।
लेकिन ऑस्ट्रेलिया के यह दोनों मैच साउथ अफ़्रीका के अंतिम मैच से पहले खेले जाने है। इसका मतलब यह है कि साउथ अफ़्रीका को अपने मैच से पहले ही सारे समीकरण पता होंगे। और तो और अगर इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पहले बल्लेबाज़ी करते हुए साउथ अफ़्रीका 160 रन बनाता है, तो 81 रनों से मैच जीतकर वह इस ग्रुप के शीर्ष स्थान पर पहुंच सकता है।
ऑस्ट्रेलिया
मैच - 3, अंक - 4, रेट रन रेट - -0.627, बचे हुए मैच - बनाम बांग्लादेश, वेस्टइंडीज़
अपने ख़राब नेट रन रेट के कारण ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ़्रीका को पछाड़ने में मुश्किल होगी (अगर अंत में दोनों टीमें छह अंकों पर रहती है)। अगर वह एक मैच 60 रनों से जीतकर दूसरा मैच एक रन से भी हारते है, तब भी उन्हें उम्मीद करनी होगी की इंग्लैंड साउथ अफ़्रीका को 32 रन से हराए।
इसी प्रकार अगर तीन टीमें आठ अंकों पर पहुंचती है, तब भी ऑस्ट्रेलिया के लिए काम आसान नहीं होगा। अगर साउथ अफ़्रीका, इंग्लैंड को एक रन से भी मात देता है तो ऑस्ट्रेलिया को अपने बाक़ी बचे मैच 92 रनों के कुल अंतर से जीतने होंगे। इसलिए उनके लिए बेहतर होगा कि इंग्लैंड, साउथ अफ़्रीका को शिकस्त दे।
वेस्टइंडीज़
मैच - 3, अंक - 2, रेट रन रेट - -1.598, बचे हुए मैच - बनाम श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया
साउथ अफ़्रीका की जीत ने वेस्टइंडीज़ के सेमीफ़ाइनल में जाने की राह को कठिन बना दिया है। अगर वह अपने दोनों मैचों में पहले बल्लेबाज़ी कर 160-160 रन बनाते हैं और कुल मिलाकर 120 रनों के अंतर से दो जीत दर्ज करते हैं, तब भी उनका आगे जाना पक्का नहीं है। ऐसे इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मैच में 22 रनों से साउथ अफ़्रीका की हार ही उन्हें आगे बढ़ा सकती है। यह सब ध्यान में रखते हुए गत चैंपियन टीम के लिए आगे की राह आसान नहीं है।
इंग्लैंड
मैच - 4, अंक - 8, रेट रन रेट - 3.183, बचा हुए मैच - बनाम साउथ अफ़्रीका
इंग्लैंड इस ग्रुप के शीर्ष स्थान पर बने रहने के लिए सबसे बेहतर स्थिति में है। जैसा कि हमने पहले बताया, साउथ अफ़्रीका द्वारा 81 रनों की हार की इंग्लैंड को दूसरे स्थान पर खिसका सकती है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को उन्हें पछाड़ने के लिए अपने बचे हुए दो मैच कुल मिलाकर 160 रनों के अंतर से जीतने होंगे। इंग्लैंड के हालिया फ़ॉर्म को देखकर लगता है कि यह टीम अव्वल स्थान पर ही बनी रहेगी।

एस राजेश (@rajeshstats) ESPNcricinfo के स्टैट्स एडिटर हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।