मैच (18)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

सेमीफ़ाइनल से पहले रिज़वान ने दो रातें आईसीयू में बिताई थीं

पाकिस्तानी टीम डॉक्टर ने कहा कि 9 नवंबर से ही रिज़वान की तबियत सही नहीं थी

इस हालत में भी रिज़वान ने ग़ज़ब का खेल दिखाया  •  AFP/Getty Images

इस हालत में भी रिज़वान ने ग़ज़ब का खेल दिखाया  •  AFP/Getty Images

सेमीफ़ाइनल से पहले पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज़ मोहम्मद रिज़वान ने दुबई के मीड्योर अस्पताल में 36 घंटे बिताए थे। पाकिस्तानी टीम के डॉक्टर ने कहा है कि उन्हें सीने में इंफ़ेक्शन था।
गुरुवार को रिज़वान ने 67 रन बनाए, जिसकी मदद से पाकिस्तान 176 के स्कोर तक पहुंच सकी। हालांकि उनका यह प्रयास बेकार रहा और वे पांच विकेट से मैच हार कर फ़ाइनल के दौड़ से बाहर हो गए।
टीम डॉक्टर नजीबुल्लाह सूमरो ने मैच के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "उन्हें 9 नवंबर से ही सीने में जकड़न महसूस होने लगी थी। हालत सही नहीं होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ा। उन्हें इससे उबरने के लिए दो रातें आईसीयू में बितानी पड़ीं। हालांकि आश्चर्यजनक रूप से वह मैच से पहले फ़िट हो गए, जो उनकी दृढ़ता को दिखाता है।"
उन्होंने आगे कहा कि यह पूरे टीम प्रबंधन का निर्णय था कि इस ख़बर को मैच से पहले सामने नहीं आने दिया जाए। रिज़वान की इस गंभीर हालत के बारे में जब पता चला जब टीम के बल्लेबाज़ी सलाहकार मैथ्यू हेडेन ने मैच दौरान ब्रॉडकास्टर से बात की और इसकी जानकारी दी।
हेडेन ने कहा, "एक रात पहले रिज़वान फेफड़े की समस्या से जूझ रहे थे और अस्पताल में थे। वह एक योद्धा हैं और उन्होंने पूरी ताक़त के साथ पाकिस्तान के विश्व कप अभियान को थामा हुआ है।"
इससे पहले बुधवार को फ़्लू के कारण रिज़वान और शोएब मलिक अभ्यास सत्र का हिस्सा नहीं बन पाए थे। दोनों का कोरोना टेस्ट भी हुआ था और दोनों निगेटिव भी आए थे। हालांकि रिज़वान को 9 नवंबर को ही अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। अगले दिन उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी, लेकिन फिर उन्हें उनके होटल के कमरे में ही मेडिकल निगरानी में रखा गया।
रिज़वान इस विश्व कप में 281 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे आगे सिर्फ़ उनके कप्तान बाबर आज़म ही हैं।

उमर फ़ारूक़ ESPNcricinfo के पाकिस्तान संवाददाता हैं, अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के दया सागर ने किया है