मैच (13)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

सेमीफ़ाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका

चोट के कारण स्टार ऑलराउंडर हुई मैच से बाहर

लीग चरण के दो मैचों में एलीस पेरी प्लेयर ऑफ़ द मैच रही थी  •  ICC via Getty Images

लीग चरण के दो मैचों में एलीस पेरी प्लेयर ऑफ़ द मैच रही थी  •  ICC via Getty Images

एलीस पेरी बुधवार को वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ महिला विश्व कप के सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले से बाहर हो गई हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लानिंग ने मंगलवार को इस बात की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ लीग मैच में पीठ की ऐंठन का सामना करने वाली हरफ़नमौला पेरी समय रहते पूरी तरह से फ़िट नहीं हो पाईं।
मैच से पहले लानिंग ने कहा, "हम कल उनके (पेरी) बिना ही मैदान पर उतरेंगे और संभवतः अगले मैच से पहले उनकी फ़िटनेस की जांच करेंगे। यह उनके और पूरी टीम के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन हमारी टीम में गहराई है जिससे हम इस स्थान को भर सकते हैं।"
ऑस्ट्रेलिया की कप्तान को उम्मीद है कि अगर टीम 3 अप्रैल को खेले जाने वाले फ़ाइनल में प्रवेश करती हैं तो पेरी चयन के लिए उपलब्ध होंगी। फ़िलहाल उन्होंने ज़ोर देकर कहा है कि टीम अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश के साथ मैदान पर पूरा ज़ोर लगाएगी।
"उन्होंने पिछले हफ़्ते में ज़्यादा ट्रेनिंग नहीं की हैं", लानिंग ने कहा। "कल उन्होंने नेट में बल्लेबाज़ी की लेकिन वह पूरी तरह से फ़िट नहीं थी। वह 100 प्रतिशत योगदान देने की स्थिति में नहीं थी और इस वजह से हमें यह कठिन निर्णय लेना पड़ा।"
यह लगातार दूसरा विश्व कप सेमीफ़ाइनल होगा जहां पेरी ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाएंगी। इससे पहले 2020 टी20 विश्व कप के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट के चलते वह सेमीफ़ाइनल मैच से बाहर हो गई थी।
इस विश्व कप में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ हुए लीग मैच में पेरी एक गेंद को सीमा रेखा से पहले रोकने का प्रयास कर रही थी जब उनकी पीठ में चोट लगी। वह तुरंत मैदान से बाहर चली गई थी और उस मैच में उन्होंने बल्लेबाज़ी भी नहीं की।
सोमवार को पेरी ने कहा था कि उनके करियर में पहली बार उन्हें इस प्रकार की समस्या हुई हैं और यह चोट गंभीर नहीं है। हालांकि अब यह साफ़ हो गया है कि सेमीफ़ाइनल में वह शामिल नहीं हो पाएंगी।

ऑन्नेशा घोष (@ghosh_annesha) ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।