मैच (9)
विश्व कप लीग 2 (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Nepal Tri-Nation (1)
PSL 2024 (2)
WPL (2)
BAN v SL (1)
फ़ीचर्स

अफ़ग़ानिस्तान के संकटमोचक नजीबउल्लाह

उनके आस-पास टी20 सुपरस्टार्स होने के कारण वे नज़रअंदाज़ कर दिए जाते हैं

नजीबउल्लाह ज़दरान पिछले कुछ समय से बड़े हिटरों की सूची में ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं। मंगलवार को एशिया कप में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ वह अपने गेम को अगले स्तर पर ले गए और छह छक्के उड़ाए। उनकी विध्वंसक बल्लेबाज़ी से अफ़ग़ानिस्तान ने बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज की और उनकी मैच विजेताओं की प्रभावशाली सूची में एक और बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी का नाम जुड़ गया।
टी20 में 140 से अधिक का स्ट्राइक रेट होने के बावजूद नजीबउल्लाह आमतौर पर वनडे में चुपचाप अपना काम करते हैं। नजीबउल्लाह दुनिया भर की टी20 फ़्रैंचाइज़ी लीगों में नियमित खेल रहे हैं और हाल ही में यूएई के आईएलटी20 में माई एमिरेट्स ने उन्हें साइन भी किया है। हालांकि यह उनकी पारी बड़े टूर्नामेंट के एक महत्वपूर्ण क्षण में आया। यह कैलकुलेटेड पारी थी। वह अपने प्रत्येक छक्के को मारते हुए नियंत्रण में थे, यहां तक कि जब एक छक्के को लगाते समय वह पूरे 360 डिग्री तक घूम गए थे।
जब उन्होंने महेदी हसन के विरुद्ध अफ़ग़ानिस्तान पारी का पहला छक्का 16वें ओवर में लगाया तो वह शानदार टाइम किया हुआ था। बांग्लादेश ने काफ़ी डॉट गेंदों से दबाव बनाया हुआ था और उस समय स्कोर 79 रन पर तीन विकेट था। लिहाज़ा अफ़ग़ानिस्तान को एक बड़े शॉट की दरक़ार थी या कम से कम इंटेंट दिखाने की ज़रूरत थी। नजीबउल्लाह ने वह प्रदान किया।
मुस्तफ़िज़ुर रहमान उनके अगले शिकार थे। उन्हें 17वें ओवर में स्क्वेयर लेग के ऊपर से भेजने के बाद डाउन द ग्राउंड फ़्लैट छक्का लगाया। दूसरा छक्का एक आसान रिएक्शन था जिसे मुस्तफ़िज़ुर डॉट गेंद करने के लिए दूर रखने की कोशिश कर रहे थे। इन दो छक्कों से 128 का लक्ष्य अचानक नज़दीक दिखने लगा। अब 18 गेंदों में 26 रनों की ज़रूरत थी।
लेकिन नजीबउल्लाह जल्दी में थे। 18वें ओवर में भी मोहम्मद सैफ़ुद्दीन को दो छक्के जड़े। शरीर में आती शॉर्ट गेंद पर उन्होंने अपने शरीर को पूरी तरह से घुमाया और अपने सिर के ऊपर से पुल कर दिया। इसने डीप स्क्वेयरलेग पर काफ़ी दूरी तय की। यह निश्चित रूप से टूर्नामेंट के अंत वाले मोंटाज और पैकेज, या सोशल मीडिया मीम में जगह बनाएगा।
लॉन्ग ऑफ़ के ऊपर से उन्होंने एक और सिक्सर जड़ा और आख़िरी वाला स्ट्रेट डाउन द ग्राउंड भेजा।
नजीबउल्लाह के लिए यह साल अब तक अच्छा रहा है, उन्होंने वनडे में तीन अर्धशतक और टी20 अंतर्राष्ट्रीय में दो अर्धशतक लगाए हैं। लेकिन उनकी उतनी चर्चा नहीं होती। वह अक्सर हज़रतउल्लाह ज़ज़ई, रहमानउल्लाह गुरबाज़ और राशिद ख़ान और यहां तक कि मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान की चमक में खो जाते हैं।
"हम लक्ष्य के बचाव करने के लिए जाने जाते हैं, लक्ष्य का पीछा करने के लिए नहीं। इस बार हमने काफ़ी अच्छा चेज़ किया। हम दबाव में नहीं रहे। हमारी टीम ठीक-ठाक संतुलित दिखती है।"
मोहम्मद नबी
मैच के बाद कप्तान नबी ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान एशिया कप में टीम की बल्लेबाज़ी के बारे में कुछ धारणाओं को तोड़ने की कोशिश कर रहा है। ख़ासकर वह लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी क्षमता को साबित करना चाहते हैं। ज़ाहिर है नजीबउल्लाह वहां एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।
नबी ने लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार दूसरी आसान जीत के बाद कहा, "एक यूनिट के रूप में, एक टीम के रूप में, हमने एशिया कप में दिखाया कि अफ़ग़ानिस्तान के पास क्वालिटी बल्लेबाज़, गेंदबाज़ और फ़ील्डर हैं। हम लक्ष्य के बचाव करने के लिए जाने जाते हैं, लक्ष्य का पीछा करने के लिए नहीं। इस बार हमने काफ़ी अच्छा चेज़ किया। हम दबाव में नहीं रहे। हमारी टीम ठीक-ठाक संतुलित दिखती है। मुझे उम्मीद है कि हम अगले दौर में बड़ी टीमों के ख़िलाफ़ अच्छा प्रदर्शन करेंगे।"
अफ़ग़ानिस्तान के पास सुपर 4 में खेलने से पहले आराम करने के लिए कुछ दिन हैं। वहां सामने कठिन टीमें मिल सकतीं हैं लेकिन वे अपनी नए दर्जे का आनंद उठा रहे हैं। क्योंकि अब वे मल्टी नेशन टूर्नामेंट में नए नहीं हैं और उन्हें गंभीरता से लिया जा रहा है यहां तक कि टीमें डर भी रही हैं।
ज़ाहिर है अपेक्षाएं बढ़ेंगी, लेकिन टी20 के सुपरस्टार्स के अपने लाइन के साथ जिसमें नजीबउल्लाह भी अन्य खिलाड़ियों के साए में अपना काम कर रहे हैं, वे अधिक से अधिक जीत दर्ज करने के लिए ख़ुद पर विश्वास रखेंगे।

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेशी संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।