मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ख़बरें

रसल, शादाब, राशिद बीबीएल ड्राफ़्ट के प्लेटिनम विदेशी खिलाड़ियों की सूची में

सूची में डुप्लेसी, लिविंगस्टन, पोलार्ड, ब्रावो और जॉर्डन भी शामिल

क्या मेलबर्न स्टार्स के लिए फिर से खेलेंगे रसल?  •  Cricket Australia via Getty Images

क्या मेलबर्न स्टार्स के लिए फिर से खेलेंगे रसल?  •  Cricket Australia via Getty Images

न्यूज़ीलैंड के तेज़ गेंदबाज़ ट्रेंट बोल्ट, पाकिस्तानी ऑलराउंडर शादाब ख़ान, कैरेबियन हरफ़नमौला आंद्रे रसल और इंग्लिश ओपनर जेसन रॉय को बिग बैश लीग (बीबीएल) ड्राफ़्ट के प्लेटिनम विदेशी खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है।
इस सूची में कुल 12 विदेशी क्रिकेटर शामिल हैं, जिन्हें एक सीज़न में खेलने के लिए क़रीब 340,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (लगभग 2,71,53,150 रुपये) दिए जाएंगे। इस सूची में फ़ाफ़ डुप्लेसी, लियम लिविंगस्टन, सैम बिलिंग्स, कायरन पोलार्ड, डेविड विली, ड्वेन ब्रावो, राशिद ख़ान और क्रिस जॉर्डन का नाम भी शामिल है।
इसमें से बिलिंग्स (सिडनी थंडर), रसल (मेलबर्न स्टार्स), शादाब (सिडनी सिक्सर्स), जॉर्डन (सिडनी सिक्सर्स) और राशिद (ऐडिलेड स्ट्राइकर्स) को उनकी पुरानी टीमें रिटेन भी कर सकती हैं।
प्लेटिनम खिलाड़ियों की सूची में से सिर्फ़ विली और शादाब का नाम ही साउथ अफ़्रीका के टी20 लीग या दुबई में होने जा रहे आईएल टी20 लीग से नहीं जुड़ा है। इसके अलावा अन्य सभी खिलाड़ियों के दिसंबर के अंत तक ही बीबीएल के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। हालांकि इसका उनके वेतन पर कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा। प्लेटिनम सूची के खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धता के शर्त से परे एक मैच भी खेलने पर पूरे क़रीब 340,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (लगभग 2,71,53,150 रुपये) मिलेंगे।
बीबीएल के फ़ाइनल ड्राफ़्ट में कुल 279 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, इसमें 40 से अधिक खिलाड़ी पाकिस्तान के हैं। हालांकि उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से अभी भी अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मिलना बाक़ी है। इस सूची में शादाब के अलावा मोहम्मद आमिर, सरफ़राज़ ख़ान और वहाब रियाज़ का नाम शामिल है। हालांकि बाबर आज़म, मोहम्मद रिज़वान और शाहीन शाह अफ़रीदी जैसे नाम इस सूची में शामिल नहीं हैं।
हाल ही में न्यूज़ीलैंड क्रिकेट के केंद्रीय कॉन्ट्रैक्ट की सूची में ख़ुद को शामिल करने से इनकार करने वाले बोल्ट पर सभी टीमों की नज़र होगी। हालांकि उनके पूरे सीज़न के लिए उपलब्ध होने की संभावना बहुत कम है लेकिन बाएं हाथ से पावरप्ले और डेथ दोनों में सटीक गेंदबाज़ी करने की विविधता उन्हें अलग बनाती है। वहीं रसल और राशिद के उनकी पुरानी टीमों द्वारा रिटेन करने की उम्मीद है।
हाल ही में सरी की तरफ़ से काउंटी क्रिकेट खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई मूल के डैनियल वॉरेल ने ड्राफ़्ट में ख़ुद को विदेशी खिलाड़ी के रूप में नामित किया है।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के प्रमुख देबायन सेन ने किया है