मैच (18)
आईपीएल (3)
BAN v IND (W) (1)
PAK v WI [W] (1)
SL vs AFG [A-Team] (1)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
WT20 Qualifier (4)
ख़बरें

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में नंबर एक पर पहुंची भारतीय टीम

हैदराबाद में हार के बाद वे पांचवें स्‍थान पर फ‍िसल गए थे लेकिन अब दोबारा से शीर्ष पर पहुंचे हैं

कुछ महीनों तक पहले स्‍थान पर ही बनी रहेगी टीम इंडिया  •  AFP/Getty Images

कुछ महीनों तक पहले स्‍थान पर ही बनी रहेगी टीम इंडिया  •  AFP/Getty Images

धर्मशाला टेस्‍ट को जीतकर पांच मैचों की सीरीज़ को 4-1 से जीतने के बाद भारतीय टीम 2023-25 विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (WTC) की अंक तालिका में नंबर एक स्‍थान पर पहुंच गई है। क्राइस्‍टचर्च में हुए न्‍यूज़ीलैंड बनाम ऑस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट का परिणाम का असर WTC तालिका पर नहीं पड़ा, जो दूसरे और तीसरे स्‍थान पर बने हुए हैं।
4-1 से मिली जीत के बाद भारतीय टीम आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में भी ऑस्‍ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर एक पर पहुंच गई है। ऑस्‍ट्रेलिया के न्‍यूज़ीलैंड को हराने के बाद भी वह नंबर एक पर ही बने हुए हैं। भारतीय टीम इस समय वनडे और टी20आई रैंकिंग में भी नंबर एक पर बनी हुई है।
हैदराबाद में इंग्‍लैंड के ख़‍िलाफ़ पहला टेस्‍ट गंवाने के बाद भारतीय टीम WTC अंक तालिका में पांचवें स्‍थान पर पहुंच गई थी, लेकिन लगातार तीन मैच जीतने के बाद वे नंबर एक पर पहुंच गए हैं। धर्मशाला में जीत के बाद उनका जीत प्रतिशत 68.51% तक पहुंच गया है। उन्‍होंने इस WTC चक्र में नौ मैचों में छह जीते, दो हारे और एक ड्रॉ खेला है।
WTC अंक सिस्‍टम के तहत जो टीम टेस्‍ट जीतती है उसको 12 अंक मिलते हैं, टाई पर छह अंक, ड्रॉ पर चार अंक और हारने पर कोई अंक नहीं मिलता है। टीमों की रैंक जीत प्रतिशत के अनुसार तय होती हैं क्‍योंकि हर टीम WTC चक्र में अलग-अलग संख्‍या में मैच खेलती हैं।
धीमी ओवर रेट के कारण अंक भी कटते हैं। यही वजह है कि तीन टेस्‍ट जीतने के बाद भी इंग्‍लैंड के 21 अंक हैं। उन्‍होंने धीमे ओवर रेट के कारण अब तक 19 अंक गंवाए हैं और आठ टेस्‍ट खेलकर 17.5 जीत प्रतिशत के साथ आठवें स्‍थान पर बने हुए हैं।
ऑस्‍ट्रेलिया 62.50 प्रतिशत अंक के साथ दूसरे और न्‍यूज़ीलैंड 50 प्रतिशत अंक के साथ तीसरे नंबर पर बने हुए हैं। 22 मार्च से शुरू होने वाले IPL से पहले सिर्फ़ बांग्लादेश बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीजृ ही शुरू होगी, जिससे भारत कुछ महीनों तक नंबर एक पर ही बनी रहेगी!
WTC अंक तालिका में बांग्लादेश चौथे स्थान पर है, लेकिन वे अभी तक मौजूदा चक्र में केवल एक ही सीरीज़ खेले हैं। उन्हें अभी पाकिस्‍तान, वेस्‍टइंडीज़, साउथ अफ़्रीका, इंग्‍लैंड और श्रीलंका से सीरीज़ खेलनी हैं।
WTC चक्र में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें जून 2025 को लॉर्ड्स में फ़ाइनल खेलेंगी। भारत पिछले दोनों चक्र में फ़ाइनल में पहुंचा था, लेकिन 2021 में उन्‍हें न्‍यूज़ीलैंड और 2023 में उन्‍हें ऑस्‍ट्रेलिया से शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी।