मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
ख़बरें

पुणे की जगह ब्रेबोर्न में होगा कैपिटल्स और किंग्स का आमना-सामना

अगर सारे टेस्ट निगेटिव हुए तभी होगा मैच, वरना बाद में कराया जाएगा मुक़ाबला

दिल्‍ली कैपिटल्‍स में ही इस बार कोविड का पहला केस पाया गया था  •  BCCI

दिल्‍ली कैपिटल्‍स में ही इस बार कोविड का पहला केस पाया गया था  •  BCCI

पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच बुधवार का मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम की जगह मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला जाएगा। खेल की सुबह कैपिटल्स के खिलाड़ियों का आरटी-पीसीआर टेस्ट होने के बाद ही मैच को हरी झंडी मिलेगी। यदि मैच 20 अप्रैल को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नहीं हो पाता है, तो आईपीएल इस मैच को पुनर्निर्धारित करेगा।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि आईपीएल प्रबंधन ने मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स के कई सदस्यों के पॉज़िटिव आने के मद्देनज़र यह फ़ैसला लिया है। सोमवार को कैपिटल्स ने एक बयान जारी किया, जिसमें पुष्टि की गई कि ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिचेल मार्श को उनकी कोविड रिपोर्ट पॉज़िटिव आने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मार्श के अलावा, दो सहायक स्टाफ़ सदस्यों की भी कोरोना रिपोर्ट पॉज़िटिव आई थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार आईपीएल प्रबंधन बायो बबल को सुरक्षित बनाए रखने के लिए टीमों को यात्रा करने देने के पक्ष में नहीं हे। मंगलवार दोपहर तक मैच के आयोजन की संभावना बढ़ती दिखी जब दिल्ली की टीम को बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स मैदान पर अभ्यास करने की अनुमति भी मिल गई।
आईपीएल प्रबंधन के अनुसार दिल्ली की टीम के पांच सदस्य पिछले चार दिनों में कोविड पॉज़िटिव पाए गए थे। फ़िज़ियो पैट्रिक फ़ारहार्ट के अलावा इसमें ऑल राउंडर मार्श, मसियूज़ चेतन कुमार, टीम के चिकित्सक डॉ. अभिजीत सालवी और सोशल मीडिया टीम के सदस्य आकाश माने मौजूद हैं। कैपिटल्स की पूरी टीम को मंगलवार की सुबह को पुन: टेस्टिंग करवानी पड़ी थी और इसके नतीजे के अनुसार सभी सदस्य निगेटिव आए थे। बुधवार सुबह खिलाड़ियों की एक ताज़ा राउंड में टेस्टिंग की जाएगी। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को यह जानकारी भी मिली है कि मार्श को अस्पताल में डालने का फ़ैसला तब लिया गया जब उन्हें ठंड से ठिठुरते हुए बुखार का एहसास हुआ। साथ ही टीम के अन्य सदस्य जिनका नतीजा पॉज़िटिव था उन्हें होटल से बाहर अलग जगह पर रखा गया है।
फ़ारहार्ट के तौर पर इस सीज़न में पहला कोविड-पॉजिटिव केस पाए जाने के बाद ही आईपीएल प्रबंधन चिंतित हो गया। पिछले शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के ख़िलाफ़ कैपिटल्स की भिड़ंत से पहले, आईपीएल प्रबंधन ने दोनों टीमों को वानखेड़े स्टेडियम में अपने मैच के बाद शारीरिक रूप से नहीं मिलने के लिए कहा था। मैच के बाद दोनों टीमें दूर से ही एक-दूसरे की तरफ़ दूर से ही हाथ लहराती नज़र आईं। कैपिटल्स के खेमे में कोरोना के अतिरिक्त मामले सामने आने के बाद किंग्स और कैपिटल्स के बीच होने वाले मुक़ाबले को लेकर सस्पेंस बढ़ गया।
आईपीएल प्रबंधन ने बताया कि 16 अप्रैल से कैपिटल्स के बायो बबल में सभी सदस्यों ने आरटी-पीसीआर परीक्षणों के चार दौर से गुज़रना शुरू कर दिया है। मंगलवार को हुए परीक्षण में कोरोना से संक्रमित सदस्यों के अलावा तमाम सदस्यों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रोटोकॉल के अनुसार, जिन सदस्यों की कोविड रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है, उन्हें सात दिनों के लिए क्वारंटीन रहना होगा। अंतिम दो दिनों में दो निगेटिव रिपोर्ट के बाद ही उन्हें बायो बबल में शामिल होने की अनुमति मिलेगी।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में एडिटोरियल फ़्रीलांसर नवनीत झा ने किया है।