मैच (19)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (4)
T20WC Warm-up (3)
ख़बरें

क्रुणाल पंड्या : मेरे खेल में अब अधिक स्पष्टता आई है

क्रुणाल के हरफ़नमौला खेल की बदौलत लखनऊ अब अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई है

Krunal Pandya chipped in with some runs after his star turn with the ball, Lucknow Super Giants vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2023, Lucknow, April 7, 2023

क्रुणाल ने नंबर चार बल्लेबाज़ी करने के संबंध में भी अपनी राय रखी है  •  AFP/Getty Images

क्रुणाल पंड्या ने कहा है कि पिछले चार पांच महीनों में उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी एक्शन पर काफ़ी काम किया ताकि वह क्रीज़ से लंबाई और हाई आर्म के साथ गेंद डाल सकें।
बड़ौदा के लिए सफ़ेद गेंद फ़ॉर्मैट खेलने वाले लखनऊ सुपर जायंट्स के हरफ़नमौला खिलाड़ी क्रुणाल ने अंतिम बार प्रतिस्पर्धी क्रिकेट नवंबर 2022 में विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी खेली थी। इसके बाद मिले ब्रेक के दौरान उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी पर काम किया और उसका फल उन्हें शुक्रवार को मिला जब उन्होंने अपने चार ओवरों में महज़ 18 रन देकर तीन विकेट झटक लिए। क्रुणाल की इस गेंदबाज़ी की बदौलत सनराइज़र्स हैदराबाद आठ विकेट के नुकसान पर सिर्फ़ 113 रन ही बना पाई।
पोस्ट मैच प्रेज़ेंटेशन के दौरान क्रुणाल ने कहा, "पिछले चार पांच महीनों में मैंने क्रिकेट से ब्रेक लिया, मैं अपने स्किल्स पर काम करना चाहता था, विशेषकर अपनी गेंदबाज़ी पर। पिछले दो तीन वर्षों में मैंने सफ़ेद गेंद क्रिकेट ही खेली है और मैं क्रीज़ से काफ़ी वाइडर गेंदें डाल रहा था। इसलिए मैंने अपने एक्शन पर काम किया ताकि मैं टर्न पाने के लिए पर्याप्त लंबाई प्राप्त कर सकूं और आर्म बॉल भी अधिक सटीकता के साथ डाल सकूं।"
क्रुणाल को तीसरे ओवर में आक्रमण पर लाया गया और उन्होंने जल्द ही मयंक अग्रवाल को एक हवाई ड्राइव पर पवेलियन लौटने पर मजबूर कर दिया। हालांकि उन्हें अधिक संतुष्टि अपने अगले दो विकेटों से मिली होगी। उन्होंने अपनी ट्रेडमार्क क्विकर गेंद पर अनमोलप्रीत सिंह को पवेलियन भेजा और ऐडन मारक्रम को हवा में धीमी गेंद पर बीट किया।
क्रुणाल ने कहा, "आज का दिन काफ़ी अच्छा रहा। विपक्षी टीम में दाएं हाथ के अधिक बल्लेबाज़ों को देखते हुए मैं पहले ही चार ओवर डालने के लिए तैयार था। कुलमिलाकर इस साल मैं अच्छी स्थिति में हूं और मेरे अंदर अधिक स्पष्टता भी आई है कि आख़िर मैं बल्ले और गेंद दोनों से ही अपने खेल को कहां लेकर जाना चाहता हूं। मुझे लगता है कि एक बार जब आप ख़ुद को लेकर स्पष्ट हो जाते हैं तब हर चीज़ आपके हिसाब से ही घटित होती हैं। मैं ख़ुद प्रक्रिया का अनुसरण करने वाला व्यक्ति हूं जोकि नतीजों पर निर्भर नहीं रहता और इसका मुझे फ़ायदा भी मिल रहा है।"
तीन विकेट लेने के बाद भी क्रुणाल का काम अभी पूरा नहीं हुआ था। वह नंबर चार पर बल्लेबाज़ी करने आए और अपनी टीम के लिए 23 गेंदों पर अहम 34 रन जोड़े। उनकी इस पारी ने कप्तान केएल राहुल के साथ 55 रनों की साझेदारी बनाने में अहम भूमिका निभाई जिसके कारण लखनऊ लक्ष्य के क़रीब पहुंच गया।
पहले तीन मुक़ाबले में यह तीसरी बार था जब लखनऊ ने क्रुणाल को चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने भेजा। अपनी पिछली टीम मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए 72 पारियों में उन्हें सिर्फ़ 25 बार ही टॉप 5 में बल्लेबाज़ी करने का अवसर मिला।
क्रुणाल ने कहा, "मैं आईपीएल में अपने शुरुआती चार पांच सालों को यदि याद करूं तो मैं मुंबई के लिए नियमित तौर पर नंबर चार पर बल्लेबाज़ी कर रहा था। हालांकि मुंबई के साथ अंतिम तीन वर्षों में मेरा रोल एकदम से बदल गया और मैं नंबर सात पर बल्लेबाज़ी करने लगा। इसलिए मैं अब एक बार फिर अपनी लय प्राप्त करना चाहता हूं ताकि इस स्थान पर खेल सकूं। दिमाग़ में स्पष्टता ही अपने स्किल्स को मैदान पर भुनाने में सहायक सिद्ध होती है।"