मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

पाकिस्तान सकारात्मक क्रिकेट खेल रहा है: बाबर आज़म

"लोग कह रहे थे कि हम 350 रनों का पीछा नहीं कर सकते लेकिन ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हमने वह कर के दिखाया"

Nicholas Pooran and Babar Azam share a moment before the toss, Pakistan vs West Indies, 3rd men's ODI, Multan, June 12, 2022

हाल ही में खेले गए सीरीज़ में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज़ को 3-0 से हराया  •  PCB

पाकिस्तान के लिए वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेली गई सीरीज़ उतनी आसान नहीं थी। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ़ मुल्तान के गर्म मौसम के कारण था, बल्कि इसके अलावा भी और कई कारण थे। यह सीरीज़ पहले दिसंबर में होने वाली थी। उसके बाद इस सीरीज़ की तारीख़ में बदलाव किया गया और इसका आयोजन अभी किया गया। पाकिस्तान के लिए इस सीरीज़ का कोई ख़ास मायने नहीं था। बस दोनों टीमें सुपर लीग के प्वाइंट के लिए खेल रही थी।
पाकिस्तान अगर इस सीरीज़ को 3-0 से नहीं जीतता तो उन्हें निराशा होती। वेस्टइंडीज़ को विदेशी धरती पर वनडे सीरीज़ जीते एक अरसा हो गया है। पाकिस्तान ने जब इस सीरीज़ को जीता तो उनकी प्रतिक्रिया काफ़ी सामान्य थी। पाकिस्तान की मौजूदा टीम अपनी कमज़ोरियों पर लगातार ध्यान दे रही है और अभी भी उनकी टीम में कुछ दिक्कतें हैं जो वह दूर करना चाह रहे होंगे।
सीरीज़ जीतने के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने कहा, " हमारी टीम ने खेल के तीनों क्षेत्रों में बढ़िया प्रदर्शन किया। तीनों मैचों को जीतने के लिए अलग-अलग खिलाड़ियों ने योगदान दिया। टीम में एकता की शुरुआत ड्रेसिंग रूम से होती है और हमें अपने खिलाड़ियों को विश्वास दिलाना होता है कि वह टीम में रहते हुए अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। एक खिलाड़ी हमेशा चाहता है कि उसे उचित मौक़ा मिले और उसका सही इस्तेमाल किया जाए। हमारी टीम हमेशा मैदान के अंदर और बाहर एक साथ रहती है और यही हमारी सफलता का राज है।"
"हमने इस बारे में बात की कि हमें अलग तरह से अपने खेल को आगे बढ़ाने की ज़रूरत क्यों है। हमने सक्रिय और सकारात्मक क्रिकेट खेला है, लोगों ने कहा कि हम 350 का पीछा नहीं कर सकते हैं। हमने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ किया और हमारी गेंदबाज़ी ने कई बार कम स्कोर का बचाव भी किया। उतार-चढ़ाव स्वाभाविक है। 100% देने पर भी आपको हमेशा परिणाम नहीं मिलता है। कभी-कभी आपको यह स्वीकार करना पड़ता है कि आप जो चाहते हैं उसे निष्पादित नहीं किया जा सकता है। मैं केवल अपनी टीम से प्रयास की मांग कर सकता हूं। वे ऐसा कर रहे हैं, और इसलिए हमें परिणाम भी मिल रहे हैं।"
टीम के कमियों के बारे में बात करते हुए बाबर ने कहा, "हमें अभी भी कुछ क्षेत्रों में सुधार करने की आवश्यकता है। हम अभी भी बीच के ओवरों में काफ़ी विकेट खो रहे हैं, जो हमें कभी-कभी मैच में बैकफु़ट पर धकेल देता है। यहां खिलाड़ियों को बेहतर एकाग्रता की आवश्यकता है। हमें इस क्षेत्र में सुधार करना होगा। हमारे क्षेत्ररक्षण में सुधार हुआ है लेकिन हमें इस पर और काम करना होगा।"

दानयल रसूल ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।