मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

तेज़ गेंदबाज़ जिताएंगे साउथ अफ़्रीका में पहली टेस्ट सीरीज़ : पुजारा

बीसीसीआई ने टेस्ट सीरीज़ के लिए केएल राहुल को उप-कप्तान बनाया है

चेतेश्वर पुजारा का टेस्ट के लिए ये चौथा साउथ अफ़्रीकी दौरा है  •  Lindsey Parnaby/AFP/Getty Images

चेतेश्वर पुजारा का टेस्ट के लिए ये चौथा साउथ अफ़्रीकी दौरा है  •  Lindsey Parnaby/AFP/Getty Images

चेतेश्वर पुजारा को भरोसा है कि इस बार भारत के पास साउथ अफ़्रीका में टेस्ट सीरीज़ जीतने का सुनहरा मौक़ा है। इसके लिए उन्हें अपने तेज़ गेंदबाज़ों से सबसे ज़्यादा उम्मीदें हैं। वह मानते हैं कि भारतीय तेज़ गेंदबाज़ प्रत्येक टेस्ट में 20 विकेट लेने के क़ाबिल हैं।
"दोनों ही टीमों के बीच जो बड़ा अंतर है, वे हमारे तेज़ गेंदबाज़ ही हैं। अगर आप ऑस्ट्रेलिया या फिर इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज़ पर नज़र डालें तो आप महसूस करेंगे कि हम एक गेंदबाज़ी यूनिट के तौर पर काफ़ी शानदार थे। मुझे पूरा भरोसा है कि साउथ अफ़्रीका में भी यही तस्वीर नज़र आएगी। तेज़ गेंदबाज़ ही हमारी ताक़त हैं, मुझे विश्वास है कि इन कंडीशंस का भरपूर फ़ायदा उठाते हुए हर टेस्ट में तेज़ गेंदबाज़ 20 विकेट ले सकते हैं।"
चेतेश्वर पुजारा, बल्लेबाज़, भारत
इसके अलावा पुजारा ने यह भी कहा कि भारत के लिए एक अच्छी बात यह है कि ज़्यादातर खिलाड़ियों ने हाल ही में लाल गेंद से क्रिकेट खेली है, जो भारत के पक्ष में जा सकती है। नवंबर-दिसंबर में भारत ने न्यूज़ीलैंड की दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए मेज़बानी की थी, जबकि हनुमा विहारी i और बैक-अप ओपनर प्रियांक पांचाल भारत ए की ओर से साउथ अफ़्रीका दौरे पर प्रथम श्रेणी मैच खेल रहे थे। दूसरी तरफ़ मेज़बान साउथ अफ़्रीका ने आख़िरी बार जून में टेस्ट मैच खेला था।
"अच्छी बात यह है कि हमने हाल ही में दो टेस्ट मैच खेला है। लिहाज़ा हमारे कई खिलाड़ियों को लाल गेंद का हालिया अनुभव है, और जहां तक बात तैयारी की है तो हमारे सपोर्ट स्टाफ़ शानदार हैं। हमारे पास अभी पहले टेस्ट से पहले पांच या छह दिन और हैं, मुझे लगता है हमारे लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए ये पर्याप्त समय होगा। भारत के लिए साउथ अफ़्रीका में टेस्ट सीरीज़ जीतने का ये सबसे सुनहरा मौक़ा होगा और हम इसके लिए तैयार हैं।"
चेतेश्वर पुजारा, बल्लेबाज़, भारत
साउथ अफ़्रीका और भारत के बीच होने वाली ये सीरीज़ बायो-बबल के अंदर खेली जाएगी, हालांकि क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने प्रोटोकॉल में कुछ ढील देने का फ़ैसला किया था, लेकिन साउथ अफ़्रीका में इस समय कोविड का नया वैरिएंट सक्रिय है जिस वजह से सीरीज़ को बायो-बबल में कराए जाने का निर्णय लिया गया है।
पुजारा ने बायो-बबल को लेकर कहा कि ये टीम के लिए अच्छा भी है, "कभी-कभी बायो-बबल आपके लिए बेहतर भी होता है क्योंकि इसकी वजह से खिलाड़ी एक दूसरे के साथ ज़्यादा समय व्यतीत करते हैं, और एक ही साथ कमरे में रहते हैं, साथ ही खाना भी खाते हैं, इसलिए मुझे लगता है कि कभी-कभी ये आपके लिए फ़ायदेमंद भी होता है।"
भारत का साउथ अफ़्रीका में यह आठंवा टेस्ट दौरा होगा , जिसकी शुरुआत बॉक्सिंग डे टेस्ट यानि 26 दिसंबर से सेंचुरियन में होगी।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन ने किया है। @imsyedhussain