मैच (19)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
CAN T20 (2)
ख़बरें

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तीन तेज़ गेंदबाज़ों में से एक हैं शमी : कोहली

पहला टेस्ट जीतने के बाद भारतीय कप्तान ने सीरीज़ जीतने की भरी हुंकार

वियान मुल्डर का विकेट लेने के बाद शमी और टीम इंडिया  •  AFP/Getty Images

वियान मुल्डर का विकेट लेने के बाद शमी और टीम इंडिया  •  AFP/Getty Images

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मोहम्मद शमी को वर्तमान समय के विश्व के सर्वश्रेष्ठ तीन गेंदबाजों में से एक बताया है। उन्होंने कहा कि मैं ख़ुश हूं कि शमी ने अपना 200वां विकेट हासिल किया और मैच पर अपना प्रभाव डाला।
भारत की साउथ अफ़्रीका पर 197 रन से जीत में शमी ने पहली पारी में पांच और दूसरी पारी में तीन विकेट लिए। उन्होंने भारतीय गेंदबाज़ी क्रम का बीड़ा उस समय भी उठाया जब चोट के कारण जसप्रीत बुमराह मैदान से लगभग दो घंटे तक दूर थे।
कोहली ने मैच के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कहा, "शमी एक विश्वस्तरीय गेंदबाज़ हैं। मेरे लिए तो वह वर्तमान समय के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तीन गेंदबाज़ों में से एक हैं। उनकी मजबूत कलाईयां, उनका सीम पोजिशन और निरंतर एक ही लेंथ पर गेंदबाज़ी उन्हें सर्वश्रेष्ठ बनाती है।"
कोहली ने पूरे तेज़ गेंदबाज़ी क्रम की तारीफ़ करते हुए कहा, "जिस तरह से सभी गेंदबाज़ों ने गेंदबाज़ी की, वह बेहतरीन है। यह सिर्फ़ इस मैच की बात नहीं है, वह लगातार दो-तीन सालों से ऐसा कर रहे हैं।"
बारिश से प्रभावित इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया था। उस दिन भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी कर भारत को एक निर्णायक स्कोर खड़ा करने में मदद की।
कोहली ने कहा, "पहले बल्लेबाज़ी करना एक कठिन चुनौती थी, लेकिन मयंक और राहुल ने बेहतरीन अनुशासन दिखाया। हमें पता था कि अगर हम 300 से 320 का स्कोर खड़ा कर लेंगे तो मैच में हम आगे होंगे। हमें अपनी गेंदबाज़ी इकाई पर पूरा विश्वास था कि वह इस स्कोर का अच्छा बचाव कर सकेंगे।"
यह भारत का सेंचूरियन में पहली जीत है। अब भारत की नज़र साउथ अफ़्रीका में पहली सीरीज़ जीत दर्ज करने पर है।
कोहली ने कहा, "यह हमारे लिए बेहतरीन शुरुआत है। एक दिन बारिश में धुल जाने के बावजूद हमने बेहतरीन क्रिकेट खेला और जीत दर्ज की। साउथ अफ़्रीका क्रिकेट खेलने की एक कठिन जगह है, लेकिन पिछले दौरे पर जोहानसबर्ग में मिली जीत से हमें बहुत आत्मविश्वास मिला था। यह ऐसा मैदान है, जहां पर हमें खेलना बहुत पसंद है।"
गौरतलब है कि दूसरा टेस्ट मैच जोहानसबर्ग के मैदान पर होना है, जहां पर भारतीय टीम ने 2018 के दौरे पर एकमात्र जीत दर्ज की थी।