मैच (15)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

मीरपुर टेस्ट में वापसी करने पर शाकिब ने आयरलैंड के लिए बांधे तारीफ़ों के पुल

हालांकि चार साल बाद टेस्ट खेल रहे आयरिश टीम को सात विकेट की हार मिली

शॉट खेलते शाकिब  •  BCB

शॉट खेलते शाकिब  •  BCB

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने मीरपुर टेस्ट के तीसरे दिन वापसी करने पर मेहमान आयरलैंड टीम की प्रशंसा की। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मेज़बान टीम ने कभी भी जीत की उम्मीद नहीं छोड़ी थी।
पहली पारी में 155 रन से पिछड़ने के बाद आयरलैंड दूसरी पारी में भी अपने चार विकेट सिर्फ़ 13 रन पर ही खो चुका था। उन पर पारी की हार का ख़तरा मंडरा रहा था, लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज़ लोर्कान टकर के शतक और एंडी मैक्ब्राइन के 72 रन की बदौलत उन्होंने 292 रन का स्कोर खड़ा किया। हालांकि उनकी बढ़त सिर्फ़ 137 रन की थी, जिसे बांग्लादेश ने सिर्फ़ तीन विकेट खोकर ही पा लिया।
इसे आयरलैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ दिन कहा जा सकता है, ख़ासकर तब, जब वे चार साल बाद लंबे फ़ॉर्मेट के क्रिकेट में वापसी कर रहे थे। शाकिब ने कहा, "हमें कभी नहीं लगा था कि हम हार जाएंगे, लेकिन टेस्ट क्रिकेट ऐसा फ़ॉर्मेट है, जहां पर वापसी की संभावना अधिक होती है। वनडे और टी20 में ऐसी संभावनाएं कम ही होती हैं। आयरलैंड ने कल अच्छा खेला और हमने इसकी उम्मीद नहीं की थी। उन्होंने वापसी की और यही उनका स्वभाव है। वे लड़ाके हैं, जो वापसी करना जानते हैं। उन्होंने कल भी यही दिखाया।"
दूसरी पारी के दौरान अधिक गेंदबाज़ी नहीं करने के कारण शाकिब की आलोचना भी हुई थी और बांग्लादेश के तेज़ गेंदबाज़ी कोच ऐलन डॉनल्ड ने भी कहा था कि उन्हें नहीं पता कि शाकिब ने क्यों कम गेंदबाज़ी की? हालांकि शाकिब ने इसका जवाब देते हुए कहा कि यह रणनीतिक क़दम था। वह बांग्लादेश के सभी गेंदबाज़ों को टेस्ट क्रिकेट में 20 विकेट लेने और हर परिस्थिति के लिए तैयार रखना चाहते हैं।
उन्होंने कहा, "इसका कोई जवाब नहीं है। कोई भी गेंदबाज़ी करने के लिए बाध्य नहीं है। जब आपके पास पांच या छह गेंदबाज़ी के विकल्प रहते हैं तो आप हर समय उनका उपयोग नहीं कर सकते हैं। क्या हमारे दूसरे गेंदबाज़ क़ाबिल नहीं है? मुझे नहीं लगता। मुझे लगता है कि ये सभी टेस्ट मैचों में 20 विकेट लेने के योग्य हैं। एक अच्छी पिच पर उन्होंने अच्छी गेंदबाज़ी की। मीरपुर में तीसरे या चौथे दिन बल्लेबाज़ी के लिए इतनी अच्छी पिच मिलना मुश्किल है।"
वहीं आयरलैंड के कप्तान एंडी बैलबर्नी ने कहा कि चौथी पारी में 180 रन का लक्ष्य बांग्लादेश के लिए मुश्किल हो सकता था। उन्होंने कहा, "विकेट अच्छा था। सुबह इबादत हुसैन ने अच्छी गेंदबाज़ी की। उन्होंने स्टंप पर आक्रमण किया, लेकिन हमें विश्वास था कि हम 180 रन की बढ़त ज़रूर लेंगे। हम बांग्लादेश पर दबाव डालना चाहते थे। हमें शुरुआत में विकेट की ज़रूरत थी, लेकिन जिस तरह से लिटन ने पारी खेली, वह मैच को हम से दूर ले गए। आयरलैंड से किसी ने भी यहां आकर मैच जीतने की उम्मीद नहीं की थी, इसलिए कोई भी लक्ष्य हो, निश्चित रूप से दबाव बांग्लादेश पर ही था।"

मोहम्मद इसाम ESPNcricinfo के बांग्लादेश संवाददाता हैं. @isam84