मैच (12)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (4)
Women's QUAD (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
IRE-W vs THAI-W (1)
ख़बरें

बीसीसीआई महिला आईपीएल की योजना के अंतिम चरण में है : गांगुली

बीसीसीआई अध्यक्ष को उम्मीद है कि टूर्नामेंट "पुरुषों के आईपीएल जितना ही बड़ा और भव्य" होगा

अभी तक तीन टीमों का टी20 महिला चैलेंज कराती रही है बीसीसीआई  •  BCCI

अभी तक तीन टीमों का टी20 महिला चैलेंज कराती रही है बीसीसीआई  •  BCCI

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के अनुसार, बीसीसीआई महिला आईपीएल की योजना के अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा है कि उनका दृढ़ विश्वास है कि टूर्नामेंट 2023 में शुरू होना चाहिए।
गांगुली ने शुक्रवार को पीटीआई-भाषा से कहा, "हम पूरी तरह से डब्ल्यूआईपीएल बनाने की तैयारी के स्तर पर हैं। यह निश्चित रूप से होने जा रहा है। मेरा दृढ़ विश्वास है कि अगले साल यानि 2023 में एक पूर्ण महिला आईपीएल शुरू करने का बहुत अच्छा समय होगा जो पुरुषों के आईपीएल की तरह ही भव्य और सफल होगा।" भारत 2017 के महिला वनडे विश्व कप में उप विजेता रहा और फिर 2020 में टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर रहा, देश में महिला क्रिकेट ने पहले की तुलना में बहुत अधिक ध्यान आकर्षित किया है।
कई बार भारत में डब्ल्यूबीबीएल या महिला हंड्रेड की तरह महिलाओं की टी20 लीग के लिए आवाजें उठी, लेकिन बीसीसीआई ने अब तक आगे नहीं बढ़ने का विकल्प चुना था। इसके बजाय बोर्ड ने पुरुषों के आईपीएल के प्लेऑफ़ के साथ-साथ केवल तीन-टीम महिला टी20 चैलेंज का आयोजन किया। यह 2018 में एक प्रदर्शनी मैच के साथ दो-टीम के आयोजन के रूप में शुरू हुआ और 2019 और 2020 में तीन-टीम के रूप में इसका विस्तार हुआ, लेकिन 2021 में कोविड को देखते हुए इसका आयोजन नहीं हुआ, लेकिन पुरुष आईपीएल ज़रूर कराया गया।
महिला आईपीएल के ख़िलाफ़ बीसीसीआई का तर्क यह रहा है कि भारतीय क्रिकेट में अपने घरेलू सर्किट में उतनी गहराई नहीं है जितनी टूर्नामेंट के सार्थक होने के लिए आवश्यक है। 2019 में, गांगुली ने वास्तव में सुझाव दिया था कि सात-टीम वाली महिला आईपीएल 2023 में अच्छी तरह से आ सकती है। जब उन्होंने कहा था, "आपको बहुत अधिक महिला खिलाड़ियों की आवश्यकता है। मैं देखता हूं कि चार साल के समय में, सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों के साथ सात टीमों का आईपीएल हो सकता है।" भारत में लगभग 1100 पंजीकृत महिला खिलाड़ी हैं, और लगभग 40 खिलाड़ी ऐसी हैं जो या तो पहले ही भारत के लिए खेल चुकी हैं या चयन के दायरे में हैं।