मैच (7)
ENG v PAK (1)
T20WC Warm-up (6)
ख़बरें

टॉम कूपर : नीदरलैंड्स की बांग्‍लादेश से अच्‍छी तैयारी

वहीं बांग्‍लादेश के कप्‍तान ने कहा यह मुक़ाबला अन्‍य मुक़ाबले की ही तरह

Ben Cooper drives square through the off side, Oman v Netherlands, Oman Quadrangular T20I Series, Al Amerat, February 15, 2019

बांग्‍लादेश का सामना करने को तैयार हैं टॉम कूपर  •  Peter Della Penna

नीदरलैंड्स सोमवार को सुपर 12 के मुक़ाबले में बांग्‍लादेश का सामना करने के लिए तैयार है। बल्‍लेबाज़ टॉम कूपर ने कहा कि उनकी टीम ज्‍़यादा तैयार है इसी वजह से उनके पास बढ़त है, क्‍योंकि वे पहले से ही तीन मैच खेल चुके हैं। बदले में बांग्लादेश ने नीदरलैंड्स को पूर्वापेक्षित सम्मान दिया है।
नीदरलैंड्स ने यूएई और नामीबिया को हराकर टी20 विश्‍व कप के मुख्‍य दौर में जगह बनाई है जबकि श्रीलंका से उन्‍हें हार मिली थी। उन्‍हें अगले दौर में जाने के लिए यूएई को नामीबिया को हराते हुए देखना पड़ा, जिससे वह अगले दौर में पहुंचे।
कूपर ने कहा, "सुपर 12 में कुछ मज़बूत टीमें हैं लेकिन हम बांग्‍लादेश और ज़‍िम्‍बाब्‍वे के ख़‍िलाफ़ जीतने की कोशिश करेंगे। हम कुछ कड़े मुक़ाबले खेल कर आ रहे हैं और बांग्‍लादेश बस शुरुआत कर रहा है। उनका एक अभ्‍यास मैच बारिश के कारण धुल गया था और वह केवल एक ही अभ्‍यास मैच खेले हैं। आप लोग कह सकते हैं कि एक और उलटफेर होगा लेकिन हम इसे इस तरह नहीं देखते हैं। हम यहां मुक़ाबला करने आए हैं। पहले हम इस टीम के ख़‍िलाफ़ कई नज़दीक़ी मुक़ाबले खेले हैं। मुझे इसमें कोई वजह नहीं दिखती कि कल हम उन्‍हें नहीं हरा सकते हैं।"
शाकिब अल हसन ने कहा कि उनकी टीम नीदरलैंड्स को अलग ढंग से नहीं बरतेगी। उन्‍होंने मी‍डिया को दोष दिया जो कहानी गढ़ रही है बल्कि वह उनका सामना करके ख़ुश हैं।
शाकिब ने कहा, "हम हर मैच की एक ही तरह से तैयारी करते हैं। चाहे नीदरलैंड्स हो, साउथ अफ़्रीका, ज़‍िम्‍बाब्‍वे, भारत या पाकिस्‍तान, हम सोचेंगे और हर टीम के ख़‍िलाफ़ पूरी तैयारी करेंगे। नीदरलैंड्स के इस दौर में खेलने की उम्‍मीद थी। मुझे लगता है यह आप (मीडिया) हो जो कहानी गढ़ रहा है कि बांग्‍लादेश चिंतामुक्‍त है क्‍योंकि वे नीदरलैंड्स के ख़‍िलाफ़ खेल रहे हैं।"
शाकिब ने आगे कहा, "मुझे नहीं लगता कि कोई भी टीम इस तरह से सोचती है। हम भी ऐसा नहीं सोचते। हम हमेशा जीतने की कोशिश कर रहे हैं। हम उसी तरह से तैयारी कर रहे हैं फ‍िर चाहे सामने श्रीलंका हो या वेस्‍टइंडीज़। मुझे लगता है कि आप जो कह रहे हैं अगर कोई राहत है या नहीं। मुझे लगता है कि यह निश्चित रूप से मीडिया द्वारा बनाया गया है।"
उन्‍होंने अपनी टीम से बल्‍ले और गेंद से लचीला होने की मांग की जहां शाकिब को लगता है कि इसी तरह से उन्‍होंने टूर्नामेंट की तैयारी की है।
उन्‍होंने कहा, "हमारे पास 15 फ़‍िट तैयार खिलाड़ी हैं। हर किसी के पास किसी भी परिस्थिति में खेलने की क्षमता है। मैं चाहता हूं कि हर कोई फ़्री होकर खेले। वे एक निश्चित ओवर के लिए तैयारी करेंगे, एक तय पोज़‍िशन पर क्षेत्ररक्षण करेंगे और टीम की ज़रूरत के हिसाब से खेलेंगे। यही टीम टी20 में कहीं भी फ़‍िट हो सकती है। मुझे उम्‍मीद है कि हमारी टीम के पास यह ज्ञान है।"
शाकिब 2011 विश्‍व कप के बाद पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट में कप्‍तानी कर रहे हैं और वह इस चुनौती को समझते हैं। हालांकि इस बीच उन्‍होंने 2015 में एक मैच में भी कप्‍तानी की थी।
उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि मेरे लिए कोई चुनौती है या मुझे कुछ साबित करना है। हम यहां विश्‍व कप खेलने आए हैं जहां बांग्‍लादेश ने अच्‍छा नहीं किया है। हमारे पास कुछ अलग करने की क़ाबिलियत है।"
कूपर ने कहा कि उनके लिए पिछले कुछ दिन व्‍यस्‍त रहे हैं। वे वेस्‍टइंडीज़, इंग्‍लैंड, न्‍यूज़ीलैंड और पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ खेले हैं जिससे उनका आत्‍मविश्‍वास बढ़ा है। उन्‍होंने कहा, "हम यहां आत्‍मविश्‍वास के साथ आए हैं। हमने हाल में कई बड़ी टीमों के ख़‍िलाफ़ मैच खेले हैं। हमारे पास उन्‍हें हराने का मौक़ा था, तो हम वह अनुभव यहां लेकर आ रहे हैं। हम यहां लड़ने आए हैं ना कि केवल स्थान भरने और इसकी शुरुआत बांग्‍लादेश से हो रही है।"
कूपर ने हालांकि बांग्‍लादेश को पूरी तरह से दरकिनार नहीं किया, जिन्‍होंने छह साल पहले टी20 विश्‍व कप में एकमात्र मुक़ाबले में उन्‍हें हराया था।
कूपर ने कहा, "वे ख़तरनाक टीम है। टी20 में कोई भी किसी को हरा सकता है। हम पुराने रिकॉर्ड के बारे में ज्‍़यादा नहीं सोच रहे हैं। अगर दिन होगा तो वे किसी को भी हरा सकते हैं। पहले कई नज़दीक़ी मुक़ाबले हमारे उनके साथ हुए हैं, तो उनके ख़‍िलाफ़ खेलना और जीतना अच्‍छा होगा।"

मोहम्‍मद इसाम ESPNcricinfo में बांग्‍लादेश के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।