मैच (10)
MLC (2)
LPL (3)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (1)
ख़बरें

तीन टीमों के बीच खेला जाएगा पहला महिला सीपीएल

बारबेडोस रॉयल्स, गयाना ऐमज़ॉन वॉरियर्स और ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स लेंगी हिस्सा

Anisa Mohammed is mobbed by her team-mates after West Indies' win, England vs West Indies, Women's World Cup 2022, Dunedin, March 9, 2022

वेस्टइंडीज़ की महिला खिलाड़ियों के पास अपनी टी20 लीग होगी  •  ICC via Getty

महिला कैरेबियन प्रीमियर लीग (डब्ल्यूसीपीएल) का उद्घाटन सत्र, जिसमें तीन टीमें शामिल हैं, इस साल पुरुषों की प्रतियोगिता के साथ खेला जाएगा। सीपीएल और डब्ल्यूसीपीएल दोनों के 30 अगस्त से 30 सितंबर तक चलने वाली एक महीने की सीपीएल विंडो के भीतर खेले जाने की उम्मीद है। बारबेडॉस रॉयल्स, गयाना ऐमज़ॉन वॉरियर्स और ट्रिनबैगो नाइट राइडर्स महिला टूर्नामेंट में भाग लेने वाली तीन टीमें होंगी।
पिछले दो सत्रों में, सीपीएल को कोरोना महामारी के कारण एक मेज़बान देश तक सीमित कर दिया गया था। जहां 2020 का संस्करण ट्रिनिडाड एंड टोबैगो में खेला गया था, सेंट किट्स एंड नीविस पेट्रियट्स ने 2021 संस्करण की मेज़बानी की थी। सीपीएल मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, सीपीएल 2022 का लीग चरण कैरेबियन में तीन देशों में खेला जाएगा जिसके बाद चौथा देश अंतिम चरण की मेज़बानी करेगा।
अभी यह स्पष्ट नहीं है कि डब्ल्यूसीपीएल का फ़ॉर्मेट क्या होगा और यह कहां खेला जाएगा।
2019 के सीपीएल फ़ाइनल से पहले क्रिकेट वेस्टइंडीज़ (सीडब्ल्यूआई) ने वेस्टइंडीज़ की शीर्ष महिला क्रिकेटरों को दो टीमों में बांटकर उनके बीच दो टी10 प्रदर्शनी मैचों का आयोजन किया था। सीडब्ल्यूआई के एक बयान ने तब उम्मीद की थी कि यह आयोजन "भविष्य में एक स्थायी महिला लीग के लिए" मार्ग प्रशस्त करेगा। और अब महिला प्रतियोगिता का आयोजन इस राह पर एक बड़ा क़दम है।
क्रिकेट वेस्टइंडीज़ के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने कहा, "हमें विश्वास है कि महिला सीपीएल के सभी मैच अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होंगे और इस क्षेत्र और दुनिया भर में हमारे प्रशंसकों को गुणवत्तापूर्ण मनोरंजन देंगे।"
सीपीएल महिलाओं की प्रतियोगिता शुरू करने वाली नवीनतम टी20 लीग बन गई है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश लीग , इंग्लैंड में महिला हंड्रेड (जिसने महिला सुपर लीग की जगह ली) और न्यूज़ीलैंड में महिला सुपर स्मैश का आयोजन हो चुका है। हालांकि, इसमें पुरुषों के टूर्नामेंट की तुलना में टीमों की संख्या समान नहीं है।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अब तक महिला टी20 चैलेंज के तीन संस्करणों का मंचन किया है, जिसमें भारतीय और विदेशी खिलाड़ी शामिल थे। पहला संस्करण एक प्रदर्शनी मैच था, जबकि दूसरा और तीसरा टूर्नामेंट था जिसमें तीन टीमें एक बार एक-दूसरे से खेलती थीं और दो सर्वश्रेष्ठ टीमें फ़ाइनल में पहुंचती थीं। 2021 में कोरोना महामारी के कारण एक साल के अंतराल के बाद, यह टूर्नामेंट आईपीएल 2022 के दौरान वापसी करने के लिए तैयार है।
हालांकि, महिला टी20 चैलेंज का पूरी तरह से महिला आईपीएल में विस्तार होना अभी बाक़ी है। वैसे बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सुझाव दिया है कि इसका उद्घाटन संस्करण 2023 में खेला जा सकता है।
पिछले साल नवंबर में, पीसीबी अध्यक्ष रमीज़ राजा ने संभावित महिला पीएसएल आयोजित करने का संकेत दिया था। हालांकि इस टूर्नामेंट के लिए कोई समय सीमा अभी तक सामने नहीं आई है।